Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh

 
मुख्यमंत्री स्व-रोज़गार एवं कौशल सम्मेलन 11 से 30 नवम्बर तक होंगे आयोजित
 

भोपाल, जिला-स्तर पर ‘मुख्यमंत्री स्व-रोजगार एवं कौशल सम्मेलन’ 11 से 30 नवम्बर तक आयोजित किए जाएँगे। सम्मेलन में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित स्व-रोज़गार योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही पूर्व में स्व-रोज़गार योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों द्वारा बनाई जा रही और कौशल प्रशिक्षण के दौरान बनाई गई सामग्रियों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

सम्मेलन में वाणिज्य, उद्योग और रोज़गार विभाग द्वारा रोज़गार मेला भी लगाया जाएगा। रोज़गार मेले में निजी क्षेत्र की कम्पनियों द्वारा बेरोज़गार आवेदकों का चयन किया जाएगा। बेरोज़गारों को काउंसलर्स द्वारा उचित मार्गदर्शन भी दिया जाएगा। सम्मेलन स्थल पर मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन एवं मुख्यमंत्री कौशल्या योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, शिक्षुता प्रशिक्षण योजना, फ्लैक्सी एमओयू, आईटीआई में प्रवेश और प्रशिक्षण संबंधी जानकारी के ब्रोशर भी उपलब्ध रहेंगे।

सम्मेलन का लक्ष्य

जिला-स्तरीय स्व-रोज़गार एवं कौशल सम्मेलन में जिलेवार लक्ष्य निर्धारित किया गया है। न्यूनतम लक्षित हितग्राहियों की संख्या दो हजार, नियोजकों की संख्या 25, बैंकर्स की संख्या 10, कौशल प्रदर्शनी में न्यूनतम स्टॉलों की संख्या 20, न्यूनतम पंजीकृत ऋण प्रकरणों की संख्या, न्यूनतम स्वीकृत ऋण प्रकरणों की संख्या और न्यूनतम वितरित ऋण प्रकरणों की संख्या सौ और नियोजितों की न्यूनतम संख्या चार सौ निर्धारित की गई है।