| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube

पिछला सप्ताह





8 अप्रैल
चीन के लिये अच्छी नस्ल के गधे तैयार करेगा पाकिस्तान पाकिस्तान पड़ोसी देश चीन को बड़ी तादाद में गधे बेचने की योजना बना रहा है। चीनी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए पाकिस्तान के पश्चिम उत्तर जिले खेबर-पख्तूनख्वा में ‘डंकी डेवलपमेंट प्रोग्राम’ तैयार किया गया है। इस पर एक अरब रुपये खर्च करने की तैयारी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार खैबर पख्तूनख्वा-चाइना सस्टेनेबल डंकी डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत चीन के लिए अच्छी नस्ल के गधे तैयार किए जायेंगे। उल्लेखनीय है कि भारत और चीन के कारोबारी रिश्ते भी कमजोर नहीं हैं। दोनों देशों के बीच पिछले साल 46.69 अरब डॉलर (करीब 3 लाख करोड़ रुपये) का व्यापार हुआ था।

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार सूखा पीड़ित सोमालिया में 62 लाख लोग भुखमरी के शिकार हैं। करीब पांच लाख लोग घर छोड़कर दूसरी जगह चले गये हैं। करीब दो लाख लोग शरणार्थी कैंपों में रह रहे हैं। यहां पहले 2011 में भी भयंकर अकाल पड़ा था और तब करीब 2 लाख 60 हजार लोग मारे गए थे।

भारत और चीन की नौसेनाओं ने सोमाली समुद्री डाकुओं के चंगुल से फिलीपींस के एक कार्गो जहाज को छुड़ा लिया है। इसमें चालक दल के 19 सदस्य भी शामिल हैं। ये सभी फिलीपींस के हैं। ओएस 35 नामक इस जहाज से भारतीय नौसेना को त्राहिमाम संदेश मिला था। इसके बाद यह कार्रवाई की गई। कई मुद्दों पर मतभेद के बावजूद भारत और चीन की सेनाओं ने बेहतर तालमेल के साथ काम किया।

9 अप्रैल
चुनाव लड़ने के लिए अब फेसबुक-ट्विटरअकाउंट की जानकारी देनी होगी केंद्र सरकार ने चुनाव प्रक्रिया में सुधार के लिए कुछ नियम बदले हैं। अब उम्मीदवारों को फेसबुक, ट्विटर सहित सोशल मीडिया पर एक्टिव सभी अकाउंट्स की जानकारी चुनाव आयोग को देनी होगी। आयोग के परामर्श से कानून मंत्रालय ने नामांकन की संशोधित नियमावली में नामांकन फॉर्म में कुछ सवाल जोड़कर ऐसी जानकारी अनिवार्य कर दी है।

आयकर विभाग के अनुसार जिन्हें पेन और आधार को लिंक करने में परेशानी हो रही है, वह पैन की स्केन कॉपी अपलोड कर इसे पूरी कर सकते हैं। आयकर विभाग वन टाइम पासवर्ड का विकल्प लाने की भी तैयारी में है, जिससे बिना नाम बदले आधार लिंक किया जा सकता है।

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने कहा है कि 10 रुपये के सभी सिक्के वैध हैं और यह देशभर में चलेंगे। अगर कोई सिक्के लेने से मना करता है तो उसके खिलाफ राजद्रोह का मामला दर्ज किया जा सकता है।
10 अप्रैल

आईआईटी छात्रों को बॉटेंगे डिग्रियां लोक-निजी भागीदारी के तहत स्थापित 15 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) अपने छात्रों को जल्द ही डिग्रियां बांटेंगे। इस संबंध में मानव संसाधन विकास मंत्री ने लोकसभा में विधेयक पेश किया है।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के करीब 4 करोड़ सदस्यों को जल्द ही मोबाइल एप्प उमंग के जरिए ईपीएफ निकासी जैसी सुविधाएं मिलने लगेंगी। श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने लोकसभा में इस बारे में जानकारी दी।

लोकसभा ने मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन से संबंधित एक कानूनी मसौदे को मंजूरी दे दी है। इसके तहत नाबालिग द्वारा गाड़ी चलाने के दौरान हुई दुर्घटना पर गाड़ी मालिक को तीन साल जेल की सजा और पीड़ित को 10 गुना अधिक मुआवजा देने का प्रावधान है।

11 अप्रैल
अब सिर्फ एक दिन में मिलेगा पैन और टिन अब आपको सिर्फ एक दिन में पैन मिल सकता है। आयकर विभाग ने 31 मार्च 2017 तक 19,704 नई कंपनियों को एक दिन में पैन दिया है। पैन कार्ड के साथ विभाग ने इलेक्ट्रॉनिक पैन कार्ड भी देना शुरू कर दिया है। डिजिटल साइन किये गए ई-पैन को पहचान पत्र के तौर पर दिया जा सकता है।

एड्स के मरीजों के साथ नौकरी, संपत्ति और अन्य स्थानों पर भेदभाव अब कानूनन अपराध होगा। इसमें सजा के तहत 2 माह से लेकर 2 वर्ष तक जेल और एक लाख रुपये जुर्माने का प्रावधान है। लोकसभा ने एचआईवी विषाणु एवं लक्षण-ग्रस्तता विधेयक 2017 पारित कर दिया है।

संसदीय समिति ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) द्वारा चलाई जा रही सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में संशोधन कर उसमें बेरोजगारी, बीमा और ग्रेच्युटी लाभ भी शामिल करने की सिफारिश की है। ईपीएफओ अपनी तीन स्कीमों के तहत रिटायरमेंट फंड (ईपीएफ) पेंशन तथा समूह बीमा उपलब्ध कराता है।

आईआरसीटीसी ने 600 शहरों में कैश ऑन डिलेवरी शुरू की है। वेबसाइट पर टिकट बुक करते समय यात्री इसके विकल्प को चुन सकते हैं। इसके लिये आधार और पैन कार्ड अनिवार्य होगा।

12 अप्रैल
30 अप्रैल तक आधार से नहीं जोड़ा तो बैंक खाते होंगे ब्लॉक जिन लोगों के बैंक या वित्तीय लेनदेन से जुड़े अन्य खाते जुलाई 2014 से अगस्त 2015 के बीच खुले हैं, उन्होंने 30 अप्रैल तक केवाईसी से संबंधित जानकारी और आधार, बैंक या संबंधित वित्तीय संस्थाओं को नहीं दिए तो खाते बंद हो सकते हैं। आयकर विभाग ने कहा कि इन खातों के बेरोक-टोक संचालन के लिए 30 अप्रैल तक एफएटीसीए नियमों के तहत जरूरी जानकारियों को स्व अभिप्रमाणित भी करना होगा।

जीपीएफ एडवांस और निकासी के दौरान दस्तावेज जमा करने की जरूरत नहीं है। केवल एक फॉर्म भरकर एजुकेशन, बीमारी और उपभोक्ता सामान के लिए लोन लिया जा सकेगा। जनरल प्रॉविडेंट फंड ने इसके लिए एक सरल फार्म जारी किया है।

सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कैब और टैक्सी में जीपीएस के साथ पैनिक बटन अनिवार्य कर दिया है। इनमें सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम की अनुमति नहीं रहेगी। वाहन में अन्य सवारी को महिला यात्री की सहमति से ही बैठाया जायेगा।

केंद्र सरकार के मंत्रालयों की तकनीकी समस्या हल करने वाले स्टूडेंट को एक करोड़ रुपये का इनाम मिलेगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इसके लिए इनोवेशंस फॉर डेवलपमेंट ऑफ एफिशिएंट एंड अफोर्डेबल सिस्टम्स विंग बनाने का प्रस्ताव दिया है।

13 अप्रैल
रिटायरमेंट पर ईपीएफओ देगा 50 हजार तक का बोनसर् इपीएफओ अपने सदस्यों को 50 हजार तक का लॉयल्टी बोनस दे सकता है। ईपीएफओ यह बोनस लगातार 20 साल तक पैसे जमा करवाने पर रिटायरमेंट के समय 58 या 60 साल की उम्र में देगा। अगर कोई पूर्ण रूप से दिव्यांग हो जाता है और उसने 20 साल तक ईपीएफओ में रकम जमा नहीं करवाई तो भी उसे यह बोनस मिलेगा। जिनका वेतन 5 हजार रुपये है, उन्हें 30 हजार रुपये, 5 हजार से 10 हजार वेतन वाले को 40 हजार और 10 हजार से अधिक वेतन वाले सभी कर्मचारियों को 50 हजार का बोनस मिलेगा। अगर किसी अंशदाता की नौकरी के दौरान मौत हो जाती है, तो उसे गारंटेड 2.5 लाख रुपये मिलेंगे। अब तक गारंटेड की शर्त नहीं थी। वर्तमान व्यवस्था में अंशदाता का 6 लाख रुपये तक का बीमा होता है और उसके निधन पर वेतन का 30 गुना तक का लाभ परिवार को मिलता है। इसकी अधिकतम सीमा छह लाख रुपये है। श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय के अनुसार ईपीएफओ वित्त वर्ष 2016-17 के लिए 8.65 प्रतिशत ब्याज देगा।

आईटी के सेंट्रल प्रोसेसिंग सेंटर ने टैक्सपेयर के लिए नया पिनकोड जारी किया है। टैक्सपेयर पिन कोड नंबर 560500 लिखकर अपना इनकम टैक्स रिटर्न पोस्ट से भेजेंगे तो वह सीपीसी को ही मिलेगा।

राजस्व सचिव हसमुख अढ़िया ने कहा है कि जीएसटी प्रणाली के तहत सेवा क्षेत्र पर टैक्स की स्टैंडर्ड दर बढ़ाकर 18 फीसदी होने की संभावना है। इसके चलते जुलाई से सेवाएं थोड़ी महंगी हो जायेंगी। इस पर अंतिम फैसला जीएसटी काउंसिल करेगी। फिलहाल सेस सहित सर्विस टैक्स की दर 15 प्रतिशत है।

अब देश की प्रमुख ट्रेनों के कंपार्टमेंट के अंदर और बाहर भी प्रोडक्ट का प्रचार करने वाले विज्ञापन प्रदर्शित किए जा सकेंगे। इसके लिए कांट्रेक्ट देने की प्रक्रिया चल रही है। विज्ञापन के लिए पहले पांच वर्ष का कांट्रेक्ट दिया जाएगा। बाद में इसे 10 साल की अवधि तक बढ़ाया जा सकेगा।
14 अप्रैल
भारत पांच मई को ‘दक्षिण एशिया उपग्रह’ छोड़ेगा भारत पांच मई को ‘दक्षिण एशिया उपग्रह’ के प्रक्षेपण की योजना बना रहा है। इस उपग्रह से पाकिस्तान को छोड़कर दक्षिण एशिया क्षेत्र के सभी देशों को लाभ होगा। पाकिस्तान इस परियोजनाका हिस्सा नहीं है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो के अध्यक्ष एएस किरण कुमार ने बताया कि यह मई के पहले हफ्ते में प्रक्षेपित किया जायेगा।

होटल-रेस्टोरेंट में खाने की बर्बादी रोकने के लिए केंद्र सरकार कोई कानून नहीं बनाएगी। खाद्य मंत्री श्री राम विलास पासवान ने कहा कि बर्बादी पर वो चिंतित हैं, लेकिन इस पर कानून नहीं बनेगा। होटल व रेस्टोरेंट स्वतः कदम उठाएं, ताकि खाना बर्बाद न हो सके। पासवान ने यह भी कहा कि खान-पान के बिल में सर्विस चार्ज लगाना गैरकानूनी होगा। यदि कोई सर्विस चार्ज के नाम पर वसूली कर रहा है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

तुर्की के राष्ट्रपति तैयिप एर्दोगन मामूली बहुमत से भारी ताकत हासिल कर सकते हैं। एक सर्वे के अनुसार उनके लिए हां के पक्ष में 51.3 प्रतिशत वोट आ सकते हैं, जबकि ‘ना’ को 48.7 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है। अब तक हो चुके आठ सर्वे का औसत ‘हां’ के पक्ष में 50.8 प्रतिशत है।

हज यात्रियों को पानी के रास्ते जेद्दा तक भेजने के लिए सरकार विचार कर रही है। उच्च स्तरीय कमेटी इस दिशा में मंथन कर रही है और उसकी रिपोर्ट के आधार पर ही हज पॉलिसी-2018 को अंतिम रूप दिया जायेगा। यह बात अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी ने कही। पानी के रास्ते वहां जाना वायु मार्ग की अपेक्षा काफी सस्ता है।