Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts

मुकुन्दपुर व्हाइट टाइगर सफारी बनेगी विश्व की श्रेष्ठ सफारी
विंध्य क्षेत्र के गौरव हैं सफेद शेर - मुख्यमंत्री

सतना, मुकुन्दपुर व्हाइट टाइगर सफारी बनने से विंध्य का गौरव वापस आया है। सफेद शेर विंध्य की शान हैं। इस सफारी को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ सफारी में से एक बनाया जायेगा। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सतना जिले में स्थित महाराजा मार्तण्ड सिंह जू देव व्हाइट टाइगर सफारी का भ्रमण करते हुए कही।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि  सफारी एवं जू के लिये किसी भी स्तर पर धन की कमी नहीं होने दी जायेगी। उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने इस व्हाइट टाइगर सफारी के लिये जैसी कार्य-योजना बनायी है और जैसी उनकी कल्पना है, उसी अनुरूप इस सफारी को स्वरूप प्रदान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने मुकुन्दपुर व्हाइट टाइगर सफारी एवं जू-रेस्क्यू सेन्टर का आनन्द उठाया। मुख्यमंत्री ने इस दौरान रीवा में सफेद शेर के इतिहास के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि विभिन्न स्थानों पर जो भी सफेद शेर हैं, वे सभी विन्ध्य अंचल में जन्में सफेद शेर मोहन के वंशज हैं। मोहन को महाराजा मार्तण्ड सिंह जू देव ने विन्ध्य के जंगल से पकड़ा था। उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने लम्बे समय के अन्तराल के बाद सफेद शेर को विन्ध्य की धरती पर वापस लाकर सराहनीय काम किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह जानकर प्रसन्नता हुई कि इस सफारी में विदेशी पर्यटकों की रुचि बढ़ी है और उन्होंने यहाँ आकर सफेद शेर देखा है। उन्होंने निर्देश दिये कि सफेद शेर, बंगाल टाइगर और अन्य वन्य-प्राणियों की समुचित देखभाल होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों की निगरानी में ऐसे प्रयास हों कि सफेद शेर का कुनबा बढ़े।