| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube

न्त्योदय मेला
मध्यप्रदेश में इस वर्ष गरीबों के लिये बनेंगे 10 लाख आवास
प्रदेश में गरीबों के कल्याण के लिए राज्य सरकार ने तैयार किया एजेंडा

दमोह, मध्यप्रदेश में गरीबों के कल्याण के लिये राज्य सरकार ने एजेंडा तैयार किया है। मध्यप्रदेश में इस वर्ष गरीबों के लिये 10 लाख आवास बनाये जायेंगे। इसके लिए राज्य सरकार पात्र हितग्राहियों के खाते में राशि जमा करवायेगी। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने दमोह जिले में आयोजित अंत्योदय मेले को संबोधित करते हुए कही।

  • मध्यप्रदेश में 5 करोड़ 50 लाख लोगों को एक रुपये किलो की दर पर उपलब्ध करवाया जा रहा है खाद्यान्न।
  • मुख्यमंत्री अंत्योदय मेले में 355 करोड़ रुपये के निर्माण कार्यों का किया भूमिपूजन।
  • मुख्यमंत्री ने अंत्योदय मेले में 50 हजार हितग्राहियों को वितरित किए हितलाभ।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में गरीबों के कल्याण के लिये राज्य सरकार ने एजेंडा तैयार किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं के स्व-सहायता समूहों को आर्थिक मदद, पंचायत एवं नगरीय निकायों में 50 प्रतिशत आरक्षण और शिक्षकों के पदों पर 50 प्रतिशत आरक्षण  महिलाओं को दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश को जल्द ही नशा-मुक्त बनाया जायेगा। उन्होंने नागरिकों से अपील की कि वे शराब के साथ तम्बाखू का सेवन भी छोड़ें। मुख्यमंत्री ने कहा कि 14 अप्रैल से प्रदेश में ‘ग्रामोदय से भारत उदय’ अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर ग्रामसभा होगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मिशन ‘ग्रीन दमोह’ की सराहना की। उन्होंने कहा कि जिले का प्रत्येक नागरिक एक पौधा लगाये और गाँव में एक तालाब तैयार करने का संकल्प ले।

वित्त मंत्री श्री जयंत मलैया ने कहा कि पिछले वर्ष नौ तालाबों का जीर्णोद्धार किया गया। दमोह सामाजिक सरोकार के कामों में हमेशा आगे रहा है। वित्त मंत्री ने कहा कि 29 अप्रैल को दमोह में सामूहिक विवाह समारोह रखा गया है। समारोह में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में 1000 जोड़ों का विवाह करवाया जायेगा। वित्त मंत्री श्री मलैया ने कहा कि दमोह में 13 किलोमीटर का बायपास तैयार हो गया है। शहर में प्रधानमंत्री आवास योजना में 1850 मकान नगरपालिका द्वारा और 950 आवास अटल आश्रय योजना में तैयार किये जा रहे हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि 45 करोड़ की लागत से जुझार-घाट पेयजल परियोजना में टंकी निर्माण का कार्य पूरा हो गया है। शहर में पाइप-लाइन बिछाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। पंचम नगर सिंचाई योजना पूर्णता की ओर है। इससे 25 हजार हेक्टेयर में सिंचाई होगी।