| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए पाँच खेल समझौते

मुम्बई, भारत और ऑस्ट्रेलिया में आपसी खेल संबंधों को मजबूत बनाने के लिए पाँच विशेष खेल समझौतें - खिलाड़ियों के आदान-प्रदान, प्रशिक्षकों के आदान-प्रदान, स्पोर्ट्स साइंस, स्पोर्ट्स गवर्नेंस और जमीनी स्तर पर खिलाड़ियों तथा प्रतिभाओं के चयन पर सहमति बनी। केन्द्रीय खेलमंत्री श्री विजय गोयल और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने इन समझौतों पर हस्ताक्षर किये।

मुक्केबाज श्याम ने थाईलैंड में जीता स्वर्ण पदक

बैंकॉक, भारतीय मुक्केबाज श्याम कुमार ने बैंकॉक में आयोजित थाईलैंड बॉक्सिंग कप में 49 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। फाइनल में श्याम कुमार की भिड़ंत उज़्बेकिस्तान के हसानबॉय दुस्मातोव से होनी थी, लेकिन दुस्मातोव ने चोट के कारण मुकाबले से नाम वापस ले लिया, जिससे श्याम को स्वर्ण पदक प्रदान किया गया। उल्लेखनीय है कि श्याम वर्ष 2015 में भी यह खिताब जीत चुके हैं।

भारतीय रेसर अरमान ने हासिल किया तीसरा स्थान

सेपांग, भारतीय कार रेसर अरमान इब्राहिम ने वर्षा प्रभावित सुपर ट्रोफियो एशिया में शानदार प्रदर्शन करते हुए तीसरा स्थान प्राप्त किया। अरमान ने टीम एफ.एफ.एफ. की ओर से रेसिंग में भाग लिया और क्वालिफाइंग राउंड में छठवें स्थान पर रहे थे। लेकिन रेस में उन्होंने तीसरे स्थान पर कब्जा जमाया। रेस के दौरान बारिश के कारण ट्रैक पर फिसलन बढ़ गई थी। वहीं अरमान की कार का रेडियो सिस्टम भी खराब हो गया था।

सुल्तान जोहोर कप में हिस्सा नहीं लेगा भारत

नई दिल्ली, भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने मलेशिया में आयोजित होने वाली प्रतिष्ठित सुल्तान जोहोर कप से नाम वापस ले लिया है। इसका कारण इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान की टीम का खेलना है। हॉकी इंडिया ने कहा है कि वह पाकिस्तान के खिलाफ तब तक किसी भी सीरीज में नहीं खेलेगा, जब तक कि पाकिस्तान वर्ष 2014 में हुए चैम्पियंस ट्राफी विवाद के लिये बिना शर्त माफी नहीं मांगता है। भारत ने वर्ष 2016 में भी टूर्नामेंट का बहिष्कार किया था। भारत ने वर्ष 2015 में इस खिताब पर कब्जा जमाया था। सुल्तान जोहोर कप अंडर-21 टूर्नामेंट है।

लिन डैन पहली बार बने मलेशिया ओपन चैम्पियन

कुचिंग, चीन के स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी लिन डैन ने पहली बार मलेशिया ओपन का खिताब अपने नाम किया है। फाइनल में सातवें नंबर के खिलाड़ी डैन ने शीर्ष रैंकिंग वाले मलेशिया के ली चोंग वेई को संघर्षपूर्ण मुकाबले में 21-19 और 21-14 से हराया। महिला वर्ग में ताइपे की तेई-जू-पिंग ने स्पेन की कैरोलीना मारिन को कड़े मुकाबले में 23-25, 22-20 और 21-13 से हराकर खिताब जीता।