Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts

आईटीआई प्रशिक्षुओं को दिलवाया जायेगा प्लेसमेंट - मुख्यमंत्री

शाजापुर, शिक्षा के साथ-साथ रोज़गार भी जरूरी है। आईटीआई में प्रशिक्षण की गुणवत्ता में वृद्धि की जा रही है, ताकि प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण के बाद रोज़गार मिल सकें। मध्यप्रदेश में आईटीआई प्रशिक्षुओं को निजी क्षेत्रों में रोज़गार के अवसर प्राप्त हो रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा भी प्रशिक्षुओं के प्लेसमेंट की व्यवस्था की जायेगी। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शाजापुर जिले के शुजालपुर में नवनिर्मित आईटीआई भवन का लोकार्पण करते हुये कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को उनकी उपज का वाज़िब मूल्य दिलाया जाएगा। इससे किसानों की माली हालत मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि पंचायत सचिवों को छठा वेतनमान देने का निर्णय लिया गया है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के हितों का ध्यान भी सरकार रखेगी। श्री चौहान ने कहा कि समाज के हर वर्ग का कल्याण करना सरकार का लक्ष्य है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने में हमने कोई कसर नहीं छोड़ी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में अब जितनी भी भर्तियां होंगी, उनमें 50 फ़ीसदी पदों पर महिलाओं की भर्ती की जाएगी। प्रदेश की धरती पर कोई भी बगैर जमीन के नहीं रहेगा। राज्य में 25 दिसंबर से आवासहीनों को पट्टे वितरित करने का अभियान प्रारंभ होगा। सभी आवासहीनों को जमीन का मालिक बनाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले 2 साल में 15 लाख मकान बनाकर गरीबों को दिए जाएंगे। प्रदेश में 15 अगस्त से किसानों को कृषि भूमि के खाते की नकल उनके घर जाकर देने का अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अगले एक माह में सभी अविवादित नामांतरण प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसानों की बिजली के बिलों की समस्या का समाधान भी किया जाएगा। जितनी अवधि की फसलें होंगी, उतनी अवधि का अस्थायी विद्युत कनेक्शन देने का प्रयास भी किया जा रहा है।

  • मध्यप्रदेश में युवाओं को स्व-रोज़गार के लिये ऋण की गारंटी और 15 प्रतिशत सब्सिडी दे रही है राज्य सरकार।
  • मुख्यमंत्री ने शुजालपुर में अत्याधुनिक सुविधाओं से पूर्ण नवनिर्मित सिविल हॉस्पिटल का किया लोकार्पण।
  • मुख्यमंत्री ने शाजापुर के अकोदिया में 110 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित शुजालपुर से सारंगपुर सड़क का भी किया लोकार्पण।