| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube

मेधावी विद्यार्थी योजना में दस हजार से अधिक छात्र हुए लाभान्वित

भोपाल, मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना की जानकारी का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाये, जिससे कि पात्र विद्यार्थी योजना का लाभ उठा सकें। इस योजना के तहत अब तक दस हजार से अधिक विद्यार्थियों को शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश मिल गया है। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में तकनीकी शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुये कही।

इस योजना के तहत करीब 11 हजार विद्यार्थियों ने पंजीयन करवा लिया है। योजना की वेबसाइट पर 24 हजार से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने विजिट किया है। पंजीयन कार्य निंरतर जारी है। ऐसे पात्र विद्यार्थी, जिन्होंने शिक्षण संस्थाओं में फीस जमा करा दी है, उनकी फीस की प्रतिपूर्ति सरकार द्वारा की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने ग्लोबल स्किल पार्क के निर्माण कार्य की प्रगति की जानकारी लेते हुये कहा कि निर्माण कार्य निर्धारित समयावधि में पूर्ण किया जाना है। बैठक में बताया गया कि अभियान के दौरान लक्ष्य से अधिक विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है। अभियान के दौरान 5 लाख 40 हजार छात्र-छात्राओं ने संस्थान में प्रवेश ले लिया है, जबकि लक्ष्य 5 लाख का ही था।

मुख्यमंत्री को बताया गया कि मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना में पंजीयन तेजी के साथ हो रहा है। अभी तक भोपाल पंजीयन में अग्रणी है। इसके बाद देवास, इंदौर और बालाघाट जिले हैं।