| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube

पिछला सप्ताह


>
8 जुलाई
अगले वर्ष से मोबाइल में जीपीएस अनिवार्य केंद्र सरकार ने सभी मोबाइल कंपनियों को 2018 से हैंडसेट में जीपीएस अनिवार्य लगाने का आदेश दिया है। दूरसंचार विभाग ने हैंडसेट बनाने वाली सारी कंपनियों को आदेश पर अमल करने को कहा है। महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुये यह कदम उठाया गया है। जीपीएस लगा मोबाइल होने पर संकट की दशा में महिला कहाँ है, यह पता चल जायेगा।

उत्तर कोरिया ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया की सेनाओं के युद्धाभ्यास में असली गोला-बारूद के इस्तेमाल की निंदा की है। उत्तर कोरिया का कहना है कि ऐसा करके अमेरिका कोरियाई प्रायद्वीप का माहौल गरमा रहा है और उसे परमाणु युद्ध में झोंकने की साजिश रच रहा है।

आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट बनवाने वालों को सितंबर तक कोई टैक्स नहीं देना होगा। रेलवे ने यह मोहलत 30 जून से बढ़ाकर 30 सितंबर कर दी है। रेल अधिकारियों का कहना है कि जीएसटी के कारण यह मोहलत बढ़ाई गई है।

9 जुलाई
कर मुक्त ग्रेच्युटी की सीमा 20 लाख रुपये होगी श्रम मंत्री श्री बंगारू दत्तात्रेय के अनुसार, संसद के मानसून सत्र में विधेयक के जरिए कर मुक्त ग्रेच्युटी की सीमा बढ़ाकर 20 लाख की जायेगी। श्रमिक संघों की माँग है कि ग्रेच्युटी हर साल के 15 दिन की जगह 30 दिन के वेतन के बराबर दी जाए।

इस सावन में काशी विश्वनाथ और महाकाल का प्रसाद स्पीड पोस्ट से मिलेगा। डाक विभाग ने शिव भक्तों के लिये यह व्यवस्था की है। 61 रुपये का ई-मनीऑर्डर भेजने से काशी विश्वनाथ, बनारस का तथा 251 रुपये का ई-मनीऑर्डर भेजने पर महाकाल, उज्जैन का प्रसाद मिलेगा।

रेलवे, मेट्रो की तर्ज पर स्टेशनों पर ऑटोमेटिक बार-कोडेड फ्लैप गेट लगाएगा। इससे टिकटों की चेकिंग तेजी से हो सकेगी और टिकट परीक्षकों और टिकट कलेक्टरों पर दबाव कम होगा।

10 जुलाई
पचास हजार रुपये तक के गिफ्ट पर जीएसटी नहीं कंपनी अपने कर्मचारियों को 50 हजार रुपये तक का गिफ्ट देती है, तो इस पर जीएसटी नहीं लगेगा। इसी तरह क्लब, हेल्थ और फिटनेस सेंटर की सदस्यता और कर्मचारी द्वारा कंपनी को नौकरी के संबंध में दी जाने वाली सेवा भी जीएसटी के दायरे से बाहर रहेगी। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में ‘गिफ्ट’ की परिभाषा स्पष्ट करते हुये कहा है कि- ‘‘जीएसटी में गिफ्ट की परिभाषा नहीं दी गई है। गिफ्ट कोई अनिवार्य चीज नहीं है, जिसकी माँग की जा सके या जिसके लिये कोर्ट जाया जाए। यह कंपनी और कर्मचारी के बीच स्वैच्छिक है।’’

ट्विटर ने अब नफरत फैलाने वाली पोस्ट से पीछा छुड़ाने के लिये म्यूट नोटिफिकेशन का विकल्प दिया है। इससे उपयोगकर्ता उन खातों से आने वाले नोटिफिकेशन को बंद कर सकते हैं, जो आपके फॉलोअर्स नहीं हैं।

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने नायलॉन या ऐसे किसी भी अन्य सिंथेटिक पदार्थ से बने माँझों पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसका जैविक तरीके से विघटन संभव नहीं है। हरित पैनल ने इसे पक्षियों, पशुओं और मनुष्यों की जान को जोखिम में डालने वाला बताया है।

11 जुलाई
विमान टिकट बुकिंग के लिये भी रेलवे का एप रेलवे इसी सप्ताह एक ऐसा मोबाइल एप्लीकेशन लाँच करेगा, जिससे विमान का टिकट भी बुक किया जा सकेगा। यह एकीकृत मोबाइल ऐप ट्रेन टिकट बुकिंग के अलावा कुली, रिटायरिंग रूम, ताजा खाने का ऑर्डर बुक करने जैसी यात्रियों की जरूरतें भी पूरी करेगा। परियोजना से जुड़े रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि इस ऐप का विकास रेलवे की सॉफ्टवेयर शाखा क्रिस ने आठ करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया है।

सस्ती हवाई यात्रा की योजना ‘उड़ान’ के दूसरे चरण में पूर्वोत्तर और समुद्रतटीय शहरों के लिये कंपनियों को अतिरिक्त प्रोत्साहन मिलेगा। केंद्र के अनुसार, कम लाभ वाले रूट में 3 बदलाव होंगे। इन दुर्गम इलाकों में छूट के अलावा न्यूनतम सीटें घटाकर न्यूनतम दूरी भी कम रहेगी।

वैज्ञानिकों के एक दल ने ऐसी तकनीक विकसित की है, जिसकी मदद से कुछ सेकेंड में मोबाइल की बैटरी फुल चार्ज हो जायेगी। अमेरिका की ड्रेक्सेल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने उच्च सुधारक क्षमता वाले पदार्थ एमएक्सईएनई की मदद से खास इलेक्ट्रोड तैयार किये हैं।

मकान किराए को जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है, लेकिन मकान यदि कारोबार के लिये किराये या लीज पर दिया है, तो वार्षिक 20 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई पर जीएसटी लगेगा। यह जानकारी रेवेन्यू सेक्रेटरी हसमुख आढ़िया ने दी।

इपीएफओ अकाउंट से पैसा निकालने की प्रक्रिया अब आसान होगी। यदि आपने ईपीएफओ को आधार से लिंक कर लिया है, आपके पास यूएएन भी है, तो ऑनलाइन अर्जी देने पर आपका क्लेम 5 दिन में मिल जायेगा। सेंट्रल प्रॉविडेन्ट फंड कमिश्नर वीपी जॉय ने सभी फील्ड ऑफिसर को निर्देश दिया है कि ऑनलाइन दावों को 5 दिनों में निपटाया जाये।।
12 जुलाई

देरी से रिटर्न फाइल करने पर फीस अगले वित्त वर्ष से इनकम टैक्स रिटर्न देरी से भरने पर सरकार ने अधिकतम 10 हजार रुपये की फीस का प्रस्ताव पिछले बजट में रखा था। यह फीस 1 अप्रैल 2018 से लागू होगी। यह वित्त वर्ष 2016-17 के रिटर्न पर लागू नहीं होगी।

ग्रैमी अवॉर्ड विजेता ब्रिटिश गायक एड शीरन के भारत में होने वाले कॉन्सर्ट के टिकट महज 48 मिनट में बिक गये। फैन्स ने 4 से 10 जुलाई के बीच रजिस्ट्रेशन करवाया था। एड शीरन 19 नवंबर को मुंबई में प्रस्तुति देंगे।

केंद्र सरकार ने बुधवार को एम्स में डायरेक्टर के तीन नये पदों को मंजूरी दे दी है। कैबिनेट के अनुसार, एम्स निदेशक को 80,000 रुपये का फिक्स्ड वेतन मिलेगा। ये मंजूरी एम्स के गुंटूर- आंध्रप्रदेश, कल्याणी-पश्चिम बंगाल और नागपुर- महाराष्ट्र के केन्द्रों के लिए है।

रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने संसदीय समिति को बताया है कि नोटबंदी के बाद जमा नोटों की गिनती अब तक जारी है। यह काम एक विशेष टीम कर रही है। पटेल ने कहा कि अभी 15.4 लाख करोड़ रुपये सर्कुलेशन में हैं। नोटबंदी के वक्त 17.7 लाख करोड़ नोट सर्कुलेशन में थे।

13 जुलाई
एसबीआई ने एनईएफटी आरटीजीएस शुल्क घटाया एसबीआई ने नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) शुल्क में 75 प्रतिशत तक की कटौती की है। एनईएफटी में 10 हजार पर 2 रुपये के स्थान पर एक रुपये लगेगा। आरटीजीएस में 2 लाख से 5 लाख तक के लिये 20 रुपये के स्थान पर 5 रुपये लगेगा।

भूतल और परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार सार्वजनिक परिवहन में आमूलचूल बदलाव करके वैकल्पिक ईंधन से चलने वाली डबल डेकर लग्जरी बसें चलाने पर विचार कर रही है। ऐसा करने का उद्देश्य निजी वाहनों का उपयोग कम करने के लिये प्रेरित करना है।

फेसबुक ने भारत में धीमे इंटरनेट कनेक्शन के मद्देनजर ‘मैसेंजर लाइट’ ऐप लाँच किया है। इसकी साइज 10 एमबी से भी कम है और धीमे इंटरनेट पर यह आसानी से काम कर सकता है। इसमें असल मैसेंजर ऐप की तरह ही वॉइस कालिंग, फोटो साझा करने जैसे कई फीचर्स उपलब्ध हैं।

हाईकोर्ट की इंदौर खंडपीठ ने मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत ईडी को मिले अधिकारों को परिभाषित कर दिया है। कोर्ट ने कहा कि ईडी को आरोपी से पूछताछ और गिरफ्तार करने सहित सभी तरह की कार्रवाई के अधिकार प्राप्त हैं। उसे पुलिस एक्ट और सीआरपीसी का पालन, गिरफ्तारी के लिये मंजूरी की जरूरत नहीं है। सीआरपीसी केवल पुलिस अफसरों पर लागू होती है।

हेल्थ पॉलिसी क्लेम का निराकरण 30 दिन में करने के निर्देश भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने दिये हैं। निर्देशों में कहा गया है कि अगर किसी का क्लेम देने में देरी होती है, तो बैंक से 2 प्रतिशत ज्यादा ब्याज का भुगतान पॉलिसी देने वाले संस्थान को करना होगा।

14 जुलाई
वॉट्सअप पर शेयर हो सकेंगी सभी फार्मेट की फाइलें वाट्सअप के अपग्रेड वर्जन में सभी फॉर्मेट की 100 एमबी तक की डॉक्यूमेंट फाइलें अटैच हो सकेंगी। अभी केवल पीडीएफ फाइलें ही शेयर होती थीं। किसी शब्द को बोल्ड, इटैलिक या स्ट्राइक थ्रू करने के लिये उस पर टैप कर होल्ड करना होगा।

भारत ने संयुक्त राष्ट्र साझेदारी कोष में दस लाख डॉलर का अतिरिक्त योगदान किया है। साझेदारी कोष का गठन पिछले महीने भारत और यूएन के दक्षिण सहयोग कार्यालय के बीच साझेदारी के रूप में किया गया था। इसका उद्देश्य विकासशील देशों में सतत विकास परियोजनाओं के लिये सहयोग करना है।

भारत में फेसबुक के सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या 24.1 करोड़ पहुँच गई है। इसके साथ ही फेसबुक यूज़र के मामले में भारत दुनिया में शीर्ष स्थान पर पहुँच गया है। इससे पहले अमेरिका शीर्ष पर था, जहाँ सक्रिय यूज़र संख्या 24 करोड़ दर्ज है। गत 6 माह में भारत में यूज़र संख्या में 27 प्रतिशत बढ़ोत्तरी भी हुई है।

पेरु के पूर्व राष्ट्रपति ओलांटा हुमाला और उनकी पत्नी नादिन हेरेडिया को भ्रष्टाचार के मामले में हिरासत में ले लिया गया है। एक अदालत ने ब्राजील की एक कंपनी के साथ संबंधित साजिश में संलिप्त होने के आरोप में जाँच चलने तक दोनों को हिरासत में रखने का आदेश दिया है।