Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts

 
भारत करेगा विश्व के सबसे बड़े थियेटर ओलिम्पिक की मेजबानी
राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय करेगा थियेटर ओलिम्पिक का आयोजन

नई दिल्ली, भारत अगले वर्ष फरवरी से अप्रैल तक विश्व के सबसे बड़े थिएटर समारोह 8वें थिएटर ओलिम्पिक की मेजबानी करेगा। यह थिएटर ओलिम्पिक देश के विभिन्न भागों में एक साथ होगा। इस ओलिम्पिक में विश्व के 500 नाटक और 700 एंबीयेंस प्रदर्शित होंगे। यह जानकारी संस्कृति और पर्यावरण राज्यमंत्री डॉ. महेश शर्मा ने नई दिल्ली में दी।

श्री शर्मा ने कहा कि भारत को विश्व थियेटर के मानचित्र पर सबसे ऊपर रखने के लिये देश, प्रसिद्ध थियेटर ओलिम्पिक्स के अगले संस्करण की मेजबानी के लिये तैयार है। 1993 में स्थापित थियेटर ओलिम्पिक अग्रणी अंतर्राष्ट्रीय थियेटर समारोह है, इसमें जाने-माने थियेटर कर्मियों की बेहतरीन कृतियों को प्रस्तुत किया जाता है। भारत में पहली बार आयोजित होने वाले थियेटर ओलिम्पिक का आयोजन संस्कृति मंत्रालय का राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय कर रहा है। विश्व का सबसे बड़ा यह थियेटर समारोह 17 फरवरी से 8 अप्रैल, 2018 तक तक आयोजित होगा।

थियेटर ओलिम्पिक्स का इतिहास

थियेटर ओलिम्पिक्स की स्थापना यूनान के डेल्फी में 1993 में पहले अंतर्राष्ट्रीय थियेटर समारोह के रूप में हुई थी। ‘क्रॉसिंग मिलेनिया’ शीर्षक इस पहल का उद्देश्य वर्तमान और भविष्य के साथ अतीत की संस्कृति को जोड़ना, थियेटर की समृद्ध और विविध विरासत को एक साथ लाना और समकालीन शोध है।