Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts

 
जनता की सेवा का सशक्त माध्यम है प्रशासनिक सेवा - मुख्यमंत्री
लोक सेवाओं के प्रति सचेत और संवेदनशील रहें प्रशासनिक अधिकारी

भोपाल, प्रशासनिक सेवा जनता की सेवा का सशक्त माध्यम है। प्रशासनिक अधिकारी लोगों की मूलभूत आवश्यकताओं और लोक सेवाओं के प्रदाय के प्रति सचेत और संवेदनशील रहें। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में राज्य प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारियों को संबोधित करते हुये कही।

श्री चौहान ने प्रशिक्षु अधिकारियों से कहा कि वे जनता के लिये हमेशा उपलब्ध रहें और निर्विकार भाव से उनकी सेवा करें। उन्होंने कहा कि सेवा तभी हो सकती है, जब सेवाभाव अंतर्मन से उपजे। बलपूर्वक सेवा नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक जीवन में काम करते हुये यह अनुभव होगा कि लोक ही महत्वपूर्ण है। उन्होंने प्रशिक्षु अधिकारियों को सलाह दी कि जब लोकतंत्र में लोक सर्वोपरि है, तो लोगों के प्रतिनिधियों को भी बराबर का सम्मान दें। उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रशासनिक अंगों के बीच समन्वय और सहयोग स्थापित करना अच्छे प्रशासक की निशानी है।

श्री चौहान ने अधिकारियों को समय प्रबंधन के प्रति सजग और सचेत रहने की सलाह देते हुये कहा कि प्रत्येक क्षण लोगों के कल्याण में बीते तो सुशासन की स्थापना करने में समय नहीं लगता। उन्होंने अधिकारियों से आव्हान किया कि पूरी प्रतिबद्धता, लगन और मेहनत के साथ प्रदेश को आगे बढ़ायें। अपनी सकारात्मक ऊर्जा और प्रतिभा का उपयोग करें।