| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube

रवि शास्त्री बने भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच
जहीर खान गेंदबाजी कोच और राहुल द्रविड़ होंगे विदेशी दौरे में सलाहकार

नई दिल्ली, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और ऑलराउंडर रहे रवि शास्त्री को भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच बनाया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के कार्यवाहक अध्यक्ष श्री सी.के. खन्ना ने घोषणा करते हुए कहा कि रवि शास्त्री टीम इंडिया के नये कोच होंगे। रवि शास्त्री का कार्यकाल वर्ष 2019 के एक दिवसीय विश्वकप तक रहेगा। इसके साथ ही पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान को भारतीय टीम का गेंदबाजी कोच बनाया गया है।

अपने समय में भारतीय टीम की रीढ़ कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ को बीसीसीआई ने विदेशी दौरे के लिये भारतीय टीम का बल्लेबाजी सलाहकार नियुक्त किया है। राहुल विदेशों में सफल बल्लेबाज रहे हैं, अब वे विदेशी दौरे पर भारतीय बल्लेबाजों को प्रशिक्षित करेंगे। राहुल अभी भारतीय ए टीम और अंडर 19 टीम के कोच हैं। बीसीसीआई ने भारतीय टीम के बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ को अभी बरकरार रखा है। साथ ही फील्डिंग कोच ई. श्रीधरन भी टीम के साथ जुड़े रहेंगे।

सहवाग, मूडी, पायबस, राजपूत को पीछे छोड़ा

भारतीय क्रिकेट टीम के कोच पद के लिये रवि शास्त्री के साथ वीरेन्द्र सहवाग, रिचर्ड पायबस, टॉम मूडी और लालचंद राजपूत ने भी आवेदन किया था। इन सभी दावेदारों का सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण वाली तीन सदस्यीय सलाहकार समिति ने साक्षात्कार लिया था।

टीम डायरेक्टर के रूप में किया था बेहतरीन कार्य

रवि शास्त्री के पास टीम मैनेजमेंट का लंबा अनुभव है। शास्त्री वर्ष 2007 में टीम के मैनेजर रह चुके हैं। इसके अलावा वे दिसंबर 2014 से 2016 तक भारतीय क्रिकेट टीम के डायरेक्टर भी रह चुके हैं। उनके कार्यकाल के दौरान भारत ने 12 टेस्ट मैचों में से पाँच में जीत दर्ज की, वहीं तीन मैच हारे थे। 43 वन डे मैचों में भारत ने 27 जीते थे, जबकि 15 मैचों में हार मिली थी। साथ ही 23 ट्वेंटी-ट्वेंटी मैचों में से भारत ने 15 मैचों में जीत दर्ज की थी और 8 मैचों में हार मिली थी।

खिलाड़ी के रूप में बेहतरीन रिकॉर्ड

रवि शास्त्री भारतीय क्रिकेट के बेहतरीन ऑलराउंडरों में से एक जाने जाते हैं। उन्होंने 38 टेस्ट मैचों में 11 शतकों के साथ 3830 रन बनाये थे और 151 विकेट भी झटके थे। वहीं 150 वन डे मैचों में उन्होंने भारत का प्रतिनिधित्व किया। वन डे में उन्होंने 3108 रन बनाये और 129 विकेट चटकाये थे। घरेलू क्रिकेट में रवि शास्त्री के नाम एक ओवर में छह छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। उन्होंने यह कारनामा रणजी ट्रॉफी में किया था।