| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube

पिछला सप्ताह


11 मार्च
ट्रेकोमा की बीमारी भारत से खत्म देश में अंधेपन की मुख्य बीमारियों में से एक रहा ट्रेकोमा संक्रमण अब देश से लगभग खत्म हो चुका है। नई दिल्ली स्थित एम्स के आरपी सेंटर द्वारा किए गए सर्वे में यह बात सामने आई है। इस संबंध में जल्द ही आरपी सेंटर के डॉक्टर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को रिपोर्ट सौंपेंगे। इसके बाद भारत को ट्रेकोमा मुक्त देश घोषित किया जा सकता है।

भारत के दौरे पर आए युगांडा के प्रधानमंत्री रूहाकाना रूगुंडा ने भारत में एग्रोप्रोसेसिंग क्षेत्र में 100 मिलियन डॉलर के निवेश की इच्छा व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि युगांडा में 27000 भारतीय रहते हैं। देश की आर्थिक प्रगति में इनका महत्वपूर्ण योगदान है। 68 प्रतिशत भारतीय टैक्स पेयर हैं।


मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और केरल हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस नियुक्त किये गये हैं। पटना हाईकोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस हेमंत गुप्ता मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस होंगे। जस्टिस टीबी राधाकृष्णन छत्तीसगढ़, जस्टिस पीके मोहंती झारखंड और जस्टिस नवनीत प्रसाद केरल के चीफ जस्टिस होंगे।

12 मार्च
सैंट पेट्रिक डे पर शिकागो नदीको नेचुरल हरे रंग से रंगा सालाना सैंट पेट्रिक डे की शिकागो में रंगारंग शुरुआत हुई। इसके लिए शिकागो की नदी का रंग हरा कर दिया गया है। इस नजारे को देखने के लिए हजारों की तादाद में लोग पहुंचे। हरे रंग की नदी में लोग नौकायन करते हैं। नदी को नुकसान न पहुंचे, इसके लिए इसमें नेचुरल रंग मिलाया जाता है। यह उत्सव पूरे एक सप्ताह मनाया जाता है।
13 मार्च

वित्त मंत्री जेटली ने संभालारक्षा मंत्री का कार्यभार वित्त मंत्री अरुण जेटली ने रक्षा मंत्री का कार्यभार संभाल लिया है। मनोहर पर्रिकर के गोवा का मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्हें रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है। कार्यभार संभालने के बाद अरुण जेटली ने कहा कि पर्रिकर ने जहां से काम छोड़ा है, वहीं से आगे बढ़ायेंगे।

दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति पार्क ग्यूनहेई को पद से हटाने के फैसले के बाद अब विरोधियों ने उन्हें गिरफ्तार करने की मांग उठाई है। हेई को भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते महाभियोग का सामना करना पड़ा है। हेई के विरोधियों ने कहा कि वह मध्य सिओल में उनकी गिरफ्तारी को लेकर बड़े स्तर पर प्रदर्शन करेंगे।

14 मार्च
भारत का सबसे अच्छाशहर बना हैदराबाद हैदराबाद लगातार तीसरे साल जीवन स्तर के मापदंडों के अनुसार भारत का सबसे अच्छा शहर बना है। कंसल्टेंसी फर्म मर्सर की रिपोर्ट में विएना शीर्ष पर रहा। हैदराबाद पिछले साल 144वीं रैंकिंग से गिरकर 139वें स्थान पर आ गया।

जल्द ही एक डिजिटल वॉलेट से दूसरे वॉलेट में पैसे भेजे जा सकेंगे। इसके लिये रिजर्व बैंक यूपीआई प्लेटफॉर्म लायेगा। इससे मोबिक्विक, पेटीएम व फ्रीचार्ज जैसे वॉलेट में आसानी से पैसा ट्रांसफर होगा। डिजिटल पेमेंट और वॉलेट के लिए जल्द ही गाइडलाइन्स जारी होंगी।

दिल्ली के नगर निगमों के चुनाव 22 अप्रैल को होंगे। वोट ईवीएम से पड़ेंगे। नामांकन 27 मार्च से होगा। 25 अप्रैल को मतगणना होगी। एनडीएमसी और एसडीएमसी में 104-104 तथा ईडीएमसी में 64 सीटें हैं। तीनों ही भाजपा शासित हैं। इन सीटों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं।

उत्तर-पूर्वी चीन की एक कोयला खदान में पिछले हफ्ते फंसे 17 मजदूर मृत पाए गए। हेइलोंगजियांग प्रांत में खदान हादसे के बाद वहां फंसे 17 खनिकों के शव मिले हैं। हादसा लोंगमे माइनिंग होल्डिंग ग्रुप के शुआंग्यशन शाया की डोंगरोंग सेकंड माइन में हुआ।
15 मार्च
19 साल बाद पाकिस्तानमें जनगणना शुरू पाकिस्तान में 19 साल में पहली बार जनगणना शुरू हो गई है। संविधान के अनुसार हर दस साल में जनगणना जरूरी है। लेकिन राजनीतिक-अस्थिरता, सर्वसम्मति की कमी और लंबे चलने वाले सैन्य अभियानों के कारण इसमें देरी हुई है। इस जनगणना में पहली बार ट्रांसजेंडर व्यक्तियों की गणना भी शामिल की गई है। आजादी के बाद से पाकिस्तान में यह छठवीं जनगणना है।

चार करोड़ ईपीपीएफओ सदस्य अब घर खरीदने के लिए पीएफ की 90 प्रतिशत तक राशि निकाल सकेंगे। केंद्र सरकार ने संसद में बताया कि इसके लिए जरूरी संशोधन किए जा रहे हैं। इसके बाद कर्मचारी ईपीएफ अकाउंट से ही होम लोन की ईएमआई भी चुका सकेंगे।

केंद्र सरकार ने 48.85 लाख केन्द्रीय कर्मचारियों व 55.51 लाख पेंशनर्स को तोहफा दिया है। सरकार ने महंगाई भत्ता 2 प्रतिशत बढ़ा दिया है। अब यह 4 प्रतिशत हो गया है। एक जनवरी से बढ़ा हुआ भत्ता मिलेगा। यह बढ़ोतरी 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों पर की गई है।

इराकी सेना ने आईएस के खिलाफ अभियान तेज करते हुए मोसुल के आसपास हवाई हमले किए। इन हमलों के चलते आईएस आतंकी चार गांव सहित बड़ा इलाका छोड़कर भाग गए। एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले तीन हफ्तों में इस इलाके से 80 हजार से अधिक लोग घर छोड़कर चले गए हैं।

16 मार्च
गांव में काम करने पर डॉक्टरों को पीजी कोर्स में आरक्षण ग्रामीण इलाकों में लगातार 3 साल काम करने वाले डॉक्टरों को सरकारी मेडिकल कॉलेजों के पीजी कोर्स में 50 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। केंद्रीय मंत्री श्री सुभाष भामरे ने यह जानकारी दी है।।

अब तक रोबोपोड आबूधाबी के समीप के भमदर शहर में चलते हैं। जल्द ही ये रोबोपोड दुबई के मैन मेड ब्लू वाटर आइलैंड में भी चलेंगे। यह एक तरह का ड्राइवर लैस व्हीकल है, जो एक बार में चार लोगों को ले जाता है।

आईआईटी खड़गपुर न्यू टाइम कोलकाता डेव्हलपमेंट अथॉरिटी के साथ मिलकर हैप्पीनेस एंड वेल बीइंग यूनिक प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। इसके तहत संस्थान टाउनशिप के लोगों के बेहतर जीवन का वातावरण तैयार करेगा। इसमें आईआईटी खड़गपुर के विशेषज्ञ सुझाव दे रहे हैं, ताकि लोगों का खुशी का सूचकांक बढ़ाया जा सके।

17 मार्च
एच-1 बी वीसा के लिएआवेदन 3 अप्रैल से होंगे आईटी फर्म और प्रोफेशनल्स अमेरिका के एच-1 बी वीसा के लिए आवेदन 3 अप्रैल से कर सकेंगे। सामान्य तौर पर आवेदन पांच बिजनेस दिनों में ही लिए जाते हैं। हर वर्ष अमेरिका कुल 85 हजार विदेशियों को यह वीसा देता है।

वित्त मंत्रालय जल्द ही देश में 5 स्थानोंसे प्लास्टिक के नोट ट्रायल बेस पर चलाएगा। वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि आरबीआई को 10 रुपये के प्लास्टिक के नोट छापने की मंजूरी दे दी गई है। ये नोट कहां चलाए जायेंगे फिलहाल यह जानकारी नहीं दी गई है।

सत्रह वर्ष की इंद्राणी दास सहित 4 इंडो-अमेरिकन युवाओं ने एक प्रतिष्ठित कॉम्पिटिशन में 2.5 लाख डॉलर (1.64 करोड़ रुपये) का अवॉर्ड जीता है। दिमाग पर लगी चोट या न्यूरोडिजेनरेटिव बीमारियों के कारण न्यूरॉन्स की मौत रोकने के लिए की गई रिसर्च के लिए यह अवॉर्ड दिया गया है।

सीबीएसई की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा दे रहे मधुमेह से पीड़ित छात्र परीक्षा भवन में अपने साथ खाने-पीने का सामान ले जा सकते हैं। मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री श्री उपेन्द्र कुशवाहा ने यह जानकारी दी। छात्र शुगर टेबलेट, चॉकलेट, कैंडी, फल आदि अपने साथ ले जा सकते हैं। सरकार की इस पहल से परीक्षा देने वाले छात्रों को सुविधा रहेगी।