Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh

अभिव्यक्ति नगर लोकार्पण कार्यक्रम

प्रदेश में रहने वाले सभी व्यक्तियों को मिलेगा भूमि का अधिकार

समाज में पत्रकारों की भूमिका महत्वपूर्ण है - मुख्यमंत्री

भोपाल, मध्यप्रदेश में रहने वाले हर व्यक्ति के पास भूमि का अधिकार होगा। राज्य सरकार आवास के लिये भूमि के अधिकार का कानून बनाने जा रही है। प्रदेश के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा के प्रोत्साहन के लिए मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना बनाई गई है। इस योजना के तहत प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश पाने वाले विद्यार्थियों की फीस राज्य सरकार भरेगी। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में अभिव्यक्ति नगर लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज का जीवन संघर्ष भरा है। हर व्यक्ति की यह कामना होती है कि वह अपनी संतान के लिये एक मकान बनाकर जाये। उन्होंने कहा कि समाज में पत्रकारों की महत्वपूर्ण भूमिका है। वे अपनी कर्तव्य परायणता से स्थितियों को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। यह आवासीय कॉलोनी उनके प्रति समाज के कर्तव्य की पूर्ति का प्रतीक है। कॉलोनी का लेआउट भारतीय संस्कृति का सुव्यवस्थित स्वरूप है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि आवासों का निर्माण भी ऐसा ही होगा।

उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षा में 85 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले विद्यार्थियों, जिनका चयन विधि, चिकित्सा, इंजीनियरिंग आदि पाठ्यक्रमों के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में होगा, उनकी फीस राज्य सरकार भरेगी। इससे कम अंक वाले विद्यार्थियों की भी फीस राज्य सरकार भरवायेगी, किन्तु नौकरी मिलने पर उन्हें फीस की राशि बिना ब्याज के लौटाना होगी।