Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh

 

बच्चों की पढ़ाई में धन की नहीं होगी कमी - जयंत मलैया

 

दमोह, राज्य सरकार प्रतिभाशाली बच्चों को आगे बढ़ने के लिए धन की कोई कमी आड़े नहीं आने देगी। बच्चों को उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश दिलवाने के लिए राज्य सरकार ने 1000 करोड़ रुपये का विशेष कोष तैयार किया है। इस कोष के माध्यम से उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश लेने वाले बच्चों की फीस की प्रतिपूर्ति की जायेगी। यह बात वित्त मंत्री श्री जयंत मलैया ने दमोह जिले के बटियागढ़ में कही।

वित्त मंत्री ने पथरिया कॉलेज में 269 और बटियागढ़ में 156 छात्र-छात्राओं को स्मार्ट फोन वितरित किये। वित्त मंत्री ने कहा कि विद्यार्थी स्मार्ट फोन का उपयोग पढ़ाई में करेंगे। उन्होंने कहा कि अगले शैक्षणिक सत्र से 520 हाईस्कूल और 240 हायर सेकेण्डरी स्कूल का अपग्रेडेशन किया जायेगा।

बांदकपुर में आवासहीनों को पट्टे वितरित

श्री जयंत मलैया ने बांदकपुर में लोक कल्याण शिविर में 45 गाँवों के 1800 आवासहीनों को आवासीय पट्टे वितरित किये। वित्त मंत्री ने कहा कि वर्ष 2022 तक प्रदेश में प्रत्येक आवासहीन का खुद का आवास होगा। इसके लिये राज्य सरकार ने महत्वाकांक्षी योजना पर कार्य शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि बांदकपुर में 33 लाख की लागत से आयुष अस्पताल का भवन और डेढ़ करोड़ की लागत से स्कूल भवन तैयार करवाया जा रहा है।

वित्त मंत्री ने शिविर में 50 से अधिक निःशक्तजन को ट्रायसिकल, व्हील-चेयर एवं अन्य उपकरण वितरित किये। शिविर में नागरिकों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया।