| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | संपर्क करें | साईट मेप
You Tube

शशांक मनोहर ने छोड़ा आईसीसी चेयरमैन का पद

दुबई, पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष शशांक मनोहर ने निजी कारणों का हवाला देते हुए आईसीसी के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया। शशांक सिर्फ आठ महीने इस पद पर रहे। शशांक ने आईसीसी के सीईओ डेव रिचर्ड्सन को ई-मेल के जरिए इस्तीफा भेजा, जिसमें अचानक उनके इस कदम को उठाने का कारण स्पष्ट नहीं किया गया है। 59 वर्षीय मनोहर का कार्यकाल दो साल का था।

सबसे तेज पाँच विकेट लेने वाले गेंदबाज बने राशिद

ग्रेटर नोएडा, अफगानिस्तान के युवा स्पिनर राशिद खान ने आयरलैंड के खिलाफ ग्रेटर नोएडा के स्टेडियम में खेले गए टी-20 इंटरनेशनल मैच में एक नया इतिहास रच दिया है, राशिद इंटरनेशनल ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट में एक पारी में सबसे तेज 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। राशिद ने सिर्फ 2 ओवरों में मात्र 3 रन देकर पांच विकेट हासिल किए। इससे पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उमर गुल के नाम था। गुल ने वर्ष 2009 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में 2.2 ओवर में 6 रन देकर पांच विकेट लिये।

शहजाद ने ट्वेंटी-ट्वेंटी में विराट को छोड़ा पीछे

नोएडा, अफगानिस्तान के ओपनर मोहम्मद शहजाद ने आयरलैंड के खिलाफ 72 रन की शानदार पारी खेलने के साथ ही भारतीय कप्तान विराट कोहली को ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में पीछे छोड़ दिया है। शहजाद के 58 मैचों में 1779 रन हो गये हैं, और ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में वह अब चौथे स्थान पर पहुंच गये हैं। विराट के 48 मैचों से 1709 रन हैं। शहजाद से आगे न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल (61 मैच, 1806 रन), श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान (80 मैच, 1889 रन) और न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैक्कुलम (71 मैच, 2140 रन) हैं। अफगानिस्तान के ओपनर ने अपनी इस पारी में छह चौके और पांच छक्के लगाए। शहजाद ने इसके साथ ही ट्वेंटी-ट्वेंटी अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 200 चौके भी पूरे कर लिए और यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह दुनिया के दूसरे बल्लेबाज हैं।

दक्षिण अफ्रीका ने 8 विकेट से जीता दूसरा टेस्ट मैच

वेलिंगटन, केशव महाराज और मोर्ने मार्केल की शानदार गेंदबाजी की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर 3 मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। न्यूजीलैंड से मिले 83 रनों के लक्ष्य को दक्षिण अफ्रीका ने आसानी से 8 विकेट बाकी रहते हासिल कर लिया। इससे पहले केशव महाराज ने शानदार गेंदबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की दूसरी पारी महज 171 रनों पर समेट दी। केशव महाराज ने 6 विकेट, जबकि मोर्कल ने 3 विकेट अपने नाम किये।

साउथ अफ्रीकी टीम ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले फील्डिंग चुनीं थी, जिसके बाद उन्होंने न्यूजीलैंड को 268 के स्कोर पर ऑल-आउट कर दिया।