Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh

अमेरिका की नई राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति जारी
भारत को नई वैश्विक शक्ति बताया

अमेरिका ने भारत को एक बढ़ती हुई वैश्विक शक्ति बताते हुए अपनी नई राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति (एनएसएस) जारी कर दी है। चीन के वन बेल्ट वन रोड (ओबोर) और चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे को ध्यान में रखते हुए ट्रंप प्रशासन ने कहा कि चीन के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए एनएसएस के जरिये दक्षिण एशियाई देश अपनी संप्रभुता बनाए रखेंगे। नई रणनीति में अमेरिका ने कहा है कि भारत के साथ सामरिक साझेदारी और सहयोग को बढ़ाएँगे।

संसद से मंजूरी मिलने के बाद ट्रंप ने अपनी पहली राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति को जारी करते हुए आतंकवाद से सुरक्षा के मुद्दे पर भारत से सहयोग की दरकार भी की है। एनएसएस के 68 पन्नों वाले दस्तावेज में कहा गया है कि अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत के साथ सहयोग बढ़ाएगा। गौरतलब है कि अमेरिका ने इस नई रणनीति में भारत-अमेरिका रक्षा संबंध की चर्चा भारत-प्रशांत क्षेत्र के संदर्भ में की है।
    एनएसएस में पाकिस्तान से भी आतंकी समूहों पर निर्णायक कार्यवाही की माँग की गई है।

    राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा जारी की गई नेशनल सिक्योरिटी स्ट्रेटजी में कहा गया है ‘हम भारत के एक वैश्विक शक्ति और मजबूत रणनीतिक एवं रक्षा सहयोगी के तौर पर उभरने का स्वागत करते हैं और भारत के साथ सुरक्षा सहयोग बढ़ाएँगे।’    दूसरी तरफ इसमें अमेरिका ने पाकिस्तान को कहा है कि वह अपनी जमीन से गतिविधियाँ चलाने वाले आतंकवादी समूहों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करें।

    इस सुरक्षा नीति को लेकर व्हाइट हाउस का कहना है कि यह अमेरिका के लिए सकारात्मक रणनीतिक दिशा तय करेगी, जिससे दुनिया में अमेरिकी बढ़त फिर कायम होगी और इससे देश को मजबूती मिलेगी