Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh

पिछला सप्ताह


16 दिसम्बर
विमानों की तरह रेलवे भी अपनायेगी डायनामिक प्राइसिंग पॉलिसी: विमानों की तरह अब ट्रेनों में भी डायनामिक प्राइसिंग पॉलिसी अपनाई जायेगी। इससे रेल टिकट सस्ते हो सकते हैं। यह बात केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कही। उन्होंने कहा कि डायनामिक प्राइसिंग पॉलिसी की संभावना तलाशी जा रही है। इस पॉलिसी के तहत, यदि ट्रेन पूरी तरह बुक नहीं हुई, तो यात्रियों को टिकटों पर डिस्काउंट दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि डायनामिक प्राइसिंग के तहत फ्लेक्सी फेयर को दोतरफा प्रभावी बनाने पर विचार किया जा रहा है।

भारतीय उद्यमी ऐसे उत्पाद एवं सेवायें विकसित करें, जिससे हमारी समस्याएँ हल हो सकें। यह बात केंद्रीय नागरिक विमानन राज्यमंत्री श्री जयंत सिन्हा ने इंडिया आयडिया कॉन्क्लेव 2017 में कही। उन्होंने कहा कि हमें खुद देश में गूगल, फेसबुक जैसी कंपनियाँ खड़ी करनी होंगी।

17 दिसम्बर
दो साल की जगह छह माह में पूरी होगी रेलवे में भर्ती प्रक्रिया : भारतीय रेलवे की भर्ती प्रक्रिया में लगने वाले समय (दो साल) को कम करके छह माह में करने की योजना बनाई जा रही है। इसके लिये भर्ती प्रक्रिया में ऑनलाइन टेस्ट को शामिल किया जायेगा। यह निर्णय रेलवे भर्ती बोर्ड की बैठक में लिया गया है। इस निर्णय का उद्देश्य रेलवे कर्मचारियों की कमी को दूर करना है।

18 दिसम्बर
आईआईटी खड़गपुर में प्याज से बनाई गई बिजली : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खड़गपुर के वैज्ञानिकों ने प्याज के छिलके से बिजली बनाई है। यह दावा आईआईटी खड़गपुर के प्रोफेसर भानू भूषण खातुआ ने किया। उन्होंने कहा कि हमने एक ऐसा उपकरण बनाया है, जो प्याज के छिलके के पाइजोइलेक्ट्रिक गुणों का उपयोग करता है। उन्होंने कहा कि पाइजोइलेक्ट्रिक पदार्थ में रोज़मर्रा की यांत्रिक हलचल को बिजली में बदलने की क्षमता होती है। इस उपकरण से आम आदमी किसी भी परिस्थिति में बिजली उत्पन्न कर सकता है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) मोबाइल नंबर पोर्टबिलिटी (एमएनपी) पर लगने वाले शुल्क को घटाकर चार रुपये कर सकता है। ट्राई इसके लिये सभी पक्षों से बात कर रहा है। अभी मोबाइल नंबर पोर्टबिलिटी के लिये 19 रुपये शुल्क लिया जाता है। उल्लेखनीय है कि ट्राई ने जुलाई 2015 में मोबाइल नंबर पोर्टबिलिटी सेवा शुरू की थी। इस सेवा के द्वारा मोबाइल उपभोक्ता बिना नंबर बदले अपना नेटवर्क ऑपरेटर बदल सकते हैं।

19 दिसम्बर
बैंक अकाउंट को योजनाओं से जोड़ने के लिये ग्राहक की मंजूरी होगी जरूरी : विभिन्न सरकारी योजनाओं से बैंक अकाउंट को जोड़ने के लिये अब खाताधारक की मंजूरी अनिवार्य होगी। यह निर्देश भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने दिये हैं। नये निर्देशों के तहत योजना से बैंक खातों को जोड़ने के लिये बैंक, खाताधारक से एसएमएस या ई-मेल से स्वीकृति लेगा।

फ्रांस में सोशल नेटवर्किंग एप वॉट्सएप को फेसबुक के साथ डाटा का आदान-प्रदान रोकने के लिये एक महीने का अल्टीमेटम दिया गया है। यह निर्देश फ्रांस के नेशनल डाटा प्रोटेक्शन कमीशन ने दिया है।

20 दिसम्बर
वायु सेना ने हिंदुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड से माँगे 83 तेजस विमान:भारतीय वायु सेना ने हिंदुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) से 83 तेजस विमान मांगने के लिये रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल जारी किया है। खरीद से संबंधित फैसले लेने वाली रक्षा मंत्रालय की सर्वोच्च इकाई रक्षा खरीद परिषद् ने नवंबर 2016 में लगभग 50 हजार 25 करोड़ रुपये की लागत से तेजस मार्क-1ए विमानों की खरीद को मंजूरी दी थी।

सिक्किम से लगे डोकलाम क्षेत्र में भारत सरकार ने सशस्त्र सीमा बल को मजबूत बनाने के प्रयास तेज कर दिये हैं। सशस्त्र सीमा बल के महानिदेशक रजनीकांत मिश्र ने कहा कि सीमा पर नई चौकियाँ बनाने के साथ-साथ जवानों की तादात भी बढ़ाई जा रही है। उन्होंने कहा भारत-नेपाल और भारत-भूटान सीमा पर सशस्त्र सुरक्षा बल की 734 चौकियाँ स्वीकृत हैं, जिनमें से 635 चौकियाँ स्थापित की जा चुकी हैं। उल्लेखनीय है कि सिक्किम से लगे भूटान के डोकलाम क्षेत्र में भारतीय और चीनी सेनायें आमने-सामने आ गई थीं, ये गतिरोध 73 दिन तक चला था।
21 दिसम्बर

कश्मीर घाटी में ‘चिल्लई कलां’ की हुई शुरुआत: कश्मीर घाटी में ‘चिल्लई कलां’ की शुरुआत हो गई है। दरअसल कश्मीर घाटी में भीषण ठंड की 40 दिन की अवधि को ‘चिल्लई कलां’ कहा जाता है। इस अवधि में झीलें और नदियाँ जम जाती हैं।

पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने कहा है कि वे भारत के साथ विभिन्न मुद्दे हल करने के लिये पाकिस्तान सरकार की किसी भी पहल का समर्थन करेंगे। जनरल बाजवा ने यह बात पाकिस्तानी संसद के उच्च सदन सीनेट को सुरक्षा स्थिति पर जानकारी देते हुए कही। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की सेना भारत के साथ शांति वार्ता के पक्ष में है।

साहित्य अकादमी ने वर्ष 2017 के लिये साहित्य पुरस्कारों की घोषणा की है। इस साल 24 भारतीय भाषाओं में 24 लेखकों को यह पुरस्कार दिया जायेगा। इस साल सात उपन्यास, पाँच कविता संग्रह, पाँच कहानी संग्रह, पाँच समालोचना, एक नाटक तथा एक निबंध को पुरस्कृत किया जायेगा। इन रचनाओं के रचनाकारों को एक-एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया जायेगा।

22 दिसम्बर
एक सौ पचास करोड़ जीबी डाटा इस्तेमाल कर भारत अव्वल: मोबाइल डाटा इस्तेमाल करने के मामले में भारत दुनिया का शीर्ष देश बन गया है। नीति आयोग के सीईओ अभिताभ कांत ने ट्वीट कर बताया कि 150 करोड़ जीबी डाटा प्रतिमाह इस्तेमाल करने के साथ भारत नंबर एक उपभोक्ता देश बन गया है। भारत डाटा इस्तेमाल करने के मामले में चीन और अमेरिका से बहुत आगे निकल गया है।