Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts

 
चम्बल एक्सप्रेस-वे से मिलेगी भिण्ड जिले के विकास को गति - मुख्यमंत्री
भिण्ड जिले में प्रारंभ किया जायेगा सैनिक स्कूल

भिण्ड, मध्यप्रदेश के किसी भी क्षेत्र को विकास के मामले में पिछड़ने नहीं दिया जायेगा। भिण्ड जिले में भी विकास के कार्य किये जा रहे हैं। चम्बल एक्सप्रेस-वे के जरिए क्षेत्र में विकास को गति मिलेगी। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भिण्ड जिले में 502 करोड़ रुपये की लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन करते हुए कही। साथ ही उन्होंने कहा कि भिण्ड जिले में शीघ्र ही सैनिक स्कूल प्रारंभ किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में 33 हजार 74 हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं की 135 करोड़ रुपये की सहायता राशि वितरित की। श्री चौहान ने कहा कि  भिण्ड जिले को ‘मुख्यमंत्री पेयजल आवर्धन योजना’ में भी शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भिण्ड नगर में कमजोर आय वर्ग के लोगों के लिये एक हजार प्रधानमंत्री आवास भी बनाये जायेंगे।

  • लहार में 204 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा नया बस स्टेण्ड।
  • मालनपुर में छह करोड़ 50 लाख रुपये की लागत से बनेगा डिग्री कॉलेज।
  • कीरतपुरा क्षेत्र में बरहद में बनाया गया नवीन विद्युत सब स्टेशन।
  • भिण्ड में 207 करोड़ रुपये की लागत से 22 नवीन विद्यालय भवन बनाये जायेंगे।

मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए विधेयक पारित किया है। इस विधेयक में महिलाओं और बच्चों के साथ दुराचार करने वालो को फाँसी का प्रावधान किया गया है। साथ ही, छेड़छाड़ करने वालों के विरुद्ध भी 10 साल तक की कैद का प्रावधान सरकार ने किया है। मुख्यमंत्री ने बच्चों को उच्च शिक्षा के लिये प्रेरित करते हुए कहा कि पैसे की कमी किसी भी छात्र की पढ़ाई को बाधित नहीं कर पाएगी। ‘मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना’ में सरकार ने आगामी वर्ष से 75 प्रतिशत अंक को 70 प्रतिशत करने का निर्णय कर लिया है। अब 70 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों की आगे की पढ़ाई की फीस भी सरकार देगी।

कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि ‘अमृत परियोजना’ के तहत भिण्ड शहर में 375 करोड़ की लागत से सीवेज लाइन का कार्य किया जाएगा। इसके पूर्ण होने से भिण्ड शहर के लोगों को सीवेज समस्या से निजात मिलेगी। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि लोगों को मूलभूत सुविधाएँ उपलब्ध हों, इसके लिए नगरीय विकास विभाग तेजी से कार्य कर रहा है।