Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts

tr>
भारत-श्रीलंका ट्वेंटी-20 श्रृंखला
इंदौर में दूसरा टी-20 मैच जीतकर भारत ने श्रृंखला में बनाई अजेय बढ़त
अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैचों में भारतीय टीम का सर्वश्रेष्ठ स्कोर

इंदौर, भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा मैच मध्यप्रदेश में इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला गया, जहां भारतीय टीम ने श्रीलंका को 88 रनों से हराते हुए इस श्रृंखला में अजेय बढ़त बना ली है। इस रोमांचक मुकाबले में रोहित शर्मा की शानदार शतकीय (43 बॉल में 118 रन) पारी और के.एल. राहुल की अर्द्धशतकीय (49 बॉल में 89 रन) पारी की बदौलत भारतीय टीम ने अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर खड़ा कर दिया। टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 260 रन बनाये। यह किसी भी टीम द्वारा बनाया गया तीसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। भारत द्वारा दिये गये विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम संघर्ष करते हुये दिखी और 17.2 ओवर में 172 रन ही बना सकी। लंका की ओर से कुसल परेरा ने 77 रन और उपुल थरंगा ने 47 रनों का योगदान दिया। इस मैच में एक बार फिर युजवेन्द्र चहल और कुलदीप यादव की स्पिन जोड़ी विकेट झटकने में कामयाब रही, जहां युजवेन्द्र ने 52 रन देकर 4 विकेट लिये, वहीं कुलदीप ने 52 रन लुटा कर 3 विकेट चटकाये।

कटक में भारत ने दर्ज की अपनी सबसे बड़ी जीत

इस श्रृंखला का पहला मैच कटक के बाराबती स्टेडियम में खेला गया, जहां भारतीय टीम ने शानदान प्रदर्शन करते हुये श्रीलंका को 93 रनों से हरा दिया था।

  • इंदौर में रोहित शर्मा ने 35 गेंदों पर शतक पूरा करके टी-20 क्रिकेट इतिहास में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज डेविड मिलर के सबसे तेज शतक के रिकॉर्ड की बराबरी की।
  • रोहित शर्मा ने 43 गेंदों पर 118 रन बनाये, इसी के साथ वह टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में सबसे बड़ा निजी स्कोर बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गये। इससे पहले यह रिकॉर्ड के.एल. राहुल (110 रन) के नाम था।
  • रोहित शर्मा ने एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा छक्कों का ए.बी. डिविलियर्स का रिकॉर्ड भी तोड़ा। इस साल रोहित ने तीनों फॉरमेट में मिलाकर 64 छक्के जड़े हैं। 2015 में डिविलियर्स ने 63 छक्के लगाये थे।
  • भारतीय बल्लेबाजों ने इंदौर में कुल 21 छक्के लगाये और इस तरह एक टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के वेस्टइंडीज के रिकॉर्ड की बराबरी की।
  • युजवेन्द्र चहल इस साल अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने।
  • कटक मैच में अंतर्राष्ट्रीय ट्वेंटी-20 क्रिकेट में विकेट के पीछे सबसे ज्यादा शिकार करने वाले खिलाड़ी बने धोनी। उन्होंने 74 शिकार किये।