Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts

सुशील ने तीन साल बाद जीता अन्तर्राष्ट्रीय स्वर्ण पदक

जोहानिसबर्ग, भारतीय स्टार पहलवान सुशील कुमार ने अन्तर्राष्ट्रीय कुश्ती में शानदार वापसी करते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया। दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में आयोजित राष्ट्रमंडल कुश्ती चैम्पियनशिप में सुशील ने फ्रीस्टाइल कुश्ती के 74 किलोग्राम भार वर्ग के फायनल में न्यूजीलैंड के आकाश खुल्लर को हराया। उल्लेखनीय है कि सुशील ने लगभग तीन साल बाद अन्तर्राष्ट्रीय कुश्ती में कोई पदक जीता है।

फेडरर चौथी बार बने स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर

लंदन, स्विट्जरलैंड के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर को चौथी बार बीबीसी ओवरसीज स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर अवॉर्ड से नवाजा गया है। इसके साथ ही फेडरर सबसे ज्यादा बार यह अवॉर्ड पाने वाले खिलाड़ी बन गये हैं। इससे पहले फेडरर ने वर्ष 2004, 2006 और 2007 में भी यह अवॉर्ड जीता था।

भारतीय मुक्केबाजों ने जर्मनी में जीते छह स्वर्ण पदक

श्वेरिन, भारत के जूनियर मुक्केबाजों ने जर्मनी के श्वेरिन में आयोजित पाँचवें अन्तर्राष्ट्रीय स्वेन लांज स्मृति टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए छह स्वर्ण, चार रजत और एक कांस्य सहित कुल 11 पदक जीते। भारत के लिए भावेश ने 52 किलोग्राम, विजयदीप ने 63 किलोग्राम, अक्षय ने 60 किलोग्राम, ईश पन्नू ने 70 किलोग्राम, लक्ष्य ने 80 किलोग्राम और विनीत ने 75 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीते।

मिस्त्र के अलशोरबगी बने वर्ल्ड स्क्वैश चैम्पियन

मैनचेस्टर, मिस्त्र के मोहम्मद अलशोरबगी ने वर्ल्ड स्क्वैश चैम्पियनशिप में पुरुष एकल वर्ग का खिताब जीता है। फायनल में अलशोरबगी ने अपने छोटे भाई मरवान को 11-5, 9-11, 11-7, 9-11, 11-6 से हराया। वर्ल्ड स्क्वैश चैम्पियनशिप के इतिहास में यह पहला अवसर है, जब फायनल मैच में दो भाई आपस में भिड़े हैं।

विराट पहले और रोहित पाँचवें स्थान पर काबिज

दुबई, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी वन-डे रैंकिंग में अपना पहला स्थान बरकरार रखा है। विराट 876 अंकों के साथ सूची में टॉप पर हैं। वहीं श्रीलंका के विरुद्ध वन-डे में दोहरा शतक बनाने वाले रोहित की टॉप टेन में वापसी हुई है। रोहित रैंकिंग में पाँचवें स्थान पर पहुँच गए हैं।

ब्राजील के फुटबॉलर काका ने लिया संन्यास

रियो डि जेनेरियो, ब्राजील के दिग्गज फुटबॉलर रिकार्डो काका ने फुटबॉल से संन्यास ले लिया है। काका वर्ष 2002 की विश्वकप विजेता टीम के सदस्य थे। काका ने वर्ष 2007 में फीफा प्लेयर ऑफ द ईयर और बेलोन डीओर अवॉर्ड भी जीता है। काका ने ब्राजील के लिए 92 अन्तर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं, इसमें उन्होंने 29 गोल किये हैं।