Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण आयोग 76, अरेरा हिल्स, भोपाल

क्र. 301/028/2005 भोपाल, दिनांक....12.2017
सदस्य पद पर नियुक्ति

निम्नलिखित जिला उपभोक्ता फोरम्स में सदस्य/सदस्यों के रिक्त एवं रिक्त होने वाले पदों पर नियुक्ति हेतु अभ्यर्थियों से आवेदन-पत्र आमंत्रित किये जाते हैं :-

कार्यालय

महिला के लिये आरक्षित

अनारक्षित

आवेदन-पत्र प्रस्तुत करने का स्थान

1

2

3

4

जिला फोरम खण्डवा

01

-

जिला फोरम खण्डवा

जिला फोरम हरदा

01

-

जिला फोरम हरदा

जिला फोरम उमरिया

01

-

जिला फोरम उमरिया

जिला फोरम बैतूल

01

-

जिला फोरम बैतूल

जिला फोरम अनूपपुर

-

01

जिला फोरम अनूपपुर

उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 की धारा 10 (1) के अनुसार आवश्यक अर्हता :- (1) आवेदनकर्ता की आयु 35 वर्ष से कम नहीं होना चाहिए (जन्मतिथि प्रमाण-पत्र संलग्न करें) (2) आवेदक की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक होना चाहिए, तथा (3) आवेदक योग्यता, निष्ठावान और प्रतिष्ठा वाले ऐसे व्यक्ति हों जिन्हें अर्थशास्त्र, विधि, वाणिज्य, लेखाकर्म, लोक कार्यकलाप या प्रशासन से संबंधित समस्याओं में कार्यवाही करने का पर्याप्त ज्ञान हो और कम से कम 10 वर्ष का अनुभव होना आवश्यक है। (कृपया अनुभव प्रमाण-पत्र संलग्न करें)।

जिला फोरम सदस्य के पद का कार्यकाल 5 वर्ष की अवधि अथवा 65 वर्ष की आयु, जो भी पहले हो, तक होगा। सदस्य के पद हेतु शासन द्वारा निर्धारित दर पर मानदेय भुगतान योग्य होगा। वर्तमान में जिला फोरम के सदस्य के लिये प्रति बैठक रुपये 800/- मानदेय तथा रुपये 200/- वाहन भत्ता की दर निर्धारित है। उपरोक्त दर्शाये गये जिला फोरम में खण्डवा अतिरिक्त सभी जिला फोरम में सप्ताह में अधिकतम 2-3 बैठक निर्धारित हैं। यह स्पष्ट किया जाता है कि इस पद पर नियुक्ति नियमित शासकीय सेवा नहीं है एवं प्रति बैठक मानदेय के अतिरिक्त सदस्यगण को (वेतन या वेतन भत्ते संबंधी) अन्य लाभ देय नहीं हैं। यह भी स्पष्ट किया जाता है कि सदस्यगण को जिला फोरम की निर्धारित बैठक दिनांक को 10.30 बजे से 5 बजे तक जिला फोरम में उपस्थित रहना अनिवार्य होगा। सदस्यगण का शासन या राज्य आयोग द्वारा आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में भी सम्मिलित होना आवश्यक है।

नोट :- (1) जन्मतिथि, योग्यता एवं अनुभव प्रमाण-पत्र संलग्न न किये जाने की स्थिति में आवेदन पर कोई विचार न करते हुए प्राथमिक रूप से निरस्त कर दिया जावेगा। (2) चयन समिति द्वारा सदस्यों की नियुक्ति हेतु उनकी योग्यता एवं व्यक्तित्व के मूल्यांकन हेतु कोई भी प्रक्रिया, जिसमें लिखित परीक्षा व साक्षात्कार सम्मिलित है, अपनाई जा सकती है। आवेदन-पत्र के संबंध में जानकारी हेतु स्तंभ क्र. 4 में दर्शित कार्यालय में संपर्क करें। म.प्र. राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण आयोग, भोपाल की वेबसाइट www.mpscdrc.mp.gov.in पर भी आवेदन-पत्र का प्रारूप उपलब्ध है। आवेदन दस्तावेजों की स्व-प्रमाणित प्रतियों सहित दिनांक 27.01.2018 तक स्तंभ क्र. 4 में दर्शित कार्यालय में प्रस्तुत किये जा सकते हैं।

(हरेन्द्र सिंह)
रजिस्ट्रार
मध्यप्रदेश राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण आयोग, भोपाल