Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts
 
पिछला सप्ताह
28 अप्रैल
तेजस ने हवा से हवा में वार करने वाली बीवीआर मिसाइल का सफल परीक्षण किया : स्वदेशी तकनीक से विकसित लड़ाकू विमान तेजस ने हवा से हवा में वार करने वाली बीवीआर मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि गोवा में समुद्र तट के पास परीक्षण के तौर पर तेजस से इस मिसाइल को दागा गया, जो अपनी सभी परिचालन जरूरतों पर खरा उतरा। अधिकारियों ने कहा कि बीवीआर मिसाइल के सफल परीक्षण से इस विमान के अंतिम परिचालन को मंजूरी मिलने में तेजी आयेगी। इसे हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन की एयरोनॉटिक्स डेवलपमेंट एजेंसी ने मिलकर तैयार किया है।

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने 13 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिये लॉन्च किये गये मैसेंजर किड्स एप में स्लीप मोड का ऑप्शन जोड़ा है। इस टूल के जरिये पेरेंट्स अपने अकाउंट के द्वारा बच्चों के मैसेंजर एप का स्लीप टाइम निर्धारित कर सकते हैं। इस स्लीप टाइम के दौरान बच्चे एप का इस्तेमाल नहीं कर पायेंगे। उल्लेखनीय है कि फेसबुक ने मैसेंजर किड्स एप में नॉर्मल मैसेंजर एप की तुलना में कई टूल्स और फीचर्स बंद कर दिये हैं, जो विशेषकर वयस्कों के काम आने वाले हैं।
29 अप्रैल
ट्रेनों में डेबिट और क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं भुगतान : भारतीय रेलवे अब ट्रेनों में भी कैशलेस सुविधा उपलब्ध कराने जा रही है। यात्री अब ट्रेनों में डेबिट और क्रेडिट कार्ड के जरिये भुगतान कर सकेंगे। इससे यात्रा के दौरान यात्रियों को खाने-पीने की चीजों को खरीदने में आसानी होगी। रेलवे राजधानी एक्सप्रेस में यह सुविधा पहले से ही उपलब्ध कराई जा रही है, अब अन्य यात्री ट्रेनों में भी यह सुविधा मिलेगी। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि ट्रेनों में नगदी समस्या होने के कारण कई यात्रियों को असुविधा होती थी, इसीलिये यह पहल की गई है। रेलवे ने शुरुआती तौर पर यह सुविधा 26 ट्रेनों में शुरू की है।

उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु परीक्षण स्थल को बंद करने का वादा किया है। उत्तर कोरिया ने कहा है कि वो अमेरिकी हथियार विशेषज्ञों को अपने यहां आने का न्यौता देगा। उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जाय इन के साथ बैठक में परमाणु परीक्षण स्थल को बंद करने का वादा किया था।
30 अप्रैल
अल्पसंख्यक अभ्यर्थियों को सिविल सेवा परीक्षा की कोचिंग के लिये मिलेंगे एक लाख रुपये : केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने अल्पसंख्यक वर्ग के अभ्यर्थियों को सिविल सेवा परीक्षा की कोचिंग के लिये दी जाने वाली राशि को दोगुना करने का निर्णय लिया है। अब अभ्यर्थियों को 50 हजार रुपये की जगह एक लाख रुपये मिलेंगे। श्री नकवी ने कहा कि इस बार 990 पदों में सिविल सर्विस में अल्पसंख्यक समुदाय के 131 युवा चुने गये हैं। इनमें 51 मुस्लिम युवा शामिल हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और गूगल ने विद्यार्थियों की मदद के लिये पार्टनरशिप करने की घोषणा की है। इस पार्टनरशिप के तहत गूगल पर परीक्षा संबंधी सर्च करने में छात्रों को आसानी होगी। गूगल ने अपने ब्लॉग में बताया कि इस पार्टनरशिप से छात्रों को परीक्षा संबंधी जानकारी के लिये भटकना नहीं पड़ेगा। सर्च में पहले के मुकाबले सटीक परिणाम मिलेंगे। उल्लेखनीय है कि गूगल ने गेट, एसएससी, सीजीएल, कैट जैसी परीक्षाओं के लिये अपने सर्च में कई बदलाव किये हैं। गूगल के जरिये अब एडमिशन, रजिस्ट्रेशन की तारीख और परीक्षा की तारीख के बारे में जानकारी हासिल की जा सकेगी।
1 मई
सीबीएसई ई-लिंक और सीडी के जरिये एग्जाम सेंटर भेजेगा पेपर : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अगले वर्ष से परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र को हार्ड कॉपी की जगह ई-लिंक और सीडी के जरिये भेजेगा। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने यह फैसला पेपर लीक जैसे मामले को रोकने के लिये लिया है। सीबीएसई के अनुसार जिन स्कूलों में इंटरनेट सेवा उपलब्ध है, वहां ई-लिंक के जरिये और जहां इंटरनेट सुविधा नहीं है, वहां सीडी के जरिये प्रश्न-पत्र भेजे जायेंगे। दोनों ही माध्यम पासवर्ड से सुरक्षित रहेंगे। प्रिंट आउट परीक्षा केंद्र पर ही निकाला जायेगा। सीबीएसई अगले वर्ष दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षा में प्रश्न-पत्र ई-लिंक और सीडी से भेजेगा।

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने साइबर सुरक्षा पर नये दिशा निर्देश जारी किये हैं। एनसीईआरटी ने स्कूलों से कहा कि वे अपनी कम्प्यूटर लैब में केवल अधिकृत लोगों को ही प्रवेश दें तथा यूएसबी के प्रयोग पर रोक लगायें तथा कम्प्यूटर में पॉप अप्स को ब्लॉक करें। एनसीईआरटी ने अभिभावकों से कहा है कि वे बच्चों को इंटरनेट पर नैतिक और वैध उपयोग के लिये प्रेरित करें।
2 मई
पद्म पुरस्कारों के लिये नामांकन की प्रक्रिया शुरू हुई : केंद्र सरकार ने अगले वर्ष गणतंत्र दिवस पर घोषित किये जाने वाले पद्म पुरस्कारों के लिये ऑनलाइन नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सरकार ने इसके लिये केंद्रीय मंत्रालयों, विभागों, राज्य सरकारों, केंद्र शासित प्रदेशों तथा अन्य स्रोतों से नामांकन आमंत्रित किये हैं। नामांकन प्राप्ति की अंतिम तिथि 15 सितंबर 2018 है। पद्म पुरस्कारों के लिये नामांकन केवल www.pandmaawards.gov.in वेबसाइट पर ही स्वीकार किये जायेंगे। पद्म पुरस्कारों के तहत पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री पुरस्कार आते हैं। ये पुरस्कार कला, साहित्य, शिक्षा, खेल, चिकित्सा, सामाजिक कार्य, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, सिविल सेवा, व्यापार एवं उद्योग आदि क्षेत्र में सराहनीय कार्यों के लिये दिये जाते हैं।

मोबाइल सिम खरीदने के लिये अब आधार कार्ड अनिवार्य नहीं होगा। केंद्र सरकार ने मोबाइल ऑपरेटर्स को निर्देश जारी कर पहचान के अन्य साक्ष्य जैसे- ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और वोटर आईडी कार्ड को भी स्वीकार करने के लिये कहा है। टेलीकॉम सचिव श्रीमती अरुणा सुंदराजन ने कहा है कि मोबाइल ऑपरेटर्स किसी व्यक्ति के पास आधार कार्ड न होने की स्थिति में उनको सिम देने से मना नहीं कर सकते हैं। हालांकि सरकार ने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की अनिवार्यता खत्म नहीं की है।
3 मई
राष्ट्रीय पेंशन योजना से पैसे निकालने की मिली छूट : राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) के अंशधारक अब उच्च शिक्षा और नये व्यापार स्थापित करने के लिये अपने खाते से आंशिक रूप से पैसा निकाल सकेंगे। पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने इसके लिये निर्देश जारी किये हैं। निर्देश में कहा गया है कि अब एनपीएस के उन अंशधारकों को आंशिक निकासी की अनुमति होगी, जो अपनी रोज़गार क्षमता बढ़ाना चाहते हैं या उच्च शिक्षा में जाना चाहते अथवा तकनीकी योग्यता हासिल करना चाहते हैं।

थ्विश्व की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट्स में से एक फेसबुक जल्द ही डेटिंग सेवा शुरू करेगा। फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि फेसबुक डेटिंग सर्विस के क्षेत्र में कदम रखने जा रहा है।
4 मई
ट्रेनों में बीच में लगेंगे महिला कोच : महिला यात्रियों के लिये ट्रेनों में लगने वाले महिला कोच अब ट्रेनों के बीच में लगेंगे। अब तक ट्रेनों में महिलाओं के लिये कोच आखिरी में लगाये जाते थे। रेलवे द्वारा इन कोचों को गुलाबी रंग में रंगा जायेगा, ताकि ये आसानी से दिख जायें। इन कोचों में महिलाओं की सुरक्षा के लिये सीसीटीवी कैमरे भी लगाये जायेंगे।

भारत अगले दशक में विश्व की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बनने जा रहा है। यह दावा हार्वर्ड विश्वविद्यालय की एक रिपोर्ट में किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की वृद्धि दर 7.9 प्रतिशत वार्षिक रहेगी। रिपोर्ट में वर्ष 2026 में चीन की 4.9 प्रतिशत, फ्रांस की 3.5 प्रतिशत और अमेरिका की 3.0 प्रतिशत वृद्धि दर रहने का अनुमान जताया है।