Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts

महिला सम्मेलन तथा अंत्योदय मेला
महिला स्व-सहायता समूहों के उत्पादों की मार्केटिंग करेगी राज्य सरकार

राजगढ़, मध्यप्रदेश में महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिये कई स्व-सहायता समूह बनाये गये हैं। महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा बनाई जा रही वस्तुओं की मार्केटिंग राज्य सरकार स्वयं करेगी। महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा स्कूली बच्चों की ड्रेस सिलने तथा आंगनवाड़ी केंद्रों के पोषण-आहार बनाने का काम किया जा रहा है। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने राजगढ़ जिले के जीरापुर में ‘महिला सम्मेलन तथा अंत्योदय मेले’ को संबोधित करते हुये कही।

श्री चौहान ने किसान-कल्याण एवं कृषि विकास की योजनाओं एवं निर्णयों की जानकारी देते हुए बताया कि 10 अप्रैल से प्रदेश की मण्डियों में चना और मसूर की खरीदी शुरू की जायेगी। चना चार हजार चार सौ रुपये प्रति क्विंटल के समर्थन मूल्य पर खरीदा जायेगा और इस पर राज्य सरकार द्वारा सौ रुपये प्रति क्विंटल प्रोत्साहन राशि भी दी जायेगी। उन्होंने बताया कि मण्डी के बाहर गेहूं और चने की बिक्री करने वाले किसानों को भी भावांतर योजना में लाभान्वित किया जायेगा। सिंचाई सुविधाओं का होगा विस्तार

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राजगढ़ जिले में निर्माणाधीन मोहनपुरा और कुण्डलिया सिंचाई योजनाओं से छह लाख एकड़ क्षेत्र में सिंचाई सुविधा का विस्तार होगा। उन्होंने कहा कि इन बांधों में भरने वाले पानी से समूह नल-जल योजनाओं के जरिये सभी गांव में घर-घर पेयजल पहुंचाया जायेगा।