Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts

सौ अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने वाले दूसरे भारतीय फुटबॉलर बने

मुंबई, भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने सौ अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल मैच खेलने की उपलब्धि हासिल की है। यह कारनामा करने वाले वे दूसरे भारतीय फुटबॉलर है। उनसे पहले बाईचुंग भूटिया भी सौ अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं। छेत्री ने अब तक 101 मैचों में 62 गोल किये हैं। इसके साथ ही वे मौजूदा समय में खेलने वाले खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा गोल करने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं।

एशियाई खेलों के लिये पेस की टीम में वापसी

नई दिल्ली, अनुभवी भारतीय टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस की एशियाई खेलों के लिये भारतीय टेनिस टीम में वापसी हुई है। 12 सदस्यीय टीम में वे युकी भांबरी की जगह लेंगे। भारतीय टीम में 6 पुरुष और 6 महिलायें शामिल हैं। एशियाई खेलों में टेनिस के मुकाबले 19 से 25 अगस्त तक खेले जायेंगे। उल्लेखनीय है कि युकी भांबरी ने यूएस ओपन के लिये क्वालिफाई कर लिया है, इसीलिये उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया है।

एलिस्टर कुक ने तोड़ा एलन बॉर्डर का विश्व रिकॉर्ड

लीड्स, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलन बॉर्डर का लगातार 153 टेस्ट मैच खेलने का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कुक ने अब तक लगातार 154 टेस्ट मैच खेले हैं। कुक ने यह उपलब्धि पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में हासिल की है। उल्लेखनीय है कि कुक ने वर्ष 2006 में भारत के खिलाफ अपने टेस्ट कॅरियर का आगाज किया था।

आईसीसी ने वन-डे रैंकिंग में चार नई टीमों को किया शामिल

दुबई, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वन-डे रैंकिंग में चार नई टीमों को शामिल किया है। इन चार टीमों में नेपाल, स्कॉटलैंड, नीदरलैंड और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) शामिल है। आईसीसी ने कहा है कि नई टीमें अब जो भी द्विपक्षीय वन-डे मैच खेलेंगी, उन्हें रेटिंग गणना में शामिल किया जायेगा। इन चार टीमों के आने से अब रैंकिंग वाली टीमों की संख्या 16 हो गई है।

वेस्टइंडीज ने विश्व एकादश को 72 रन से हराया

लंदन, ट्वेंटी-20 वर्ल्ड चैम्पियन वेस्टइंडीज ने दिग्गज क्रिकेटरों वाली विश्व एकादश को ट्वेंटी-20 रिलीफ मैच में 72 रन से हराया। मैच में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट पर 199 रन बनायें। इसके जवाब में विश्व एकादश 16.4 ओवरों में 127 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड के सीईओ सदरलैंड ने दिया इस्तीफा

सिडनी, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जेम्स सदरलैंड ने अपने पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया है। सदरलैंड पिछले 20 वर्षों में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड से जुड़े हैं और वर्ष 2001 से सीईओ के पद पर कार्यरत है।