Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts

विदेश मंत्री की दक्षिण अफ्रीका यात्रा
अंतर ब्रिक्स देशों के सहयोग को मजबूत बनाएगा भारत

विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज पांच दिवसीय यात्रा पर ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने दक्षिण अफ्रीका में थीं। इस दौरान उन्होंने ब्रिक्स के सदस्य देशों ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका के विदेश मंत्रियों से मुलाकात कर अंतर ब्रिक्स सहयोग मजबूत करने में, भारत के योगदान करने की इच्छा जतायी।

उन्होंने ब्रिक्स और आईबीएसए (इब्सा) शिखर सम्मेलनों में भी हिस्सा लिया। उन्होंने सम्मेलन से इतर दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा से द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा भी की। उन्होंने इब्सा (क्ष्एच्ॠ-भारत, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका) के विदेश मंत्रियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की। इस संगठन का लक्ष्य अहम वैश्विक मुद्दों पर तीनों देशों के आपसी संबंधों को मजबूत करना है। दक्षिण अफ्रीका की पाँच दिवसीय यात्रा के अंतिम दिन उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में प्रतिभागी देशों के विदेश मंत्रियों के साथ ही दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति को धन्यवाद दिया और कहा कि भारत वैश्विक मुद्दों पर सहयोग करने के लिए हमेशा तैयार है। विदेश मंत्री ने कहा कि भारत और दक्षिण अफ्रीका शांति, समृद्धि और विकास के लिए हाथ से हाथ मिलाकर आगे बढ़ रहे हैं।
    दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंधों की इस साल 25वीं वर्षगांठ है।
    विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कौशल विकास, कृषि और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच भागीदारी तथा सहयोग बढ़ाने पर दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा से चर्चा की।
          उन्होंने दिवंगत महान राजनेता नेल्सन मंडेला की 100वीं जयंती और महात्मा गाँधी की पीटर मैरिट्जबर्ग घटना की 125वीं वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में भी भाग लिया।