Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts

ईरान फिर से शुरू करेगा परमाणु गतिविधिया

ईरान ने अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (क्ष्ॠकॠ) को बताया कि वह फिर से परमाणु गतिविधियां तीव्र करने की तैयारी कर चुका है और अब किसी भी कीमत पर अमेरिका की धमकी से नहीं डरेगा। अंतर्राष्ट्रीय परमाणु एजेंसी की वियना में हुई बोर्ड बैठक के बाद आईएइए में ईरान के राजदूत नजफी ने संवाददाताओं को यह बताया। आईएइए ने भी इस बात की पुष्टि की है कि ईरान ने बकायदा पत्र लिखकर इसके बारे में सूचित किया है। ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन के प्रमुख उपराष्ट्रपति अकबर सालेही ने इन गतिविधियों की रूपरेखा तैयार की है। गतिविधियों के तहत प्रमुख रूप से ईरान यूरेनियम संवर्द्धन क्षमता बढ़ाने के लिए नयी तकनीक का प्रयोग कर रहा है।

गौरतलब है कि पिछले माह अमेरिका ने संयुक्त व्यापक कार्रवाई योजना नाम के करार से बाहर निकलने की घोषणा की थी और ईरान ने कहा था कि वह इस करार में बना रहेगा। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ईरान की परमाणु गतिविधियों को लेकर दिये गये बयान की मिश्रित प्रतिक्रिया सामने आयी है।
      ईरान ने कहा कि वह उसके और विश्व शक्तियों के बीच 2015 के करार के विफल हो जाने के बाद यह कदम उठा रहा है।
            परमाणु गतिविधियों के तहत ईरान अपने यूरेनियम रूपांतरण संयंत्र में गतिविधि दोबारा शुरू करेगा ताकि सेंट्रीफ्यूज के यूएफ 6 फीडस्टॉक का उत्पादन किया जा सके। आईएइए ने भी माना कि ईरान ने यूएफ 6 का उत्पादन शुरू करने की जानकारी दी है।