Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts

कैसे करें एस.बी.आई. क्लर्क परीक्षा की तैयारी?

भारतीय स्टेट बैंक (एस.बी.आई.) क्लर्क भर्ती 2018 की ओर से 19 जनवरी को जूनियर ऐसोसिएट की कुल 8301 रिक्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। एस.बी.आई. बैंक भारत का सबसे पुराना और विश्वसनीय बैंक है। कई युवा एस.बी.आई. में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं।

भूमिका - एस.बी.आई. क्लर्क क्या है, इसमें क्या होता है? जब भी आप बैंक में जाते हैं, तो आपको सबसे पहले क्या दिखाई देता है? एक काउंटर जहाँ बैंक का एक कर्मचारी बैठा होता है, जो आपके द्वारा दिए गए काम को पूरा करता है, जैसे नगद रुपये जमा करना, नगद रुपये निकालना, पासबुक की एंट्री करवाना, ङच्र्क्रच् और ग़्कक़च्र् करना, आपका चेक जमा करना आदि, ये कार्य जो करता है वह लिपिक यानि क्लर्क होता है।

योग्यता - SBI (State Bank of India)  स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, क्लर्क बनने के लिए आपको कम-से-कम ग्रेजुएशन कम्पलीट करना होगा। आप किसी भी विषय में अपना ग्रेजुएशन पूरा करके बैंक क्लर्क का एग्ज़ाम दे सकते हैं। इसके अलावा आप जिस राज्य से परीक्षा दे रहें हैं, आपको वहां की लोकल लैंग्वेज (हिन्दी, गुजराती, मराठी) आना चाहिए। आजकल बैंकों में हर कार्य कम्प्यूटर की मदद से ही होता है, तो आपको कम्प्यूटर कार्य में भी परिपूर्ण होना चाहिये, इसके अलावा आपके पास बेसिक कम्प्यूटर नॉलेज का एक सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

आयु-सीमा -  परीक्षार्थी की उम्र 20-28 वर्ष होना चाहिए। आयु सीमा में OBC को 3 वर्ष, SC/ST को 5 वर्ष एवं विकलांग अभ्यर्थी को 10 वर्ष की छूट है। इसके अलावा पूर्व सैनिक, विधवा आदि के लिए भी छूट का प्रावधान है।

परीक्षा तिथि एवं परिणाम - जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे 3 मार्च से अपना प्राथमिक परीक्षा एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। प्राथमिक परीक्षा की तिथि मार्च या अप्रैल में संभावित है, इसका परिणाम 25 से 30 दिनों के अंदर आ जाएगा, इसके बाद 26 अप्रैल, 2018 से  मुख्य परीक्षा के एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। इसकी मुख्य परीक्षा 12 मई, 2018 को होगी तथा इस परीक्षा का अंतिम परिणाम जून, 2018 में आएगा।

परीक्षा का फॉर्मेट - प्रथम चरण की परीक्षा में आपको 1 घंटे में 100 प्रश्न हल करने होंगे, जिसमें 30 प्रश्न अंग्रेजी के एवं 35-35 प्रश्न गणित एवं तर्कशक्ति के होंगे। हर एक विषय के लिए आपको 20 मिनट का समय मिलेगा। द्वितीय चरण, मुख्य परीक्षा में कुल 190 प्रश्न होंगे, जिनके लिए आपको 2 घंटे 40 मिनट का समय मिलेगा, संपूर्ण प्रश्न पत्र चार हिस्सों में विभाजित होगा, जिसमें सामान्य सचेतता या बैंकिंग के पेपर के लिए 50 प्रश्न, जो कि 50 अंक के होंगे, जिनके लिए 35 मिनट का समय होगा, अंग्रेजी के 40 अंकों के 40 प्रश्नों के लिए 35 मिनट, गणित के 50 अंकों के 50 प्रश्नों के लिए 45 मिनट का समय तथा तर्कशक्ति एवं कम्प्यूटर के साझा विषय में 60 अंकों के 50 प्रश्नों के लिए 45 मिनट का समय मिलेगा।

इस बार क्या है खास - इस बार की एस.बी.आई. क्लर्क की परीक्षा में सबसे अच्छी बात यह है कि आपको सेक्शनल कटऑफ की चिंता नहीं रहेगी। अब हर सब्जेक्ट में पासिंग मार्क्स लाना जरूरी नहीं है, केवल ओवरऑल कटऑफ के हिसाब से ही सिलेक्शन या चयन किए जाएंगे। अब इसमें अच्छी बात यह है कि जिन लोगों का कोई विषय कमजोर था, अब उस पर कम ध्यान देकर भी अपने स्ट्रॉन्ग सब्जेक्ट पर ज्यादा ध्यान दे पाएंगे। स्टेट बैंक ने एक सुनहरा मौका आप सभी के सामने रखा है, तो आप सभी को इसका भरपूर लाभ उठाना चाहिए।

कैसे करें तैयारी - तैयारी शुरू करने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि आपकी पढ़ाई का लेवल और स्पीड क्या है, भले ही इसमें आप एक दो या पूरे सात दिन का समय लें, लेकिन यह पता करें कि इस समय आपका लेवल क्या है और प्रश्न पत्र को हल करने की आप की स्पीड क्या है। इसके बाद आपके पास दो विकल्प होंगे, या तो आप का लेवल अच्छा होगा या स्पीड अच्छी होगी या फिर उस पर काम करना होगा। यदि आपका लेवल अच्छा है, तो आप पुराने प्रश्न पत्र/टेस्ट सीरीज़/ ऑनलाइन टेस्ट देना शुरू कर दीजिए। यदि आपके लेवल में थोड़ी कमी है, तो आप सबसे पहले अपने बेसिक को क्लियर करना शुरू करिए। क्योंकि दोस्तों यदि आपका बेसिक ही क्लियर नहीं होगा , तो आप अपना पूरा 100 प्रतिशत नहीं दे पायेंगे और सबसे महत्वपूर्ण बात  रिवीजन करना न भूलें। रिवीजन आपको हर उस सब्जेक्ट का करना है, जो आपने सप्ताह में तैयार किया।

बोनस टिप्स -  अब आपके लिए बोनस टिप्स बताता हूं। पहले बात करते हैं गणित की, इसकी तैयारी के लिए आप घड़ी पर टाइमर सेट करके क्वेश्चन सॉल्व करने की प्रैक्टिस करें, जैसे परीक्षा में अगर आपको गणित विषय के लिए 20 मिनट प्रथम चरण में दिए गए हैं, तो आप 20 मिनट का टाइम लेकर गणित के सवाल हल करें और इसी प्रक्रिया को आप इंग्लिश एवं तर्कशक्ति के लिए भी दोहराएं। जब तक परीक्षा नहीं हो जाती, तब तक इसी प्रक्रिया को प्रतिदिन नियमित रूप से दोहराते रहें। आप देखेंगे कि कुछ ही समय बाद आपको इसमें आनंद आने लगेगा और आपका परफॉर्मेंस पहले से और बेहतर हो जाएगा। दोस्तों मैं, घड़ी पर टाइम सेट करके प्रैक्टिस करने के लिए इसलिए कह रहा हूं क्योंकि यह आप को एकदम परीक्षा के जैसा माहौल देता है और अगर आप रोज इसे अपनाते हैं, तो यह आपको परीक्षा के लिए दिमागी रूप से पूरी तरह तैयार कर देता है। इससे आपका आत्मविश्वास कई गुना बढ़ जाएगा और आप पूरी क्षमता के साथ प्रश्न पत्र को हल कर पाएंगे। कम्प्यूटर विषय का ज्यादा टेंशन न लेते हुए आप इसकी बेसिक जानकारियों पर ध्यान दें और नियमित रूप से 30 मिनट रोज पढ़ते रहें। ऊपर मेरे द्वारा बताई गई इस पूरी प्रक्रिया में कम-से-कम आपको 3 से 4 घंटे का समय लगेगा। दोस्तों इस समय के अलावा अब आप अपने दिमाग को फ्रेश करने के लिए रोज की करेंट अफेयर्स की खबरें पढ़ें और इसे आप नियमित रूप से रोज एक घंटा दें और एक माह के बाद आप रोज प्रैक्टिस सेट लगाएं एवं कोशिश करें कि आप प्रतिदिन दो प्रैक्टिस सेट हल करें।
मुझे उम्मीद है, यह जानकारी आपके काम आएगी और आप इसे अमल में लाएंगे। दोस्तों, प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी के लिए धैर्य और विश्वास का होना बहुत आवश्यक है, जो आपको बनाए रखना जरूरी है। धीरे-धीरे लक्ष्य की ओर बढ़ते रहिए इस दौरान आपको अपने परिवार और दोस्तों से नियमित रूप से बातचीत करना आवश्यक है, जिससे कि आपके आत्मविश्वास में कई गुना वृद्धि होगी तथा कुंठा, अवसाद एवं निराशा आपसे दूर रहेगी हर सुबह ईश्वर को धन्यवाद देते हुए अपनी पढ़ाई की शुरुआत करें और बिना परिणाम के बारे में सोचे शत-प्रतिशत मेहनत कीजिए।
आप सभी को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की क्लर्क की परीक्षा के लिए मेरी तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं।
चाहे हो घनघोर अंधेरा,
या ना हो कोई आस।
वह सुबह एक दिन लाएंगे,
यह मन में है विश्वास।
- आनंद सबधाणी
(लेखक, कैरियर काउंसलर और मोटिवेशनल स्पीकर हैं)