Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
पिछला सप्ताह
3 फरवरी
सीबीएसई ने एक समान मूल्यांकन की नीति वापस ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा छठवीं से आठवीं तक एक समान मूल्यांकन करने की नीति को वापस ले लिया है। सीबीएसई की गवर्निंग बॉडी ने निर्णय लिया है कि कक्षा छठवीं से आठवीं तक एक समान मूल्यांकन, परीक्षा और रिपोर्ट कार्ड के संबंध में पूर्व में जारी सर्कुलर को खत्म किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि सीबीएसई की इस नीति पर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने आपत्ति लेते हुए इसे शिक्षा के अधिकार का उल्लंघन बताया था।

सीरिया के इदलिब प्रांत में विद्रोहियों ने रूस के फाइटर प्लेन सुखोई-25 को मार गिराया है और पैराशूट से बच निकले पायलट को भी मार दिया है। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने इस घटना की पुष्टि की है।

4 फरवरी
संत रविदास पर फैलोशिप शुरू करेगा आईसीएसएसआर : भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएसएसआर) संत रविदास पर राष्ट्रीय फैलोशिप शुरू करेगा। आईसीएसएसआर के अध्यक्ष डॉ. बी.बी. कुमार ने कहा कि परिषद द्वारा संत रविदास और आनंद कुमार स्वामी जैसे भारतीय मनीषियों पर नयी राष्ट्रीय फैलोशिप शुरू करेंगे। उन्होंने कहा कि आज मौलिक शोध कार्य किये जाने की जरूरत है। शोध कार्य ऐसे विषयों पर होने चाहिये, जिससे समाज और देश को फायदा हो। साथ ही उनसे समस्या सुलझाने में भी मदद मिल सके।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गांधीनगर ने ग्राम फैलोशिप के नाम एक पहल शुरू की है। इस फैलोशिप के तहत छात्रों को तीन से आठ सप्ताह तक गाँवों में रहना होगा। इस फैलोशिप का उद्देश्य छात्रों को गाँवों की संस्कृति, कामकाज और रहन-सहन से रूबरू कराना है। ताकि वे ग्रामीण मुद्दों को समझ सकें।
5 फरवरी
राष्ट्रीय मूल्यांकन सर्वे का दूसरा चरण हुआ शुरू : केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय मूल्यांकन सर्वे (नेशनल असेसमेंट सर्वे) का दूसरा चरण शुरू किया। इस सर्वे के तहत देश के 45 हजार विद्यालयों के दसवीं कक्षा के लगभग 20 लाख विद्यार्थियों की सीखने की क्षमता परखी जायेगी। यह जानकारी केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट के जरिये दी। उल्लेखनीय है कि इस सर्वे के पहले चरण में तीसरी, पांचवी और आठवीं कक्षा के 20 लाख बच्चों की जांच की गई थी।

वैज्ञानिकों के दल ने पहली बार हमारी आकाशगंगा (मिल्की वे) के बाहर कई नये ग्रहों की खोज करने में सफलता प्राप्त की है। अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ ओक्लाहोमा के वैज्ञानिकों ने पृथ्वी से लगभग 3.8 अरब प्रकाश वर्ष दूर स्थित एक आकाशगंगा में इन ग्रहों को खोजा है। ये ग्रह आकार में चंद्रमा से लेकर बृहस्पति ग्रह तक के हैं। वैज्ञानिकों ने इस खोज के लिये गुरुत्वीय माइक्रोलेंसिंग तकनीक का प्रयोग किया है।
6 फरवरी
सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं कक्षा के सैंपल पेपर किये जारी : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षा के सैंपल प्रश्न-पत्र जारी किये हैं। सीबीएसई ने यह कदम विद्यार्थियों के ऊपर से बोर्ड परीक्षा के दबाव को कम करने के लिये उठाया है। विद्यार्थी सीबीएसई के वेबसाइट पर जाकर इन सैंपल प्रश्न-पत्रों को डाउनलोड कर सकते हैं।

अमेरिका की संसद में पाकिस्तान को दी जाने वाली असैन्य मदद बंद करने का बिल पेश किया गया है। इस बिल को मार्क सैनफोर्ड और थॉमस मैसी ने पेश किया है। सैनफोर्ड ने बिल में मांग की है कि अमेरिकी करदाताओं के धन का इस्तेमाल अमेरिका में बुनियादी ढांचे से संबंधित परियोजनाओं पर खर्च किया जाये।
7 फरवरी
इग्नू के 150 कोर्सों में प्रवेश के लिये अंतिम तिथि 15 फरवरी तक बढ़ी : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने 150 से अधिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिये अंतिम तिथि 15 फरवरी तक की है। इससे पहले यह डेडलाइन 31 जनवरी 2018 थी। इग्नू द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि 15 फरवरी 2018 तक आवेदन करने पर लेट फीस नहीं लगेगी। इग्नू ने कहा कि भुगतान सहित पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है।

केंद्र सरकार ने देश के आठ सौ गांवों को खादी क्लस्टर्स में विकसित करने का निर्णय लिया है। इन गांवों में बने खादी के प्रोडक्ट देश के बड़े रिटेल स्टोर्स पर विक्रय किये जायेंगे। सरकार ने इसके लिये बिग बाजार, पैंटालून जैसे 30 बड़े रिटेल चेन से बात की है।

स्वास्थ्य और चिकित्सा सेक्टर में मानव संसाधनों की उपलब्धता बढ़ाने के लिये केंद्र सरकार ने 14 हजार 930 करोड़ रुपये की योजनायें स्वीकृत की हैं। इन योजनाओं के तहत कम सेवा वाले क्षेत्रों में 24 नये मेडिकल कॉलेज खोले जायेंगे। यह निर्णय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में लिया गया। सरकार की योजना है कि प्रत्येक तीन से पांच लोक सभा क्षेत्रों पर एक मेडिकल कॉलेज होना चाहिये।

एयर इंडिया को इजराइल जाने के लिये सऊदी अरब होते हुए नया रूट मिल गया है। सऊदी अरब ने पहली बार एयर इंडिया के विमानों को अपने यहाँ से इजराइल के लिये उड़ान भरने की इजाजत दी है। इससे भारत से इजराइल विमान पहुँचने में लगभग ढाई घंटे कम लगेंगे। इससे ईंधन की बचत भी होगी।
8 फरवरी
सीबीएसई नीट-2018 के लिये आवेदन शुरू हुए : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट)-2018 के लिये नोटिफिकेशन जारी किया है। परीक्षा के लिये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आठ फरवरी से नौ मार्च तक होगा। नीट परीक्षा छह मई को आयोजित की जायेगी। सामान्य वर्ग के लिये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फीस एक हजार चार सौ रुपये है, जबकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिये यह फीस 750 रुपये रखी गई है।

किराये की कोख से बच्चा प्राप्त करने वाली केंद्र सरकार की महिला कर्मचारियों को भी मातृत्व अवकाश का लाभ मिलेगा। ये महिला कर्मचारी 26 सप्ताह का मातृत्व अवकाश ले सकती हैं।

9 फरवरी
ड्राइविंग लाइसेंस के लिये आधार हो सकता है आवास और उम्र का प्रमाण : ड्राइविंग लाइसेंस के लिये आवेदन के साथ आवासीय और उम्र के प्रमाण-पत्र के रूप में आधार कार्ड का उपयोग किया जा सकता है। यह जानकारी केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने राज्य सभा में दी। श्री प्रसाद ने कहा कि हल्के और भारी दोनों तरह के वाहन चलाने के लिये लाइसेंस फॉर्म के प्रारूप में संशोधन की अधिसूचना के मसौदे को कानून मंत्रालय को सौंपा गया है।

वाट्सएप के जरिये जल्द ही लोग एक-दूसरे को पैसे भी भेज सकेंगे। वाट्सएप भारत में भुगतान संबंधी फीचर पर टेस्टिंग कर रहा है। उल्लेखनीय है कि भारत में वाट्सएप के लगभग 20 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय प्रशासनिक ट्रिब्यूनल (कैट), नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) सहित 19 ट्रिब्यूनलों के अध्यक्षों और सदस्यों की नियुक्ति का रास्ता साफ कर दिया है। कोर्ट ने कहा है कि इन ट्रिब्यूनलों में पुराने नियमों में कुछ संशोधन के तहत नियुक्तियां की जा सकेंगी।