Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh

 
शहीद राम अवतार की पत्नी को मिलेगी एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि
 

ग्वालियर, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शहीद राम अवतार सिंह लोधी की शहादत को नमन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार शहीद के परिवार के साथ है। शहीद राम अवतार की पत्नी को एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि दी जायेगी। यह राशि सेना द्वारा दी जाने वाली राशि के अतिरिक्त होगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने घोषणा की कि ग्वालियर में फ्लैट अथवा आवासीय प्लॉट भी मुहैया करवाया जायेगा, ताकि शहीद राम अवतार के बच्चों की पढ़ाई बेहतर ढंग से हो सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार शहीद राम अवतार की माता को आजीवन पांच हजार रुपए प्रति माह पेंशन देगी।

उन्होंने उपयुक्त स्थान पर शहीद राम अवतार की प्रतिमा स्थापित करने और किसी सार्वजनिक स्थल का नाम भी उनके नाम पर रखने की घोषणा की।

श्री चौहान ने कहा कि शहीद की पत्नी श्रीमती रचना अथवा उनके परिवार के सदस्य को नौकरी भी दी जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान के नापाक इरादों का मुँहतोड़ जवाब देते हुए भारत माँ की रक्षा के लिये ग्वालियर जिले के ग्राम बरौआ निवासी 27 वर्षीय वीर सपूत राम अवतार लोधी ने अपने प्राणों की आहुति दी है। पूरे मध्यप्रदेश को उनकी शहादत पर गर्व है।

उल्लेखनीय है कि जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के समीप पाकिस्तानी गोलाबारी का जवाब देते समय ग्वालियर जिले के वीर सपूत राइफलमैन राम अवतार सहित भरतीय सेना के चार जांबाज शहीद हो गए थे।