Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts

अदि्वता-2018
बेटियों के सहयोग से हो रहा है नये मध्यप्रदेश का निर्माण - मुख्यमंत्री
बेटियों की तरक्की में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं होगी

भोपाल, जब बेटियाँ सशक्त होंगी, तभी प्रदेश भी सशक्त होगा और आगे बढ़ेगा। सरकार हमेशा बेटियों की रक्षा करने, उन्हें आगे बढ़ने में सहयोग देने के लिये तैयार है। बेटियों की तरक्की में किसी प्रकार की बाधा नहीं आने दी जायेगी। बेटियों के सहयोग से नये मध्यप्रदेश का निर्माण हो रहा है। बेटियाँ आत्मविश्वास के साथ कठिन परिश्रम करते हुए सफलता हासिल करें। सरकार हर कदम पर उनके साथ है। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल स्थित सरोजिनी नायडू कन्या स्वशासी महाविद्यालय के वार्षिकोत्सव ‘अदि्वता 2018’ को संबोधित करते हुए कही।

मुख्यमंत्री ने बेटियों के हित में संचालित योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि महिलाओं को नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। स्थानीय निकायों में 50 प्रतिशत स्थान आरक्षित हैं। पूरी प्रतिभा के साथ बेटियाँ शासन-प्रशासन चला रही हैं। उन्होंने बेटियों से कहा कि बड़ी सोच रखें, आत्म-विश्वास रखें, आगे बढ़ने का रोडमैप बनायें और पूरी एकाग्रता तथा दृढ़ निश्चय के साथ सफलता हासिल करें। देश का गौरव बढ़ायें और प्रदेश की शान बन जायें। उन्होंने कहा कि बेटियाँ कमजोर नहीं होतीं, इसलिए हमेशा सकारात्मक सोचें। नकारात्मक विचारों से दूर रहें। मुख्यमंत्री ने गीता के श्लोक के माध्यम से समझाया कि अहंकार से दूर रहें, उत्साह से भरपूर रहें। कठिन परिश्रम करें और हर परिस्थिति में निरपेक्ष रहें।

कार्यक्रम में विधायक श्री सुरेन्द्रनाथ सिंह ने कहा कि बेटियों की पढ़ाई के लिये राज्य सरकार ने अभूतपूर्व काम किये हैं। उच्च शिक्षा संस्थानों में 70 प्रतिशत अंकों के साथ प्रवेश लेने पर शिक्षा का खर्च सरकार उठा रही है। प्राचार्या डॉ. मंजुला शर्मा ने प्रशासकीय प्रतिवेदन पढ़ा और महाविद्यालय की अकादमिक प्रगति की जानकारी दी।

शुभांगी का इलाज कराएगी सरकार

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान हाथीपाँव की बीमारी से पीड़ित छात्रा शुभांगी जैन से मिले। शुभांगी से चलते नहीं बन रहा था। मुख्यमंत्री ने कहा कि शुभांगी का पूरा इलाज सरकार द्वारा करवाया जायेगा।