Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts

 
रेवेन्यू केस मैनेजमेंट सिस्टम पोर्टल में दर्ज किये जायें राजस्व प्रकरण
 

सागर, राजस्व प्रकरण किसी भी स्थिति में लंबित न रहें। लंबित राजस्व प्रकरणों को जल्द से जल्द निराकृत किया जाये। सभी राजस्व प्रकरण आरसीएमएस (रेवेन्यू केस मैनेजमेंट सिस्टम) पोर्टल में दर्ज किये जायें, ताकि हर मामले की बेहतर ढंग से मॉनीटरिंग की जा सके। यह बात मुख्य सचिव श्री बसंत प्रताप सिंह ने सागर जिले में सागर संभाग के राजस्व अधिकारियों के साथ बैठक में कही।

मुख्य सचिव ने कहा कि राजस्व अधिकारी सदैव सतर्क एवं सजग रहकर अपने कार्यों का गंभीरतापूर्वक निर्वहन करें। दो साल या इससे अधिक अवधि के लंबित प्रकरणों को अभियान चलाकर निराकरण करें। उन्होंने कहा कि सभी राजस्व अधिकारी अपने कार्यालयों एवं न्यायालयों में लंबित प्रकरणों का शत-प्रतिशत निराकरण सुनिश्चित करें।

श्री बी.पी. सिंह ने कहा कि राजस्व विभाग को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। अब पटवारियों को स्मार्ट फोन दिये जायेंगे। इससे वे अपने फोन में एप डाउनलोड कर मोबाइल गिरदावरी करेंगे। नये पटवारियों को अच्छे से अच्छा प्रशिक्षण दिलवाया जायेगा, ताकि वे फील्ड में बेहतर प्रदर्शन कर सकें। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को हर गाँव में बी-1 पढ़कर सुनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अविवादित नामांतरण, बँटवारा एवं सीमांकन के प्रकरणों का शीघ्रता से शत-प्रतिशत निराकरण किया जाये। डायवर्जन, नजूल और अर्थदण्ड की शत-प्रतिशत वसूली की जाये और राजस्व बढ़ाने के लिये हरसंभव प्रयास किये जायें।