Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh

भारत-दक्षिण अफ्रीका वन-डे सीरीज़

विराट के शतक की बदौलत भारत ने लगाई जीत की हैट्रिक

भारत ने तीसरे वन-डे में दक्षिण अफ्रीका को 124 रनों से हराया

केपटाउन, कप्तान विराट कोहली के शतक और गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका को तीसरे वन-डे मैच में 124 रनों से हराया है। इसके साथ ही भारत ने छह मैचों की सीरीज़ में 3-0 की बढ़त बना ली है।

मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किया। वन-डे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक बनाने वाले रोहित शर्मा मैच के पहले ही ओवर में शून्य पर आउट हो गए, उन्हें कागिसो रबाडा ने आउट किया। इसके बाद विराट कोहली और शिखर धवन ने पारी को संभाला और तेजी से रन बनाये। दोनों बल्लेबाजों के बीच 140 रनों की साझेदारी हुई। धवन 76 रन बनाकर जेपी डुमिनी का शिकार बने। धवन के आउट होने के बाद भी विराट का बल्ला लगातार चलता रहा। विराट ने धोनी के साथ 40 रन और भुवनेश्वर कुमार के साथ 67 रनों की साझेदारी कर भारत को 303 रनों तक पहुँचाया विराट ने नाबाद 160 रन बनाये।

लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत भी खराब रही। टीम के अनुभवी बल्लेबाज हाशिम अमला एक रन बनाकर चलते बने। उन्हें बुमराह ने आउट किया। इसके बाद जेपी डुमिनी और कप्तान एडेन मार्क्रम ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों बल्लेबाजों के बीच 78 रनों की साझेदारी हुई। मार्क्रम के आउट होने के बाद विकेटों की झड़ी लग गई। नियमित अंतराल पर विकेट गिरने से दक्षिण अफ्रीका की टीम 40 ओवरों में 179 रनों पर ऑल आउट हो गई। भारत के लिये चहल और कुलदीप ने चार-चार और बुमराह ने दो विकेट लिये।

चार सौ विकेट क्लब में शामिल हुए धोनी

भारतीय विकेटकीपर महेन्द्र सिंह धोनी ने वन-डे में 401 शिकार किये हैं। यह कारनामा करने वाले वे भारत के पहले और विश्व के चौथे विकेटकीपर बन गये हैं। धोनी से पहले कुमार संगाकारा (482), एडम गिलक्रिस्ट (472) और मार्क बाउचर (424) ही यह उपलब्धि हासिल कर पाये हैं। धोनी ने 315 मैचों में 295 कैच और 106 स्टंपिंग की हैं।

  • कप्तान विराट कोहली का वन-डे क्रिकेट में यह 34वां शतक है।
  • बतौर कप्तान विराट का यह 12वाँ शतक है, उन्होंने सौरव गांगुली (11) का भारतीय रिकॉर्ड तोड़ा।
  • विश्व में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड रिकी पोटिंग (22) के नाम है।
  • विराट ने 160 रनों की पारी में सौ रन दौड़ कर बनाये।
  • ऐसा करने वाले विराट विश्व के पाँचवें और भारत के पहले बल्लेबाज बने।
  • विराट की 160 रनों की पारी दक्षिण अफ्रीका में किसी भी भारतीय का सर्वोच्च स्कोर है।