Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts

हितग्राही सम्मेलन
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सभी गरीबों को मिलेंगे पक्के मकान
श्रमिकों के बच्चों को निःशुल्क उपलब्ध करवाई जायेगी शिक्षा

अशोकनगर, मध्यप्रदेश में किसी भी अंचल को विकास के क्षेत्र में पिछड़ने नहीं दिया जायेगा। प्रत्येक अंचल में विकास कार्यों को गति प्रदान की जायेगी। प्रदेश में आगामी तीन वर्षों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सभी गरीबों को पक्के मकान बनवाकर दिये जायेंगे। साथ ही श्रमिकों के बच्चों के लिये निःशुल्क शिक्षा की व्यवस्था की जायेगी। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अशोकनगर जिले के पिपरई तहसील के ग्राम ढोढिया में आयोजित हितग्राही सम्मेलन में जनसंवाद करते हुये कही।

  • ग्राम ढोढिया में विभिन्न योजनान्तर्गत 66 हितग्राहियों को 45 लाख 53 हजार रुपये की राशि की गयी वितरित।
  • ग्राम गुन्हेरू में 98 हितग्राहियों को 36 लाख 15 हजार रुपये के हितलाभ वितरित किये गये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों की भरपाई के लिए जिन किसानों की फसलों का 50 प्रतिशत से अधिक का नुकसान हुआ है, उन्हें 30 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर की अनुदान सहायता राशि दी जायेगी। उन्होंने बताया कि गेहूं का समर्थन मूल्य एक हजार 735 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। साथ ही 265 रुपये प्रति क्विटंल के मान से बोनस राशि दी जायेगी।

मुख्यमंत्री ने ग्राम ढोढिया में पानी की समस्या को दूर करने के लिए 65 लाख रुपये लागत की नल-जल योजना की स्वीकृति दी। ग्राम में 12 लाख रुपये लागत का पंचायत भवन, 10 लाख रुपये का आंगनवाड़ी भवन, उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन, विद्युत सब स्टेशन निर्माण, प्राथमिक विद्यालय भवन निर्माण कराये जाने की घोषणा की। इसी प्रकार मुख्यमंत्री ने ग्राम गुन्हेरू में आगामी सत्र से हाईस्कूल खोलने, 80 लाख रुपये की नल-जल योजना की स्वीकृति, गुन्हेरू से मुंगावली रोड रेलवे लाइन तक तीन किलोमीटर रोड की स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने 12 लाख रुपये की राशि से पंचायत भवन तथा तालाब गहरीकरण कराये जाने की घोषणा की।