Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts

बीसीसीआई ने

खिलाड़ियों के कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम में किये बदलाव

नई दिल्ली, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने खिलाड़ियों के लिये नये कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान किया है। बीसीसीआई ने इस बार कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम और कॉम्पेन्सेशन स्ट्रक्चर में बदलाव किये हैं। नए कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम में खिलाड़ियों को तीन बजाय चार ग्रेड में विभाजित किया गया है। अब ग्रेड ए, बी और सी के साथ ग्रेड ए प्लस भी कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में शामिल होगा। बीसीसीआई ने न सिर्फ कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम में बदलाव किया है, बल्कि खिलाड़ियों के वेतन में भी तीन गुना से अधिक की वृद्धि की है। उल्लेखनीय है कि भारतीय क्रिकेट टीम के कई खिलाड़ी वेतन वृद्धि की मांग कर चुके हैं। पहले ग्रेड ए क्रिकेटरों को दो करोड़ रुपये, ग्रेड बी को एक करोड़ रुपये और ग्रेड सी को 50 लाख रुपये सालाना मिलते थे। अब ग्रेड ए प्लस क्रिकेटरों को सात करोड़ रुपये, ग्रेड ए को पाँच करोड़ रुपये, ग्रेड बी को तीन करोड़ रुपये और ग्रेड सी को एक करोड़ रुपये सालाना मिलेंगे।

महिला क्रिकेटरों का वेतन भी बढ़ा

बीसीसीआई ने महिला क्रिकेटरों के वेतन में भी वृद्धि की है। बीसीसीआई ने 19 महिला क्रिकेटरों को तीन ग्रेड में विभाजित किया है। ग्रेड ए क्रिकेटरों को 50 लाख रुपये, ग्रेड बी को 30 लाख रुपये और ग्रेड सी को 10 लाख रुपये सालाना दिये जायेंगे। बीसीसीआई ने ग्रेड ए में मिताली राज, स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर और झूलन गोस्वामी को रखा है।

ग्रेड-ए प्लस- इस ग्रेड में उन क्रिकेटरों को रखा गया है, जो तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं, इनमें विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं।

ग्रेड-ए- इस ग्रेड में उन क्रिकेटरों को रखा गया है, जो (धोनी को छोड़कर) टेस्ट टीम के सदस्य हैं। इनमें आर. अश्विन, रविन्द्र जडेजा, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा और एस.एस. धोनी शामिल हैं।

ग्रेड-बी- इस ग्रेड में लोकेश राहुल, उमेश यादव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पंड्या, ईशांत शर्मा और दिनेश कार्तिक शामिल हैं।

ग्रेड-सी- इस ग्रेड में केदार जाधव, मनीष पांडे, सुरेश रैना, अक्षर पटेल, करुण नायर, पार्थिव पटेल और जयंत यादव शामिल हैं।