Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts
पिछला सप्ताह
10 मार्च
स्मार्ट धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा केदारनाथ : प्रसिद्ध तीर्थ स्थल केदारनाथ को स्मार्ट धार्मिक पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित किया जा रहा है। यह जानकारी केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दी। उन्होंने कहा कि केदारनाथ पुनर्निर्माण प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल है। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि गौरी कुंड से केदारनाथ तक रोप-वे का निर्माण कराया जायेगा। साथ ही बिजली की लाइनें भूमिगत की जायेंगी, वहीं संचार नेटवर्क को बेहतर किया जायेगा।

ब्रिटेन की गैर सरकारी थिंक टैंक ‘द रॉयल कॉमनवेल्थ सोसायटी’ ने भारतीयों को आकर्षित करने वाली नई वीजा नीति बनाने का प्रस्ताव दिया है। इस प्रस्ताव में दो साल के लिये मिलने वाले वीजा शुल्क 388 पौंड (लगभग 34 हजार 939 रुपये) को घटाकर 89 पौंड (लगभग आठ हजार रुपये) करने को कहा गया है।

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री सुरेश प्रभु को राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के परामर्श के अनुसार नागरिक उड्डयन मंत्रालय का प्रभार सौंपा। वे मौजूदा मंत्रालयों के साथ नागरिक उड्डयन मंत्रालय का प्रभार संभालेंगे।

11 मार्च
राजधानी एक्सप्रेस में लगाये गये सेनेटरी पैड डिस्पेंसर : रेलवे ने महिलाओं की सुविधा के लिये रेलवे स्टेशनों के साथ-साथ ट्रेनों में सेनेटरी पैड उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत नई दिल्ली से मुंबई के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सेनेटरी पैड डिस्पेंसर लगाये गये हैं। इन डिस्पेंसरों से महिलाओं को पांच रुपये में एक सेनेटरी पैड मिलेगा। यह जानकारी रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल ने ट्वीट के जरिये दी। उन्होंने कहा कि अन्य ट्रेनों में भी ऐसी सुविधायें उपलब्ध करायी जायेंगी।

राष्ट्रीय राजधानी प्रक्षेत्र (एनसीआर) स्थित केंद्र सरकार के सभी मंत्रालय, विभाग और कंपनियां अब स्थानीय सफर के लिये ई-व्हीकल्स का उपयोग करेंगी। इसके लिये ऊर्जा मंत्रालय ने आदेश जारी किये। मंत्रालय का वर्ष 2030 तक देश के कुल व्हीकल में 30 प्रतिशत ई-व्हीकल बढ़ाने का उद्देश्य है।
12 मार्च
यूएएन धारकों को मिस्ड कॉल से मिलेगी ईपीएफओ की जानकारी : यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (यूएएन) पोर्टल पर पंजीकृत सदस्य ईपीएफओ में उपलब्ध विवरण की जानकारी अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल कर प्राप्त कर सकते हैं। यदि सदस्य का यूएएन किसी भी बैंक खाते, आधार और पैन से जुड़ा है, तो सदस्य को अंतिम योगदान और भविष्य निधि बचत का विवरण मिल सकता है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिये सदस्य को 011-22901406 नंबर पर मिस्ड कॉल करना होगा। यह सेवा निःशुल्क है।

केदारनाथ में तीर्थ पुरोहितों के लिये भवन बनकर तैयार हो गया है। इस नये भवन में छह हजार यात्री रात्रि विश्राम कर सकेंगे। पहले यहां चार हजार पांच सौ यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था थी। रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी ने बताया कि केदारनाथ में पुनर्निर्माण के कार्य युद्धस्तर पर किये जा रहे हैं।

बच्चों को हवाई यात्रा की छोटी-छोटी बातें सिखाने के लिये विस्तारा एयरलाइंस ने ‘एयरबॉर्न’ नामक कॉमिक्स जारी की है। इस कॉमिक्स में टिकट बुक कराने से लेकर टर्मिनल से बाहर निकलने तक की जानकारी दी गई है। कॉमिक्स में एयरपोर्ट और विमान उड़ाने से जुड़े प्रश्नों के उत्तर भी शामिल किये गये हैं।
13 मार्च
सुप्रीम कोर्ट ने बैंक अकाउंट से आधार लिंक कराने की समय सीमा बढ़ाई : सुप्रीम कोर्ट ने बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट जैसी सुविधाओं को आधार से लिंक कराने की समय सीमा बढ़ा दी है। अब 31 मार्च तक आधार लिंक कराना अनिवार्य नहीं होगा। आधार लिंक कराने की अगली समय सीमा संविधान पीठ का फैसला आने के बाद तय होगी। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सरकारी योजनाओं में सब्सिडी लेने के लिये आधार जरूरी होगा। आधार नहीं होने पर सुविधायें तो मिलेंगी, लेकिन सब्सिडी नहीं मिलेगी।

भारत और चीन के बीच सैन्य अभ्यास फिर शुरू होगा। थलसेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कहा कि डोकलाम गतिरोध के बाद दोनों देशों के रिश्तों में आयी खटास दूर हो गयी है। उन्होंने कहा कि चीन के साथ मिलिट्री डिप्लोमेसी कारगर रही है और दोनों देशों के बीच बॉर्डर पर्सनल मीटिंग भी शुरू हो गयी है। उन्होंने कहा कि चीन के साथ हर वर्ष ‘हैंड-इन-हैंड’ युद्धाभ्यास होता था, जो पिछले वर्ष नहीं हुआ था।
14 मार्च
सीबीएसई ने जेईई मुख्य परीक्षा के प्रवेश पत्र किये जारी : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन्स-2018 के प्ररेश पत्र जारी किये हैं। अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र जेईई मेन्स की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। जेईई मेन्स की लिखित परीक्षा आठ अप्रैल को होगी, वहीं कम्प्यूटर आधारित (ऑनलाइन) परीक्षा 15 और 16 अप्रैल को आयोजित की जायेगी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने ‘डिसीज एक्स’ को वैश्विक रोगों की सूची में शामिल किया है। इस सूची में उन बीमारियों को शामिल किया जाता है, जो महामारी बन सकती हैं। डब्ल्यूएचओ ने इस बीमारी से निपटने के लिये अनुसंधान और विकास में तेजी की अपील की है।

मालदीव में आपातकाल 22 मार्च को समाप्त होगा। मालदीव सरकार ने आपातकाल की अवधि नहीं बढ़ाने का फैसला किया है। उल्लेखनीय है कि मालदीव की सुप्रीम कोर्ट ने एक फरवरी को पूर्व राष्ट्रपति मुहम्मद नशीद सहित हिरासत में लिये गये अन्य विपक्षी सदस्यों को रिहा करने का आदेश दिया था, जिसे राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने मानने से इंकार करते हुये पांच फरवरी से आपातकाल लगा दिया था।

ब्रिटेन और रूस के बीच बढ़ती तनातनी के बीच ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने 23 रूसी राजनयिकों को देश छोड़ने को कहा है। इन राजनयिकों को ब्रिटेन छोड़ने के लिये एक सप्ताह का समय दिया गया है। टेरेसा मे ने हाउस ऑफ कॉमन्स में कहा कि सर्गई स्क्रेपल और उनकी बेटी की हत्या के प्रयास के लिये रूसी सरकार जिम्मेदार है। ब्रिटेन रूस के साथ उच्च स्तरीय द्विपक्षीय संपर्क भी निलंबित करेगा।
15 मार्च
प्राइवेट कर्मचारियों की 20 लाख रुपये तक की ग्रेच्युटी होगी टैक्स फ्री : केंद्र सरकार ने प्राइवेट सेक्टर, सरकारी उपक्रमों और स्वायत्त संगठनों के कर्मचारियों की ग्रेच्युटी की अधिकतम सीमा में वृद्धि की है। ग्रेच्युटी की सीमा बढ़ाने वाला ग्रेच्युटी बिल संशोधन विधेयक-2017 के साथ लोकसभा में पारित हो गया है। इस विधेयक के तहत प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों की टैक्स फ्री ग्रेच्युटी की सीमा 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये की गई है। इसके साथ ही लोक सभा में मातृत्व लाभ संशोधन विधेयक-2017 भी पारित हो गया है। इस विधेयक के तहत महिलाओं को अब 12 सप्ताह की जगह 26 सप्ताह का मातृत्व अवकाश मिलेगा।

भारतीय सेना में अधिकारियों और जवानों की कमी की समस्या को खत्म करने के लिये संसद की एक स्थायी समिति ने सुझाव दिया है कि ऐसे लोग जो सरकारी नौकरी करना चाहते हैं, उनके लिये पांच वर्ष की सैन्य सेवा अनिवार्य की जाये। समिति के अनुसार सेना में काम करने से लोग ज्यादा अनुशासित होंगे।

अमेरिका के ओकलाहोमा राज्य में अपराधियों को मौत की सजा देने के लिये अब नाइट्रोजन गैस का उपयोग किया जायेगा। ओकलाहोमा में अपराधियों को मौत की सजा जहरीले इंजेक्शन के द्वारा दी जाती थी, लेकिन उसमें प्रयोग होने वाली दवायें उपलब्ध नहीं होने के कारण नाइट्रोजन गैस का इस्तेमाल करने का फैसला लिया गया है। ओकलाहोमा के अटॉर्नी जनरल माइक इंटर ने बताया कि मौत की सजा देने के लिये नाइट्रोजन गैस प्रयोग की जायेगी।
16 मार्च
चीन के साथ रह सकता है तिब्बत- दलाई लामा : तिब्बत के आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने चीन के प्रति नरम रुख करते हुये कहा कि तिब्बत उसी तरह चीन के साथ रह सकता है, जिस तरह यूरोपीय संघ के देश एक-दूसरे से जुड़े हुये हैं। वे अपनी मातृभूमि के लिये स्वतंत्रता नहीं, स्वायत्तता चाहते हैं। दलाई लामा ने यह बात इंटरनेशनल कैंपेन फॉर तिब्बत की 30वीं वर्षगांठ पर एक वीडियो संदेश में कही।

रूस द्वारा पूर्व जासूस सर्गई स्क्रेपल और उनकी बेटी पूलिया को जहर देने के मामले में ब्रिटेन को फ्रांस, जर्मनी और अमेरिका का समर्थन मिल रहा है। चारों देशों ने रूस के खिलाफ संयुक्त बयान में कहा है कि पूर्व जासूस और उनकी बेटी पर हमला ब्रिटेन पर हमला है। रूस से भी देशों की सुरक्षा को खतरा है।