social media accounts
दिनांक
विभाग
भोपाल : रविवार, मई 27, 2018, 19:18 IST

प्याज उत्पादक किसानों को 400 रु. प्रति क्विंटल प्रोत्साहन राशि दी जायेगी

मुख्यमंत्री जन-कल्याण (संबल) योजना में सभी वर्गों को लाभान्वित किया जायेगा
उज्जैन में तेंदूपत्ता संग्राहक एवं श्रमिक सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री चौहान

 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज उज्जैन में हुए तेंदूपत्ता संग्राहक एवं श्रमिक सम्मेलन में बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्याज उत्पादक किसानों को 400 रुपये प्रति क्विंटल के मान से कृषक प्रोत्साहन राशि सीधे उनके बैंक खातों में दी जायेगी। उन्होंने कहा कि किसानों, श्रमिकों और मेहनतकश इंसानों को उनके हक से वंचित नहीं होने देंगे। प्रदेश में हर गरीब व्यक्ति को मकान बनाने लायक जमीन दी जायेगी। इस संबंध में कानून बनाया गया है। श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री जन-कल्याण (संबल) योजना में सभी वर्गों को समान रूप से योजना का लाभ दिया जायेगा। सम्मेलन में केन्द्रीय सामाजिक न्याय मंत्री श्री थावरचंद गेहलोत भी मौजूद थे। श्री चौहान ने शुरूआत में कन्या-पूजन किया।

उज्जैन दुग्ध संघ द्वारा दुग्ध उत्पादक किसानों को बकाया राशि का भुगतान नहीं करने की जानकारी मिलते ही मुख्यमंत्री ने मौके पर ही दुग्ध संघ को 30 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने निर्देश दिये कि किसानों को दुग्ध विक्रय की बकाया राशि तत्काल प्रदान की जाये। श्री चौहान ने हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के हित-लाभ भी वितरित किये।

नर्मदा को चम्बल तक विस्तारित किया जायेगा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार अमीर और गरीब के बीच की खाई को मिटाना चाहती है। इसलिये गरीबों को आर्थिक और सामाजिक रूप से सशक्त बनाने की योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जा रहा है। गरीबों को घर, बिजली, रोजगार, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाएँ प्रदान की जा रही हैं। श्री चौहान ने किसानों के कल्याण और कृषि विकास की योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने नदियों के संरक्षण एवं विस्तार की योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि कि नर्मदा को क्षिप्रा से जोड़ दिया गया है। नर्मदा को गंभीर नदी से जोड़ने का कार्य चल रहा है। श्री चौहान ने कहा कि शीघ्र ही इसको विस्तारित करते हुए चम्बल से जोड़ा जायेगा।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को दी बधाई

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने केन्द्र सरकार की चौथी वर्षगाँठ पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि श्री मोदी के कुशल मार्गदर्शन एवं अथक प्रयासों से पिछले चार वर्षों में दुनिया में देश का सम्मान बढ़ा है।

चार साल में 40 लाख घर बनेंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार की उज्जवला, प्रधानमंत्री आवास और सौभाग्य योजना गरीबी दूर करने में निश्चित ही मील का पत्थर साबित होंगी। उन्होंने जानकारी दी कि प्रदेश में अगले चार साल में 40 लाख घर बनाये जायेंगे।

911 करोड़ के विकास कार्यों का भूमि-पूजन/शिलान्यास

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर उज्जैन जिले के अंतर्गत 911 करोड़ के निर्माण और विकास कार्यों का शिलान्यास और भूमि-पूजन किया। श्री चौहान ने हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के हित-लाभ भी वितरित किये।

सम्मेलन में ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन, सांसद डॉ. सत्यनारायण जटिया, विधायक सर्वश्री डॉ. मोहन यादव, दिलीप सिंह शेखावत, अनिल फिरोजिया, बहादुर सिंह चौहान, मुकेश पण्डया और सतीश मालवीय, महापौर श्रीमती मीना जोनवाल, राज्य लघु वनोपज संघ के अध्यक्ष श्री महेश कोरी, विभिन्न सामाजिक संगठन के पदाधिकारी, अन्य जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में आमजन मौजूद थे।

'छू लेंगे आसमाँ'' कार्यक्रम में विद्यार्थियों से मिले मुख्यमंत्री

इसके पहले मुख्यमंत्री श्री चौहान रतलाम जिले में बाजना पहुँचे और 'छू लेंगे आसमाँ'' कार्यक्रम की कॅरियर काउंसिलिंग में छात्र-छात्राओं से बातचीत की। छात्र-छात्राओं ने अपनी शिक्षा व्यवस्था, विषय चयन और भविष्य की योजनाओं के बारे में मुख्यमंत्री से अंतरंग बातचीत की और अपनी जिज्ञासाओं का अम्बार लगा दिया। श्री चौहान ने सभी छात्र-छात्राओं के हर प्रश्न का समाधान सुझाया, जवाब दिया।

सेना में भर्ती के प्रशिक्षण का कॉलेज खुलेगा

श्री चौहान ने बताया कि सेना की भर्ती के संबंध में प्रशिक्षण के लिये प्रदेश में एक नवाचारी कॉलेज खोला जायेगा। श्री चौहान ने छात्र-छात्राओं से कहा कि 12वीं कक्षा पास करने के बाद विषय का चयन करने में पूरी सावधानी बरतें। कॅरियर चयन के लिये स्पेशल काउंसिलिंग की व्यवस्था की गई है। कॅरियर चुनने में छात्र-छात्राओं की मदद के लिये कोचिंग प्रोग्राम भी बनाया जायेगा। उन्होंने सलाह दी कि अच्छा सोचें। सकारात्मक सोच हमेशा सफलता के रास्ते खोलती है। कभी भी लक्ष्य से न भटकें। मुख्यमंत्री ने बालिका छात्रावास परिसर में आम का पौधा भी लगाया।

मुख्यमंत्री ने दिवंगत श्री बैरागी को दी श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नीमच जिले के मनासा में वरिष्ठ साहित्यकार और राजनेता स्व. श्री बाल कवि बैरागी के निवास पर पहुँचकर श्रद्धा-सुमन अर्पित किये। श्री चौहान ने स्व. श्री बैरागी के परिजनों से शोक-संवेदना व्यक्त की और दिवंगत आत्मा की शांति के लिये ईश्वर से प्रार्थना की।

इस मौके पर विधायक सर्वश्री कैलाश चावला, दिलीप सिंह परिहार, ओमप्रकाश सकलेचा, सांसद श्री सुधीर गुप्ता और जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अवंतिका जाट भी मौजूद थे।

अनिल वशिष्ठ

आधी रात तक सीहोर जिले के गाँवों में रहे मुख्यमंत्री श्री चौहान
बालिका छात्रावास बाजना में मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री चौहान की सहजता और सादगी से गद्गद् हुए ग्रामीण
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वितरित किये 89 करोड़ ब्याज माफी के प्रमाण-पत्र
श्रीमद् भागवत कथा में शामिल हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान
किसान अराजकता फैलाने वालों से सावधान रहें : मुख्यमंत्री श्री चौहान
ग्राम-स्तर पर होगी योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा
अजजा और अजा वर्ग को आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जाएगा
राज्य सरकार ने गरीबों को अंतिम समय तक साथ देने की जन-कल्याण योजना लागू की
किसानों को सबसे ज्यादा राहत देने वाला प्रदेश बन गया है मध्यप्रदेश
विकास यज्ञ जारी रहेगा, लोगों की जिंदगी को बनाया जायेगा खुशहाल
मुख्यमंत्री श्री चौहान से नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक की सौजन्य भेंट
प्रदेशवासियों की जिंदगी को खुशहाल बनाना ही जीवन का उद्देश्य : मुख्यमंत्री श्री चौहान
दूसरों की भलाई करना भी महायज्ञ है : मुख्यमंत्री श्री चौहान
चना, मसूर और सरसों की खरीदी 9 जून तक जारी रहेगी : मुख्यमंत्री श्री चौहान
गरीबों की आर्थिक, सामाजिक जरूरतें पूरी करना सरकार की जिम्मेदारी : मुख्यमंत्री श्री चौहान
सिंगरौली जिले को विकास की दौड़ में पीछे नहीं रहने देंगे : मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 677 लाख की लागत की नईगढ़ी सिंचाई परियोजना की रखी आधारशिला
भारतमाला योजना में प्रदेश में 5,987 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग स्वीकृत
विद्यार्थियों की समस्याओं के समाधान के लिये सभी संभव प्रयास होंगे : मुख्यमंत्री श्री चौहान