| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | हिन्दी | English | संपर्क करें | साइट मेप
You Tube
पिछला पृष्ठ

View in EnglishDownload Kruti News Download Chanakya News

म.प्र. युवा वैज्ञानिक कांग्रेस में महिला वैज्ञानिकों का वर्चस्व

27 युवा वैज्ञानिक पुरस्कृत

भोपाल : शनिवार, मार्च 11, 2017, 18:45 IST
 

.प्र. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद द्वारा भोपाल में दो दिन से जारी 32वीं मध्यप्रदेश युवा वैज्ञानिक कांग्रेस का समापन शनिवार को हुआ। परिषद के महानिदेशक श्री चन्द्रकांत पाटिल ने कहा कि हर दिन हमारी प्रतियोगिता स्वयं से होनी चाहिये। कल जो किया था, उससे बेहतर करने पर विचार करना चाहिये। इस बार शोध के क्षेत्र में प्रोत्साहन के लिये पुरस्कारों की संख्या में वृद्धि की गई है।

समापन समारोह में वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक डॉ. जी.डी. बैरागी ने युवा वैज्ञानिक कांग्रेस की रिपोर्ट प्रस्तुत की। प्रदेश भर से चुने गये 206 युवा वैज्ञानिक में से 184 ने शोध-पत्र पढ़े। इनमें 117 महिला वैज्ञानिक एवं 67 पुरूष युवा वैज्ञानिक हैं। इस बार सबसे अधिक रिसर्च पेपर फिजिकल साइंस में प्रस्तुत किये गये।

परिषद के पूर्व महानिदेशक डॉ. रामप्रसाद एवं निजी विश्वविद्यालय विनियामक आयोग के चेयरमेन डॉ. ए.के. पांडेय ने विचार व्यक्त किये।

प्लेनरी सत्र में लोकप्रिय विज्ञान पर व्याख्यान

कांग्रेस के प्लेनरी सत्र में विशेषज्ञों ने लोकप्रिय विज्ञान विषयों पर व्याख्यान दिये। यूजीसी-डीएई, कन्सोर्टियम, इंदौर के निदेशक डॉ. वी. गणेशन ने अपने केन्द्र में उपलब्ध अत्याधुनिक रिसर्च सुविधाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उनके यहाँ लो टेम्प्रेचर एप्लीकेशन पर रिसर्च हो रही है। हमारे देश में चार स्थान पर यूजीसी-डीएई, कन्सोर्टियम हैं, जिनमें इंदौर भी सम्मिलित है। कम्पोजिट रीजनल सेंटर फॉर पर्सन्स विथ डिसएबिलिटीज, भोपाल के डॉ. गणेश अरूण जोशी ने दिव्यांगों की सहायता में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की भूमिका विषय पर विचार व्यक्त किये। मेपकास्ट के मुख्य वैज्ञानिक श्री तस्नीम हबीब ने परिषद की गतिविधियों और कार्यक्रमों की जानकारी दी।

पुरस्कृत वैज्ञानिक कृषि विज्ञान में आशा साहू, प्रियंका जोशी, केमिकल इंजीनियरिंग में शिवांगी शर्मा, केमिकल साइंस में अंजली पाल, गगनदीप कौर रीन, सिविल इंजीनियरिग में प्रत्युष मोटवानी, कप्म्यूटर साइंस में वैशाली गुप्ता, भू-विज्ञान में शोभाराम अहिरवार, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में सुनंदा अम्बुलकर, पर्यावरण में अर्पणा सिंह, होम साइंस में अर्चना माल, लाईफ साइंस में एजाज अहमद नाइक, दीपाली साहू, गणित विज्ञान में प्रेरणा चौबे, मैकेनिकल इंजीनियरिंग में प्रियंका जोशी, मेडिकल साइंस में शेलजा गोधा, स्मृति पाण्डे, न्यू बायोलॉजी में कल्याणी चौबे, माधुरी शिगरिशी, फार्मास्युटिकल में अंकित जैन, प्रशांत साहू, फिजिकल साइंस में सागर सेन, चंद्रशेखर जानी, तोषीक अहमद पारा, प्लांट साइंस में दीपा यादव, विनिता सिंह और वेटेनरी साइंस में पंकज जैन को पुरस्कृत किया गया है।

 
विभागीय समाचार

नवीनतम समाचार 

मध्यप्रदेश युवा वैज्ञानिक कांग्रेस में 206 रिसर्च पेपर प्रस्तुत
भेल दशहरा मैदान में विज्ञान मेला 3 मार्च से
युवा वैज्ञानिक कांग्रेस भोपाल में 28 फरवरी से एक मार्च तक
नई दिल्ली में केन्द्रीय मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने दिया अवार्ड
ग्राम पंचायत तक पहुँचाये नेट कनेक्टिविटी
प्रदेश के 3000 से अधिक जन शिक्षा केन्द्र में हेड स्टार्ट
भोपाल, इंदौर और जबलपुर में निर्माणाधीन आई.टी. पार्क के कार्य शीघ्र पूरा करें
रिसर्च प्रोजेक्ट के विषय परिषद् तय करे
मेपकास्ट में होगी विज्ञान-अध्यात्म अध्ययन एवं शोध केन्द्र की स्थापना
राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के लिये 10 सितम्बर तक करवाये जा सकेंगे रजिस्ट्रेशन
सभी पटवारियों को टेबलेट उपलब्ध करवाये
मेपकास्ट कल्चरल एक्सचेंज का कार्यक्रम बनाये
नॉलेज टूरिज्म के प्रति विश्व में लोगों की रुचि-रुझान बढ़ा
स्कूल स्तर से ही बच्चों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित किया जाये