| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | हिन्दी | English | संपर्क करें | साइट मेप
You Tube
पिछला पृष्ठ

Download Kruti News Download Chanakya News

ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में एक हजार करोड़ से अधिक के निर्माण कार्य प्रगति पर-केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर

निर्माण कार्यों की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं – लोक निर्माण मंत्री श्री सिंह
ग्वालियर में 122 करोड़ लागत की तीन सीसी रोड लोकार्पित

भोपाल : सोमवार, फरवरी 13, 2017, 20:53 IST
 

केन्द्रीय पंचायती राज, पेयजल, स्वच्छता एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में 1000 करोड़ के निर्माण कार्य प्रगति पर हैं। आने वाले कुछ ही दिनों में लगभग 250 करोड़ रूपए की लागत के दो प्रमुख मार्ग का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ होगा। श्री तोमर ने यह बात आज ग्वालियर के विक्की फैक्ट्री तिराहे पर 122 करोड़ रूपए से बनाई गई तीन सीमेंट-कंक्रीट रोड के लोकार्पण अवसर पर कही। अध्यक्षता प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंह ने की। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह, उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया, विधायक द्वय श्री नारायण सिंह कुशवाह, श्री भारत सिंह कुशवाह विशिष्ट अतिथि थे।

केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि ग्वालियर शहर की गणना प्रदेश के प्रमुख शहरों में होती है। शहर के सुनियोजित विकास के प्रयास प्रदेश और केन्द्र में नई सरकार के गठन के साथ ही प्रारंभ हो गए थे। शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में समान रूप से विकास गतिविधियाँ संचालित की जा रही हैं। जिले में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। वर्तमान में 150 करोड़ रूपए की लागत से मुरार से बेहट मार्ग, 75 करोड़ रूपए की लागत से मुरार से चितौरा रोड, 70 करोड़ रूपए की लागत से मकोड़ा से छीमक रोड तथा 84 करोड़ रूपए की लागत से शीतला माता से चीनौर रोड़ का निर्माण करवाया जा रहा है। इसी क्रम में 1.18 करोड़ रूपए की लागत से बरी से बकोड़ा रोड, 1.95 करोड़ रूपए की लागत से पिपरोल से रामनगर रोड़ के निर्माण की स्वीकृति दी गई है।

श्री तोमर ने कहा कि रायरू से बहोड़ापुर तक फोर-लेन रोड निर्माण का 150 करोड़ रूपए का प्रस्ताव राज्य सरकार द्वारा केन्द्र को भेज दिया गया है। उन्होंने भितरवार अंचल में नयागाँव, चीनौर, करहिया से भितरवार तक के सड़क मार्ग की स्वीकृति का अनुरोध लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंह से भी किया।

श्री तोमर ने स्वच्छता अभियान में देश के 91 चुनिंदा जिलों में ग्वालियर के सम्मिलित होने पर महापौर और जिला प्रशासन सहित शहरवासियों को बधाई दी। उन्होंने बताया कि एन एच-3 से बेला की बावड़ी तक साडा होते हुए बायपास रोड निर्माण के लिये वर्ल्ड लाईफ से एनओसी मिल गई।

लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंह ने कहा कि सन् 2003 में प्रदेश में नयी सरकार बनने के बाद सबसे ज्यादा काम प्रदेश की अधोसंरचना को सुदृढ़ बनाने में किया गया है। प्रदेश सरकार द्वारा 19 हजार करोड़ रूपए खर्च करके 21 हजार किलोमीटर सड़कों का निर्माण इस अवधि में किया गया है। वर्तमान में एक लाख 13 हजार 500 करोड़ रूपए के निर्माण कार्य संचालित हैं। राज्य सरकार द्वारा काम की गुणवत्ता और समय-सीमा पर पूर्ण नियंत्रण रखते हुए 13 स्थान पर प्रयोगशालाएँ स्थापित की गई हैं। इस अवधि में प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्ग की लम्बाई 4 हजार 700 किलोमीटर से बढ़कर 12 हजार किलोमीटर हो गई है, 24 नए स्टेट हाईवे बनाए गए हैं तथा 138 प्रमुख जिला मार्ग स्वीकृत किए गए हैं। राज्य सरकार द्वारा ईमानदारी और गुणवत्ता पर नियंत्रण के साथ काम करने वाली निर्माण एजेन्सियों और संबंधित इंजीनियरों को सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि ग्वालियर शहर में सड़क, पानी, सीवर और स्वच्छता सभी क्षेत्रों में बेहतर काम हुआ है। इसी कड़ी में शहर के नागरिकों को 122 करोड़ रूपए की लागत से बनाई गईं तीन सीमेंट कंक्रीट रोड का तोहफा आज मिला है। उन्होंने रिकॉर्ड समय में सड़कों के निर्माण कार्य पूर्ण किए जाने पर लोक निर्माण विभाग और निर्माण एजेन्सी को बधाई दी।

उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया ने कहा कि शहर के प्रवेश द्वार का श्रृंगार उत्तम गुणवत्ता की सड़कों से हो जाने के कारण शहर की सुंदरता में चार चाँद लग गए हैं। उन्होंने गत कुछ वर्षों में ग्वालियर में हुईं विकास संबंधी गतिविधियों के लिये केन्द्र एवं राज्य सरकार का आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा ऐसे 12वीं की परीक्षा में 85 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले और राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने के बाद धन अभाव के कारण प्रवेश न ले पाने वाले बच्चों की पढ़ाई का शत-प्रतिशत खर्च राज्य सरकार द्वारा उठाया जायेगा। इसके लिये परिवार की वार्षिक आय 10 लाख रूपए से अधिक नहीं होनी चाहिये।

विधायक श्री भारत सिंह कुशवाह ने जिले को मिलने वाली इस सौगात के लिये केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर और लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंह का आभार माना।

इस अवसर पर महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, ग्वालियर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री अभय चौधरी, विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री राकेश जादौन, श्री देवेश शर्मा, श्री वीरेन्द्र जैन सहित अन्य गणमान्य नागरिक और बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे।

देश की प्रथम वाटर हार्वेस्टिंग सी.सी. रोड

विक्की फैक्ट्री से लेकर चौधरी ढाबे तक और विक्की फैक्ट्री से लेकर मालवा कॉलेज तक बनाई गईं सीमेंट-कंक्रीट रोड देश की पहली ऐसी रोड हैं, जिनमें वर्षा के पानी के हार्वेस्टिंग के लिये 40 स्थानों पर वाटर हार्वेस्टिंग प्वॉइंट बनाए गए हैं।

निर्धारित समय-सीमा से पूर्व ही सड़क निर्माण हुआ पूर्ण

प्रमुख अभियंता ने बताया कि विक्की फैक्ट्री से लेकर चौधरी ढाबे तक और विक्की फैक्ट्री से मालवा कॉलेज तक सड़क निर्माण निर्धारित समय-सीमा अगस्त 2017 से 6 माह पूर्व ही पूर्ण हो गया है।

 
विभागीय समाचार

नवीनतम समाचार 

पंचायत राज एवं स्वराज अधिनियम के प्रकरणों पर सुनवाई और निर्णय के लिए राज्य मंत्री श्री सारंग अधिकृत
पंचायत मंत्री श्री भार्गव का दौरा कार्यक्रम
अनुपस्थित मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को शोकॉज नोटिस
ग्रामीणों को मिले बेहतर सड़क सम्पर्क सुविधा
महात्मा गांधी राज्य ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज संस्थान के शासी मण्डल की बैठक
ग्राम पंचायत सचिव की अनुपस्थिति में ग्राम रोजगार सहायक कार्य देखेंगे
मध्यप्रदेश के 3 स्व-सहायता समूह और एक ग्राम संगठन को केन्द्रीय पंचायत ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने किया पुरस्कृत
राज्य योजना आयोग की बैठक में पाँच विभागों का बजट निर्धारण
पंच परमेश्‍वर योजना में जनसंख्या के आधार पर मिलेगी अनुदान राशि
पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री भार्गव की अध्यक्षता में विभागीय परामर्शदात्री समिति की बैठक
श्री रमेश एस. थेटे ओएसडी मंत्रालय पदस्थ
सम्मेलन में कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जायेगी
नागरिक सुविधाओं के लिये नगरीय निकाय और जन-प्रतिनिधि मिलकर काम करें
जिला योजना मण्डल की बैठक 22 नवंबर को
सीईओ श्री मालवीय की सेवाएँ पैतृक विभाग को वापस
श्री वर्मा की सेवाएँ ग्रामीण विकास विभाग को
पंचायतों को सशक्त बनाने मंत्री श्री गोपाल भार्गव की अध्यक्षता में समिति गठित
प्रधानमंत्री के भोपाल आगमन की तैयारियों की समीक्षा
गरीब और कमजोर तबके की महिलाएँ अब खाना बनायेंगी गैस चूल्हे पर
संक्रामक रोगों की रोकथाम में पंचायतों का लिया जायेगा सहयोग