| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | हिन्दी | English | संपर्क करें | साइट मेप
You Tube
पिछला पृष्ठ

Download Kruti News Download Chanakya News

भवन निर्माण के संकेतक तैयार होंगे

भवन एवं गृह निर्माण पर हुई कार्यशाला

भोपाल : शुक्रवार, अक्टूबर 6, 2017, 20:21 IST
 

प्रदेश में आवास और भवन निर्माण से संबंधित आंकड़ों का संग्रह कर भवन निर्माण से संबंधित विभिन्न घटकों के संकेतक तैयार किये जाएंगे। इन आंकड़ों के विश्लेषण के बाद भवन निर्माण क्षेत्र का जीडीपी में योगदान का सटीक अनुमान लगाया जा सकेगा। साथ ही भवन निर्माण में लगने वाली सामग्री की कीमतों के परिवर्तन, श्रम की लागत एवं लगने वाले समय इत्यादि का भी आंकलन किया जा सकेगा।

यह जानकारी आज आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग द्वारा राष्ट्रीय भवन निर्माण संगठन के सहयोग से भोपाल में आयोजित प्रशिक्षण-सह-कार्यशाला में दी गई। कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए विभाग के आयुक्त डॉ. राजेन्द्र मिश्रा ने बताया कि वर्तमान में आंकड़े एकत्र करने के लिए प्रदेश के 15 शहरों का चयन किया गया है। आगे योजना का विस्तार सभी जिलों में होगा। आंकड़ों के संग्रहण, विश्लेषण एवं निष्कर्षों के आधार पर नीति निर्धारकों को भविष्य में भवन निर्माण क्षेत्र के विभिन्न घटकों की मांग एवं पूर्ति, मूल्य, आपूर्ति, नीति निर्धारण एवं योजना निर्माण कार्य सही दिशा में करने में आसानी होगी। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के क्रियान्वयन एवं संसाधनों की उपलब्धि का सही अनुमान लगाया जा सकेगा।

कार्यशाला में राष्ट्रीय भवन निर्माण संगठन नई दिल्ली के निदेशक श्री एम. एझिल अरासु, उप निदेशक श्री अनिल कुमार, अपर संचालक श्री आर.एस. राठौर सहित नगरीय निकाय (नगर निगम), परियोजना यंत्री, लोक निर्माण विभाग, विकास प्राधिकरण, पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन और गृह निर्माण मण्डल के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

 
विभागीय समाचार