| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | हिन्दी | English | संपर्क करें | साइट मेप
You Tube
पिछला पृष्ठ

View in EnglishDownload Kruti News Download Chanakya News

विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ छात्र-छात्राओं के लिये 141 लाख आवंटित

भोपाल : मंगलवार, अगस्त 12, 2014, 16:59 IST
 

प्रदेश में विमुक्त, घुमक्कड़ और अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति के छात्र-छात्राओं को वर्तमान शैक्षणिक सत्र में छात्रवृत्ति वितरण के लिये विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण विभाग ने स्कूल शिक्षा विभाग को 1 करोड़ 41 लाख रुपये की राशि प्रदाय की है। प्रदत्त राशि में से प्राथमिक शिक्षा छात्रवृत्ति योजना में 50 लाख रुपये, माध्यमिक शिक्षा छात्रवृत्ति योजना में 35 लाख, पोस्ट-मेट्रिक योजना में 16 लाख और कन्या साक्षरता प्रोत्साहन योजना में 26 लाख रुपये शामिल है।

विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य ने बताया कि विभाग इन छात्रों को छात्रवृत्ति स्कूल शिक्षा विभाग के माध्यम से वितरित करता है। राज्य शासन द्वारा वर्ष 2014-15 में प्राथमिक शिक्षा छात्रवृत्ति योजना में 50 लाख रुपये, माध्यमिक शिक्षा छात्रवृत्ति में 35 लाख, पोस्ट-मेट्रिक छात्रवृत्ति में 40 लाख और कन्या साक्षरता योजना में 65 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है।

प्राथमिक शिक्षा छात्रवृत्ति योजना में कक्षा 1 से 5 तक अध्ययनरत सभी विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति के बालक-बालिकाओं को छात्रवृत्ति दी जा रही है। इसी तरह माध्यमिक शिक्षा छात्रवृत्ति में कक्षा 6 से 10 तक के विद्यार्थियों को, पोस्ट-मेट्रिक छात्रवृत्ति योजना में कक्षा 11 और इससे ऊपर की कक्षाओं में अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राओं को और कन्या साक्षरता प्रोत्साहन योजना में कक्षा 6, कक्षा 9 और कक्षा 11 में प्रवेश लेने वाली विमुक्त, घुमक्कड़ और अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति की छात्राओं को क्रमश: 500 रुपये, 1000 रुपये और 3000 रुपये की छात्रवृत्ति अतिरिक्त प्रोत्साहन के रूप में दी जाती है। इस वर्ष के बजट में कक्षा 6 में प्रवेश लेने वाली कन्याओं के लिये 40 लाख और कक्षा 9 एवं कक्षा 11 में प्रवेश लेने वाली कन्याओं के लिये 25 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है।

 
विभागीय समाचार