| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | हिन्दी | English | संपर्क करें | साइट मेप
You Tube
पिछला पृष्ठ

Download Kruti News Download Chanakya News

प्रदेश में 378 स्थान पर किसान बाजार बनेंगे

किसानों को आर्थिक सुरक्षा देने 1000 करोड़ का कोष स्थापित होगा
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिहं चौहान ने देर रात तक किया श्योपुर जिले में रोड शो

भोपाल : रविवार, जून 25, 2017, 23:11 IST
 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज श्योपुर विकासखण्ड के गाँव में देर रात तक रोड शो किया। इस दौरान उन्होंने दो दर्जन से अधिक गाँव में किसानों और ग्रामीणों से संवाद कर शासकीय योजनाओं की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 378 स्थान पर किसान बाजार बनाये जायेंगे। इन बाजारों में उपभोक्ता किसानों की उपज को सीधे खरीद सकेंगे। इस व्यवस्था से किसानों को उनकी उपज का बगैर बिचौलियों की भागीदारी के उचित मूल्य सकेगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में किसानों को आर्थिक सुरक्षा देने के लिये 1000 करोड़ रूपये की राशि से कोष स्थापित किया जायेगा। इस कोष के माध्यम से बाजार में औसत मूल्य तथा समर्थन पर बीज के अंतर की राशि सीधे किसानों के खातों में जमा कराई जायेगी। उन्होंने कहा कि इसके लिये जिलेवार कार्ययोजना बनाई जायेगी, जिसमें किसानवार डाटा एकत्रित रहेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्राम बगदिया एवं बगदरी में किसानों द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में कहा कि ढोढर कृषि उपज मण्डी को किसान बाजार वाले स्थान में शामिल किया जायेगा। इस अवसर पर सिक्ख किसानों द्वारा मुख्यमंत्री को चाँदी का मुकुट पहनाकर सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री ने ग्राम बगदिया में हाईस्कूल खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जिन किसानों को पूर्व में शासकीय भूमि के पटटे प्रदाय किये गये उन्हें भू-स्वामी के रूप में दर्ज करने के लिये राजस्व विभाग के माध्यम से परीक्षण कराया जायेगा। उन्होंने ग्राम ढोढर एवं मानपुर में बैंक शाखाएँ खोलने के लिये भी आश्वस्त किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बगदिया सहराने में सहरिया परिवारों से उनकी समस्याएँ सुनकर गाँव में पेयजल के लिये स्पाट सोर्स लगाने, गुर्जर बस्ती में गाँव को राजस्व ग्राम घोषित करने तथा बस्ती में प्राथमिक विद्यालय खोलने के निर्देश दिये। ग्राम माकडोद में टयूबबेल लगाकर पानी की टंकी से पेयजल व्यवस्था और एक किलोमीटर सड़क बनाने का प्राक्कलन तैयार करने, दिव्यांग दिनेश को सामाजिक सुरक्षा पेंशन स्वीकृत करने के निर्देश दिये। ग्राम धीरोली में ओड राजपूत समाज के श्योपुर में बनने वाले छात्रावास भवन के लिये 5 लाख रूपये देने, ग्राम धीरोली में पूर्व से स्वीकृत विद्युत सब स्टेशन का कार्य प्रारंभ करने, चंबल नहर से माइनर शाखा निकालने का परीक्षण कराने और सांसद निधि से यात्री प्रतिक्षालय बनाने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मानपुर में रोड शो के दौरान लौहपीटा परिवारों से भेंट कर उन्हें प्रदाय किये गये आवास भू-अधिकार पत्र के प्रदाय के बाद आवास निर्माण की कार्रवाई के निर्देश जिला प्रशासन को दिये। उन्होंने कहा कि ऐसे परिवारों की सूची तैयार करने के निर्देश दिये गये हैं जिनके पास आवास बनाने के लिये जमीन नहीं है। ऐसे परिवारों को राज्य सरकार भू अधिकार पत्र देगी। मुख्यमंत्री ने मानपुर में पंचायत भवन तथा हायर सेकेण्डरी स्कूल में अतिरिक्त कक्षों के निर्माण कराये जाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने ग्राम जैनी में राशन कार्डों की जाँच कराने और क्षेत्रपाल बाबा मंदिर का सुदृढ़ीकरण कराने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने ग्राम पदमपुरा में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से लाभांवित सहरिया आदिवासी श्री प्रभु आदिवासी के आवास का निरीक्षण कर प्रशंसा की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्राम काशीपुर, टेकना, चोपना, बगडुआ, सोईकला, रायपुरा, सलापुरा सहित अन्य गाँवों में देर रात तक रोड शो किया। रोड शो के दौरान महिला एवं बाल विकास मंत्री एवं सीहोर जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती ललिता यादव, सांसद श्री अनूप मिश्रा, विधायकगण, जिले की पंचायत रात संस्थाओं के पदाधिकारी और प्रशासनिक अधिकारी साथ थे।

 
विभागीय समाचार

नवीनतम समाचार 

मुख्यमंत्री निवास में रोजा इफ्तार
मुख्यमंत्री श्री चौहान से भारतीय प्रशासनिक सेवा में पदोन्नत अधिकारी मिले
मुख्यमंत्री श्री चौहान मेधावी छात्र-छात्राओं को लेपटाप वितरित करेंगे
प्रदेश में 10 अनुसूचित जाति गर्ल्स हॉस्टल स्वीकृत
मूंग़, उड़द की समर्थन मूल्य पर खरीदी हो
मुख्यमंत्री श्री चौहान की केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री सिंह से मुलाकात
तहसीलदार के 249, नायब तहसीलदार के 947 और पटवारी के 7398 नये पद
प्रदेश में एक दिन में लगेंगे 6 करोड़ से अधिक पेड़
किसान चिंता न करें, हर किसान का प्याज एवं अन्य उपज खरीदी जायेगी
मुख्यमंत्री श्री चौहान से श्रीलंका के श्रम राज्य मंत्री श्री समरवीरा ने की भेंट
अच्छी पढ़ाई के लिये योग बहुत जरूरी- मुख्यमंत्री श्री चौहान
उत्तमा शिक्षायै योगम् अतीव आवश्यकम् मुख्यमंत्री श्री चौहान:
रोज करें योग - मुख्यमंत्री श्री चौहान
राशन दुकानों पर दो रुपये प्रति किलो प्याज मिलेगा
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में मनेगा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस
मुख्यमंत्री श्री चौहान से पुजारी प्रतिनिधि-मंडल की भेंट
प्रदेश में टेलेंट कुंठित नहीं होगा
योग आत्मा को परमात्मा से जोड़ता है
किसानों की सहूलियत के लिए बनेंगी मिट्टी परीक्षण प्रयोगशालाएँ
प्रगति ऑनलाईन कार्यक्रम