| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | हिन्दी | English | संपर्क करें | साइट मेप
You Tube
पिछला पृष्ठ

View in EnglishDownload Kruti News Download Chanakya News

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के शासन के तीन साल पूरे होने पर राजधानी में मनाया जश्न

राजधानी भोपाल को मिला केबल स्टे ब्रिज का उपहार
बडी झील और भोपाल की सुंदरता में लगे चार चांद
भारत के विकास के लिये अवतार हैं प्रधानमंत्री श्री मोदी - मुख्यमंत्री श्री चौहान

भोपाल : शुक्रवार, मई 26, 2017, 21:46 IST
 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा तीन वर्ष पूर्ण होने के अवसर आज राजधानी भोपाल के लोगों को केबल स्टे ब्रिज - राजाभोज सेतु का उपहार मिला। इसके साथ ही राजधानी और बडी झील की सुंदरता में चार चांद लग गये। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज शाम 300 मीटर लम्बे एवं 15.90 मीटर चौड़े केबल स्टे ब्रिज का लोकार्पण किया।

अत्याधुनिक तकनीक से बनाया गया यह स्टील केबल स्टे ब्रिज पुराने और नये भोपाल शहर के बीच सेतु का काम करेगा। पुराने शहर के स्थानीय यातायात एवं लोक परिवहन व्यवस्था और ज्यादा सुविधाजनक हो जायेगी। ट्रॉफिक जाम की समस्या नहीं रहेगी। इसका निर्माण 30 करोड़ 6 लाख रुपये की राशि से हुआ है।

लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए श्री चौहान ने कहा कि आज आनंद का दिन है क्योंकि सशक्त और यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के शासन के तीन साल पूरे हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि श्री मोदी के नेतृत्व में भारत की साख पूरे विश्व में बढ़ी है। भारत का गौरव स्थापित हुआ है। उन्होने श्री मोदी को भारत के विकास के लिये अवतार बताते हुए कहा कि कल्पनाशील प्रधानमंत्री अब वैश्विक नेता बन गये हैं। उन्होने श्री मोदी के तीन साल की उपलब्धियों और प्रदर्शन के संदर्भ में कहा कि आज अनिर्णय की स्थिति समाप्त हो गई है। निर्णय लेने में तेजी आई है। उन्होंने कहा कि अब भारत न सिर्फ स्वयं के लिये बल्कि पड़ोसी देशों की मदद के लिये भी काम कर रहा है। नीति आयोग बनाकर प्रधानमंत्री ने सभी मुख्यमंत्रियों की भूमिका और जिम्मेदारी तय कर दी है और सबका सहयोग मिल रहा है। केन्द्रीय करों में प्रदेशों की हिस्सेदारी 32 प्रतिशत से बढकर 42 प्रतिशत हो गई है।

श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश के लोग प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने के लिये संकल्पबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश ने प्रधानमंत्री की विकास की सोच के अनुरूप कई योजनाएं बनाई हैं। उन्होने प्रधानमंत्री के निर्देशन में बनी परिवर्तनकारी योजनाओं की चर्चा करते हुए बताया कि आज किसानों, महिलाओं, बेटियों, युवाओं के लिये कई योजनाएं हैं जो जीवन में परिवर्तन ला रही हैं। उन्होंने श्री मोदी को अदभुत प्रधानमंत्री बताते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में भारत विश्व में प्रथम श्रेणी का राष्ट्र बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। मध्यप्रदेश इस कार्य में पूरा सहयोग करेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री निजी स्वार्थों से ऊपर एक सन्यासी की तरह राष्ट्र सेवा में लगे हैं। वे बेजोड नेता हैं। उन्होंने भारत को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार मुक्त और सुशासित राष्ट्र और प्रदेश का निर्माण सर्वोच्च प्राथमिकता है।

श्री चौहान ने नर्मदा सेवा यात्रा की चर्चा करते हुए नागरिकों से आगामी दो जुलाई को नर्मदा तटों पर वृक्षारोपण के महाभियान में भाग लेने का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि पोलीथीन पर्यावरण की दुश्मन है इसलिये इस पर प्रतिबंध लगाया गया है। उन्होंने लोगों से पोलीथीन का उपयोग न करने का आव्हान किया। इसी प्रकार नर्मदा नदी से रेत के खनन पर भी रोक लगा दी है। अब सरकार की देखरेख में यह काम होगा। रेत की कीमत सरकार तय करेगी और उपलब्ध कराने का काम करेगी। लाभ के पैसे रेत खनन से जुड़े मजदूरों को दिये जायेंगे।

मुख्यमंत्री ने मध्यप्रदेश की उपलब्धियों और महत्वपूर्ण निर्णयों की जानकारी दी। उन्होंने गरीबों के लिये पांच लाख मकान बनाने, बच्चों की उच्च शिक्षा के लिये सरकार द्वारा शुल्क भरने, महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण देने, किसानों को इस साल प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में 2000 करोड रूपये देने, छह सौ करोड़ की लागत से अंतर्राष्ट्रीय स्तर का आईटीआई भोपाल में स्थापित करने, भोपाल में ग्लोबल स्किल समिट आयोजित करने का उल्लेख किया।

भोपाल महापौर श्री आलोक शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के तीन वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में लोकार्पण सम्पन्न हो रहा है। उन्होंने कहा कि इसका पूरा श्रेय मुख्यमंत्री श्री चौहान को जाता है। उन्होंने कहा कि नगरनिगम भोपाल शहर को स्वच्छ, विकसित और सुंदर बनाने के लिये प्रतिबद्ध है और रात-दिन काम कर रहा है।

भाजपा अध्यक्ष श्री नन्द कुमार सिंह चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री मिलकर एक और एक ग्यारह हो गये हैं। अब विकास में तेजी आई है। उन्होंने कहा कि पिछले तीस सालों में भारत जो उपलब्धियां हासिल नहीं सका वह श्री मोदी के तीन साल के शासन में कर ली। उन्होने कहा कि भोपाल पूरे देश में स्वच्छता सर्वेक्षण में दूसरे स्थान पर आया। मध्यप्रदेश के सौ में से 22 शहर सर्वेक्षण में आये। इसका श्रेय नागरिकों और प्रशासन के परस्पर सहयोग को जाता है।

नगर-निगम को बधाई

 श्री चौहान ने कहा कि राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वे में भोपाल ने देश के सबसे स्वच्छ शहरों में दूसरा स्थान प्राप्त कर हमारा गौरव बढ़ाया है। उन्होंने इस उपलब्धि के लिये भोपाल के नागरिकों और नगर-निगम के अमले को बधाई दी।

भोपाल मेयर ने मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह भेंट किया। मुख्यमंत्री ने केबल स्टे ब्रिज निर्माण से जुड़े तकनीकी अमले को सम्मानित किया। कार्यक्रम का समापन रंगबिरंगी आतिशबाजी के साथ हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत रागिनी समूह द्वारा प्रस्तुत गणेश वंदना से हुई। मुख्यमंत्री ने स्थानीय नागरिकों की तालियों के बीच पट्टिका का अनावरण किया। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री श्री बाबूलाल गौर, सांसद भोपाल श्री आलोक संजर, विधायक श्री सुरेंद्र नाथ सिंह, विधायक श्री रामेश्वर शर्मा, भोपाल विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री  ओम यादव, भोपाल नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष मोहम्मद सगीर, आयुक्त नगर निगम श्रीमती छवि भारद्वाज, पार्षदगण और बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक उपस्थित थे। नगर निगम परिषद अध्यक्ष  श्री सुरजीत सिंह चौहान ने आभार व्यक्त किया।

 
विभागीय समाचार

नवीनतम समाचार 

एयर इंडिया का विशेष विमान मृतकों के शव लेकर पहुँचा इंदौर
मोदी जी के वैश्विक नेतृत्व में बन रहा है नया इंडिया-शिवराज सिंह चौहान
पं. दीनदयाल उपाध्याय हमारे मार्गदर्शक
सीहोर जिले के आदिवासी बहुल ग्रामों में मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा दो सिचांई योजनाओं को मंजूरी
आदिगुरु प्रतिमा धातु संग्रहण अभियान 26 अगस्त से
किसानों के लिये सहकारी बैंकों में पर्याप्त नगदी की उपलब्धता सुनिश्चित करें - मुख्यमंत्री श्री चौहान
देश के लिये त्याग कर रहे विस्थापित परिवारों की पूरी चिंता करेगी सरकार - मुख्यमंत्री श्री चौहान
नसरुल्लागंज मे 236 जोड़ो का विवाह और एक निकाह संपन्न
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा वृक्षारोपण की वेबसाईट का लोकार्पण
ग्लोबल स्किल समिट एक जून को भोपाल में
विश्व पर्यावरण दिवस से प्रदेश में निकलेगी पेड़ लगाओ यात्राएँ
समय पर पूरा करें सिंचाई परियोजनाओं का काम - मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कटनी हत्याकांड में तत्काल कार्रवाई करने के दिये निर्देश
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दिव्यांग तैराक श्री लोहिया को शुभकामनाएँ दी
नर्मदा तट पर रोपित पौधों की वृक्ष-मित्र करेंगे देखभाल
ई-गवर्नेंस की प्रभावी पहल, प्रगति ऑनलाइन
मुख्यमंत्री श्री चौहान दिव्यांग बाराती बच्चों के साथ विवाह समारोह में हुये शामिल
ग्राम तुमड़ा में दुमिल नदी को संरक्षित करने का अनूठा अभियान
शहीद सैनिक नारायण प्रसाद सोनकर के घर पहुँचकर मुख्यमंत्री ने दी श्रद्धांजलि
चौबीस सौ गरीब कन्याओं का विवाह महाकुम्भ अद्भुत और प्रेरणादायी