social media accounts
दिनांक
विभाग
भोपाल : शनिवार, जून 23, 2018, 19:05 IST

समाज में झूठ, भ्रम, निराशा फैलाने वालों की कोई जगह नहीं - प्रधानमंत्री श्री मोदी

प्रधानमंत्री अपने व्यक्तित्व एवं कृतित्व से बने विश्व के लोकप्रिय नेता - मुख्यमंत्री श्री चौहान
प्रधानमंत्री द्वारा राजगढ़ में 440 करोड़ की मोहनपुरा वृहद सिंचाई परियोजना का लोकार्पण

 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज राजगढ़ जिले में 440 करोड़ रुपये लागत की मोहनपुरा वृहद सिंचाई परियोजना का लोकार्पण करते हुए डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी को 65वीं पुण्य-तिथि पर श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत सरकार डॉ. मुखर्जी की सोच को आगे बढ़ाते हुए देशवासियों के सपनों को पूरा करेगी। शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा, भारत सरकार की प्राथमिकता होगी ताकि युवाओं को अच्छी उच्च शिक्षा मिले और वे समाज की सेवा करने के लिये हमेशा समर्पित रह सकें। उन्होंने कहा कि विद्या, वित्त और विकास का आपस में समन्वय होना चाहिये, शैक्षणिक संस्थाओं और औद्योगिक संगठनों की सोच में एकरूपता होनी चाहिये, तभी भारत देश आर्थिक रूप से मजबूत बनेगा। श्री मोदी ने कहा कि पिछली सरकारों ने देश के निर्माण और विकास में डॉ. मुखर्जी जैसी अनेक महान हस्तियों के योगदान को भुला दिया था। इस कमी को हमारी सरकार पूरा कर रही है। हम देश के महान व्यक्तित्वों और सपूतों के सपनों को पूरा करेंगे। शासन का पहला काम जनसेवा और लोगों का जीवन-स्तर ऊँचा उठाना है।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि नागरिकों के सपनों को पूरा करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। हम पूर्ववर्ती सरकारों की कमियों को नहीं दोहरायेंगे। लोगों की क्षमताओं और संसाधनों की अनदेखी नहीं की जायेगी। लोकार्पण समारोह में किसानों और ग्रामीणों के जन-सैलाब को देखते हुए श्री मोदी ने कहा कि अब समाज में झूठ फैलाने वालों, भ्रम फैलाने वालों और निराशा फैलाने वालों की कोई जगह नहीं है। देशवासियों ने हमारी नीतियों में विश्वास व्यक्त किया है। हम इस विश्वास को किसी भी कीमत पर टूटने नहीं देंगे।

माइक्रो एरीगेशन को बढ़ावा देगी भारत सरकार

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि सिंचाई परियोजनाओं के पानी की एक-एक बूँद का सिंचाई में भरपूर उपयोग सुनिश्चित करने के लिये देश में माइक्रो एरीगेशन सिस्टम को बढ़ावा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस समय देश में 25 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में माइक्रो एरीगेशन सिस्टम से सिंचाई सुविधा दी जा रही है। इसमें से साढ़े 11 लाख हेक्टेयर क्षेत्र मध्यप्रदेश का है। हाल ही में किसानों से हुई चर्चा का उल्लेख करते हुए श्री मोदी ने कहा कि मध्यप्रदेश के झाबुआ जिले में आदिवासी अंचल की महिला कृषकों ने ड्रिप एरीगेशन सिस्टम से टमाटर की उन्नत खेती कर रिकार्ड कायम किया है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा का लाभ अभी 35 लाख किसानों को मिल रहा है। देश में 575 से अधिक कृषि उपज मण्डियों का इंटीग्रेटेड नेटवर्क बना लिया गया है, जिसमें मध्यप्रदेश की 58 मण्डियाँ नेटवर्क के माध्यम से जुड़ गई हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस सिस्टम से किसान अपनी उपज सीधे मण्डी में बेच सकेगा। उन्होंने जानकारी दी कि मुद्रा बैंक योजना में बैंक गारंटी के साथ लोगों को वित्तीय सहायता दी जा रही है। इस योजना में मध्यप्रदेश के 45 लाख किसानों को फायदा मिला है।

 मध्यप्रदेश के सच्चे सेवक है मुख्यमंत्री श्री चौहान

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मध्यप्रदेश में गरीबों, श्रमिकों, जरूरतमंदों और किसानों की बेहतरी के लिये किये जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश को बीमारू राज्य की श्रेणी से बाहर लाकर ऐतिहासिक काम किया है। श्री चौहान प्रदेश की सेवा में सच्चे सेवक की भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं। भारत सरकार श्री चौहान के इन प्रयासों की सराहना करती है।

प्रधानमंत्री ने मोहनपुरा वृहद सिंचाई परियोजना की परिकल्पना से निर्माण होने तक इससे जुड़े हर व्यक्ति का अभिनंदन करते हुए कहा कि यह परियोजना केवल राजगढ़ की नहीं, बल्कि मध्यप्रदेश की ऐसी बड़ी परियोजनाओं में से एक है, जिससे 725 गाँव को सीधा लाभ मिलेगा। इन गाँवों में पीने के पानी की भरपूर व्यवस्था सुनिश्चित होगी। मुख्यमंत्री ने इस परियोजना को पूरा कर वास्तव में मध्यप्रदेश में माताओं-बहनों और किसानों की बेहतरी के लिये काम किया है। इस परियोजना से प्रदेश के मालवा अंचल की समृद्धि का सशक्त मार्ग प्रशस्त होगा।

श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि श्री शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने मध्यप्रदेश राज्य को पिछड़ेपन की पहचान से मुक्त करवा दिया है। राजगढ़ जिले में इस वृहद सिंचाई परियोजना का निर्माण मुख्यमंत्री की सोच और दूरदृष्टि का प्रमाण है।

मोहनपुरा वृहद सिंचाई परियोजना-एक परिचय

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जैसे ही परियोजना का लोकार्पण किया, वहाँ मौजूद विशाल जन-सैलाब खुशियों से झूम उठा, पूरा वातावरण तालियों की गड़गड़ाहट से गूँज उठा। इस मौके पर लोगों के चेहरों की खुशी छुपाये नहीं छुप रही थीं। लोगों के चेहरे बता रहे थे कि अब राजगढ़ जिले का कोई भी गाँव पीने के पानी और सिंचाई से वंचित नहीं रहेगा। जिले का पूरा भू-भाग खेतों से लहलहायेगा। प्रधानमंत्री ने इस मौके पर पहाड़गढ़, गोरखपुरा और बांकापुर-कुशलपुरा ग्रामीण समूह जल-प्रदाय योजनाओं का शिलान्यास भी किया।

राजगढ़ जिले में 440 करोड़ रुपये लागत से बनी मोहनपुरा सिंचाई परियोजना से 727 गाँवों को लाभ होगा। इस परियोजना पर निर्मित बाँध से राजगढ़ जिले के नागरिकों को 8 मिलियन घन मीटर पीने का पानी और 5 मिलियन घन मीटर औद्योगिक क्षेत्रों के लिये पानी मिलेगा। इस परियोजना का निर्माण कार्य वर्ष 2014 में शुरू किया गया था। इसकी जल-भराव क्षमता 616.27 मिलियन घन मीटर है। राज्य शासन ने इस परियोजना से किसानों के खेतों में सीधे पानी पहुँचाने की व्यवस्था सुनिश्चित की है।

विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता हैं प्रधानमंत्री श्री मोदी - मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने लोकार्पण समारोह में कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश के समग्र विकास के साथ-साथ विश्व में शांति की स्थापना के लिये महत्वपूर्ण कार्य किये हैं। श्री मोदी अपने व्यक्तित्व और कृतित्व से आज विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता बन गये हैं। श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी की यह पहली ऐतिहासिक राजगढ़ यात्रा है। उन्होंने बताया कि श्री मोदी प्रदेश की तकदीर और तस्वीर बदलने वाली योजनाएँ लेकर आये हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मोहनपुरा वृहद सिंचाई परियोजना राजगढ़ जिले की तस्वीर बदल देगी। उन्होंने बताया कि खेती और सिंचाई के क्षेत्र में मध्यप्रदेश के किसानों ने पंजाब राज्य को भी पीछे छोड़ दिया है। मध्यप्रदेश में पिछले कई वर्षों से कृषि के क्षेत्र में रिकार्ड उत्पादन हो रहा है। राज्य सरकार की योजना है कि आने वाले कुछ वर्षों में प्रदेश में सिंचाई क्षमता को 80 लाख हेक्टेयर क्षेत्र तक बढ़ाया जायेगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी के वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के मिशन को पूरा करने में मध्यप्रदेश राज्य पूर्ण सहयोग प्रदान करेगा। श्री चौहान ने बताया कि पिछली सरकारों में प्रदेश के किसानों को बिजली, पानी, सड़क और खाद को लेकर हमेशा परेशानी का सामना करना पड़ता था। उन्होंने कहा कि अब ऐसा नहीं है। प्रदेश के किसानों को यह सभी सुविधाएँ आसानी से उनके गाँवों और खेतों तक मिल रही हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राजगढ़वासियों का आव्हान किया कि नया मध्यप्रदेश बनाने के साथ-साथ नया राजगढ़ बनाने में भी अपना भरपूर सहयोग प्रदान करें, संकल्पित होकर अपने दायित्वों का निर्वहन करें।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने की मध्यप्रदेश की तारीफ

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मध्यप्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में हुई तरक्की और लोगों की खुशहाली की चर्चा करते हुए कहा कि यह प्रदेश, देश के विकासशील प्रदेशों में शामिल हो गया है। प्रदेश ने पिछड़ेपन की पहचान को पूरी तरह समाप्त कर दिया है। उन्होंने कहा कि राजगढ़ जिला एस्पिरेशन जिला बन गया है। अब यहाँ शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार और अन्य क्षेत्रों में विकास पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय ग्राम विकास अभियान में मध्यप्रदेश के एक्पिरेशन जिलों में विभिन्न विकास गतिविधियाँ लागू की जायेंगी। इन जिलों के हर गाँव के हर घर में घरेलू गैस कनेक्शन होंगे। हर परिवार का बैंक खाता होगा। हर गाँव का सम्पूर्ण टीकाकरण होगा। हर गाँव में सभी बुनियादी सुविधाएँ होंगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी के सपनों का भारत, गाँवों की तरक्की से ही निर्मित होगा।

लोकार्पण समारोह के प्रारंभ में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को तुलसी की माला भेंट की और पगड़ी पहनाकर उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर सिंचाई कार्य-योजना का विमोचन किया। समारोह में राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल, सांसद श्री राकेश सिंह, श्री रोडमल नागर, स्थानीय विधायकगण, अन्य जन-प्रतिनिधि, मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह, पुलिस महानिदेशक श्री आर.के. शुक्ला और जन-सैलाब के रूप में नागरिक और किसान मौजूद थे।

एम.पी.एम./ए.एस.

मुख्यमंत्री श्री चौहान एएसआई पुलिस श्री भिलाला को देखने चिकित्सालय पहुँचे
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से केंद्रीय राज्यमंत्री श्री हेगड़े ने की सौजन्य भेंट
उचित मूल्य की दुकानें होगी बहुउद्देश्यीय : मुख्यमंत्री श्री चौहान
अद्भुत वैज्ञानिक विधा है योग : आत्मा को परमात्मा से जोड़ता है योग
मध्यप्रदेश ने आदर्श उपार्जन का बनाया रिकॉर्ड
मुख्यमंत्री श्री चौहान से मिले संतूर वादक श्री शर्मा और योग गुरु श्रीमती हंसा
मध्यप्रदेश के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभायें : मुख्यमंत्री श्री चौहान
जीवन को अर्थपूर्ण बनाता है योग - मुख्यमंत्री श्री चौहान
राष्ट्रीय कृषि-मनरेगा समिति जुलाई माह तक प्रस्तुत करेगी कार्य-योजना
गरीबी हटाना मेरा संकल्प है, इसे अवश्य पूरा करूँगा : मुख्यमंत्री श्री चौहान
नागरिक योग से जुड़े रहने का संकल्प लें : मुख्यमंत्री श्री चौहान
पैसों के अभाव में कोई बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहेगा : मुख्यमंत्री श्री चौहान
गौ-संरक्षण के लिये गौ-शालाओं को 17 रुपये प्रति गाय अनुदान दिया जायेगा
मुख्यमंत्री श्री चौहान राष्ट्रीय कृषि और मनरेगा समिति के अध्यक्ष मनोनीत
परियोजनाओं के निर्माण कार्यों में विलम्ब करने वाले ठेकेदारों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही होगी : मुख्यमंत्री श्री चौहान
जनसंख्या वृद्धि के अनुपात में राज्यों की केन्द्रीय सहायता में वृद्धि की जाये
मुख्यमंत्री श्री चौहान केन्द्रीय वित्त मंत्री श्री पीयूष गोयल से मिले
केन्द्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह से मिले मुख्यमंत्री श्री चौहान
पूर्व प्रधानमंत्री श्री वाजपेयी को देखने एम्स पहुँचे मुख्यमंत्री श्री चौहान
संबल योजना से गरीबों के कल्याण का नया आदर्श स्थापित करेगा मध्यप्रदेश
1