| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | हिन्दी | English | संपर्क करें | साइट मेप
FaceBook Twitter You Tube
पिछला पृष्ठ

View in English Download Kruti News Download Chanakya News

महिलाओं में स्वास्थ्य साक्षरता बढ़ाने चलेगा अभियान

प्रसव प्रबंधन पर स्त्री रोग विशेषज्ञों के सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री चौहान 

भोपाल : शनिवार, अप्रैल 18, 2015, 21:23 IST
 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि महिलाओं में स्वास्थ्य साक्षरता बढ़ाने और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की त्वरित पहचान और उपचार के लिये अभियान चलाया जायेगा। उन्होनें कहा कि समुदायों के सहयोग से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर बिना किसी संकोच के बात करने का वातावरण निर्माण करने की पहल करना जरूरी है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ बंसल अस्पताल में प्रसव प्रबंधन पर महिलाओं की बीमारियों पर एसोसिएशन ऑफ़ ऑब्स्टेट्रिक गायनोकोलॉजिस्ट सोसायटी के दसवें राज्य-स्तरीय सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। श्री चौहान ने कहा कि माताओं के स्वास्थ्य के प्रति सोच बदलने की जरूरत है। उन्होंने कहा लाड़ली लक्ष्मी योजना के माध्यम से बेटियों को पढ़ाने का लाभ यह हुआ है कि बचपन में ही शादी कर देने की प्रवृत्ति कम हुई है। उन्होंने कहा कि समाज बदलने के लिये सोच बदलना जरूरी है। बेटियों को अधिकार सम्पन्न बनाने के लिये और ज्यादा काम करने की जरूरत है। समाज के सहयोग से स्वास्थ्य शिक्षा देने पर विचार करना होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने स्वास्थ्य सुविधाएँ बढ़ाई हैं। संस्थागत प्रसव अब 86 प्रतिशत हो गया है। माँ- बेटी का जीवन बचाना और इसके लिये स्वास्थ्य सुविधाएँ बढ़ाना एक मिशन है। सरकार और निजी अस्पतालों को मिलकर  इसे पूरा करना होगा।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री प्रवीर कृष्ण ने कहा कि टेक्नॉलॉजी के उपयोग से माताओं और बच्चों को स्वास्थ्य सेवाएँ देने की पहल की जा रही है। उन्होंने बताया की इस दिशा में आगे बढ़ते हुए ममता टेक परियोजना शुरू करने पर विचार किया जा रहा है।
प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा  श्री अजय तिर्की ने कहा कि प्रसव सुविधाओं में सुधार करने पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। प्रसव संबंधी मृत्यु को कम करना सर्वोच्च प्राथमिकता है।

आयोजन समिति अध्यक्ष डॉ. माधुरी चंद्रा ने कहा कि एसोसिएशन  बच्चों और महिलाओं के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए काम कर रही है। एसोसिएशन  अध्यक्ष डॉ. शशि खरे ने  एसोसिएशन द्वारा माताओं और शिशुओं के स्वास्थ्य सुरक्षा के लिये संचालित गतिविधियों की जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने स्मारिका और न्यूज़ लेटर का विमोचन किया। उन्होंने चिकित्सा के क्षेत्र में सुदीर्घ सेवाओं के लिए  चिकित्सक गुरुजनों का सम्मान भी किया। अतिथियों को स्मृति-चिन्ह भेंट किये गये। इस अवसर पर मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह चौहान और बड़ी संख्या में चिकित्सा जगत के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

FaceBook Twitter Youtube
 
समाचारो की सूची
महिलाओं में स्वास्थ्य साक्षरता बढ़ाने चलेगा अभियान
महिला सशक्तिकरण भारत की संस्कृति में निहित
दसवाँ विश्व हिन्दी सम्मेलन भोपाल में होगा
निमाड़ के किसानों के लिये ओंकारेश्वर नहर बनी जीवन रेखा
प्रदेश में हुई 21 लाख मीट्रिक टन गेहूँ की खरीदी
किसान-कल्याण मंत्री श्री बिसेन का दौरा कार्यक्रम
डॉ. अम्बेडकर के विचारों को सही परिप्रेक्ष्य में जानने की जरूरत
राष्ट्रीय एवं राज्य-स्तरीय पत्रकारिता पुरस्कार वितरण समारोह आज
मूल्य आधारित जीवन पर अंतर्राष्ट्रीय परिसंवाद
राज्य मंत्री श्री शरद जैन का दौरा कार्यक्रम
किरण नगर, झील नगर के नाले नालियों को तुरंत बनाये
मूर्ति भारत लाने पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की मंत्री श्री गौर ने की प्रशंसा
निर्माण से भी जरूरी है बेहतर भविष्य बनाना
उपभोक्ता कल्याण निधि से अनुदान के लिये आवेदन आमंत्रित
परिवहन मंत्री ने किया गेहूँ खरीदी केंद्र का निरीक्षण
1