| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | हिन्दी | English | संपर्क करें | साइट मेप
FaceBook Twitter You Tube
पिछला पृष्ठ

View in English Download Kruti News Download Chanakya News

कटारा हिल्‍स पर 300 एकड़ भूमि पर बनेगा स्मृति वन

हर नागरिक वर्ष में कम से कम एक पेड़ लगाये
मुख्यमंत्री श्री चौहान राज्य स्तरीय हरियाली महोत्सव के शुभारंभ समारोह में
 

भोपाल : गुरूवार, जुलाई 31, 2014, 16:48 IST
 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि भोपाल के कटारा हिल्स पर 300 एकड़ भूमि पर स्मृति-वन बनाया जायेगा। जिसमें नागरिक अपने प्रियजन की स्मृति में पेड़ लगा सकेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ द्रोणाचलनम परिसर राज्य स्तरीय हरियाली महोत्सव के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में संकल्प दिलाया कि वर्ष में कम से कम एक पेड़ जरूर लगायें। उन्होंने बाँस का पौधा रोपकर महोत्सव की शुरूआत की। कार्यक्रम में वन मंत्री श्री गौरीशंकर शेजवार और पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री तथा जिले के प्रभारी श्री गोपाल भार्गव भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शासकीय कार्यक्रमों में पौधा रोपकर शुरूआत करने की परम्परा को बढ़ावा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रकृति का शोषण नहीं बल्कि दोहन किया जाना चाहिये। मनुष्य द्वारा स्वार्थ के कारण किये गये प्रकृति के शोषण से ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्या उत्पन्न हुई है। जीवन के लिये पेड़-पौधे जरूरी हैं। प्रदेश में वनीकरण की वृद्धि के लिये बाँस मिशन शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि देशभक्ति की प्रेरणा देने के लिये शौर्य स्मारक बनाया जा रहा है और राज्य शासन द्वारा माँ तुझे प्रणाम योजना शुरू की गई है।

मंत्री श्री शेजवार ने कहा कि हरियाली महोत्सव का उद्देश्य वन एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागृति पैदा करना है। आज पूरे प्रदेश में 15 हजार से अधिक वन समितियों तथा विकासखण्ड-जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। आज एक दिन में करीब एक करोड़ 14 लाख पौधे लगाये जायेंगे। पंद्रह दिन के महोत्सव के दौरान करीब सात करोड़ पौधे लगाये जायेंगे।

मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि मध्यप्रदेश अपने सघन वनों के लिये जाना जाता है। देश की रक्षा की तरह पौधों की रक्षा भी महत्वपूर्ण है। वन विभाग से समन्वय कर ग्रामीण विकास की योजनाओं में पौधे लगाये जायेंगे।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री अनिल ओबेरॉय ने कार्यक्रम की जानकारी दी। स्वागत भाषण सुदर्शन चक्र कौर के लेफ्टिनेंट जनरल श्री आर.वी. कनिटकर ने दिया। कार्यक्रम में विधायक श्री रामेश्वर शर्मा भी उपस्थित थे। कार्यक्रम में विद्यार्थियों और सेना के जवानों ने पौधा रोपण किया। अंत में आभार प्रदर्शन श्री आर.के. सचदेव ने किया।

FaceBook Twitter Youtube
 
समाचारो की सूची