| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | हिन्दी | English | संपर्क करें | साइट मेप
You Tube
पिछला पृष्ठ

View in English Download Kruti News Download Chanakya News
जन-कल्याण के 11 वर्ष

मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य जहाँ दो इलेक्ट्रॉनिक्स मेन्युफेक्चरिंग क्लस्टर्स

 

भोपाल : मंगलवार, दिसम्बर 6, 2016, 14:15 IST
 

मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है, जहाँ एक साथ दो इलेक्ट्रॉनिक्स मेन्युफेक्चरिंग क्लस्टर्स की स्थापना की मंजूरी भारत सरकार द्वारा दी गयी है। यह क्लस्टर ग्वालियर और जबलपुर में बने हैं। इनके लिए मूलभूत अधोसंरचना के विकास कार्य तेजी से चल रहे हैं।

परियोजना के सुचारू संचालन के लिए एक पृथक कंपनी 'भोपाल इलेक्ट्रॉनिक्स मेन्युफेक्चरिंग क्लस्टर्स पार्क लिमिटेड' बनायी गयी है। क्लस्टर में 5 इकाई को भूमि आवंटित की जा चुकी है। इस क्षेत्र में लगभग 50 हजार रोजगार का सृजन होगा।

आई.टी. पार्क

प्रदेश के महानगर इंदौर के परदेशीपुरा एवं ग्वालियर में आई.टी. पार्क संचालित है। सिंहासा आई.टी. पार्क इंदौर, बड़वई आई.टी. पार्क भोपाल एवं पूरवा जबलपुर में आई.टी. पार्क की स्थापना के प्रथम चरण में मूलभूत अधोसंरचना का विकास तीन चौथाई पूरा हो गया है।आई.टी. पार्क इंदौर में 14, भोपाल में 25 एवं जबलपुर में 4 इकाई को भूमि आवंटित की गयी है।

स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क (SWAN)

भारत सरकार के दिशा-निर्देशानुसार स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क (SWAN) की स्थापना की गयी है।विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार के सहयोग से इस परियोजना में मध्यप्रदेश में 400 Points of Presence (POP) केन्द्र की स्थापना की जा रही है। अब तक 380 पॉप केन्द्र की स्थापना की जा चुकी है। साथ ही 40 नई तहसील में से 20 में Points of Presence (POP) केन्द्रों की स्थापना की गयी।

स्टेट डाटा सेंटर

प्रदेश सरकार के सभी विभाग एवं एजेंसियों में उपलब्ध डिजिटल सामग्री को सुरक्षित रखने एवं आपस में बाँटने की निरंतरता 365 दिन एवं 24 घंटे जारी रखने के लिये भोपाल में वर्ष 2013 से स्टेट डेटा सेंटर क्रियाशील है।

शासकीय निविदाओं में पारदर्शिता एवं सुगमता को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के कार्यालयों द्वारा जारी की जाने वाली निविदाओं के लिये वर्ष 2006 से ई-टेण्डरिंग प्रणाली संचालित है। शासन के सभी विभाग/संस्थाओं के लिये e-Procurement Portal का संचालन किया जा रहा है। विभाग की सभी निविदाएँ ऑनलाइन की जाती हैं।

वर्तमान में 21 हजार 553 एम.पी. ऑनलाइन कियोस्क के जरिये राज्य शासन के विभिन्न विभाग द्वारा प्रदान की जा रही 450 शासकीय सेवाएँ पारदर्शी तरीके से सुविधाजनक रूप से नागरिकों को उनके निकटतम स्थान पर ऑनलाइन उपलब्ध करवायी जा रही हैं।

आई.टी./ई-गवर्नेंस प्रशिक्षण

अधिकारी/कर्मचारियों की ई-गवर्नेंस एवं आई.टी. संबंधी दक्षताओं के संवर्धन के लिये सभी 51 जिले में ई-दक्ष केन्द्र स्थापित किये गये हैं। इस साल सितम्बर तक लगभग 85 हजार अधिकारी-कर्मचारियों को आई.टी./ई-गवर्नेंस से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया।

वर्चुअल क्लॉस-रूम परियोजना में प्रदेश के उत्कृष्ट विषय-विशेषज्ञों द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सुविधा द्वारा 413 केन्द्र में शिक्षण जारी है। परियोजना की शुरूआत से इस साल सितम्बर तक लगभग दो हजार व्याख्यान का प्रसारण कर 40 लाख से अधिक विद्यार्थी को लाभान्वित किया जा चुका है।

जीआईएस

प्रदेश के सभी विभाग के जीआईएस डाटा की single repository तैयार किये जाने का काम चल रहा है। खसरा नक्शों का एकीकृत जीआईएस डाटा का निर्माण 94 प्रतिशत पूरा हो चुका है। अब तक वन, स्कूल शिक्षा, नगरीय एवं विकास विभाग से प्राप्त जीआईएस डाटा को single repository में संधारित किया जा चुका है। इस डाटा को उपयोगकर्ताओं से साझा करने के लिये वेब सर्विसेस का विकास कर पोर्टल में उपलब्ध करवाया जा चुका है। एम.पी. मोबाइल प्लेटफार्म से 154 नागरिक केन्द्रित सेवाएँ प्रदाय की जा रही हैं।

Youtube
 
समाचारो की सूची
मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य जहाँ दो इलेक्ट्रॉनिक्स मेन्युफेक्चरिंग क्लस्टर्स
जल-संसाधन मंत्री डॉ. मिश्रा से जलाशयों के निर्माण के लिए मिले चांचौड़ा क्षेत्र के किसान
जनसंपर्क मंत्री डॉ. मिश्रा ने किया शोक व्यक्त
मुख्यमंत्री श्री चौहान आज करेंगे द्वितीय "मुख्यमंत्री कप का शुभारंभ
उद्योग मंत्री श्री शुक्ल द्वारा तमिलनाडु की मुख्यमंत्री सुश्री जयललिता के निधन पर शोक व्यक्त
कृषि मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन "मिनिस्टर-इन-वेटिंग नामित
जिला सहकारी बैंकों में 2300 भर्ती होंगी
श्री रमेश एस. थेटे ओएसडी मंत्रालय पदस्थ
डॉ. विष्णु श्रीधर वाकणकर राष्ट्रीय सम्मान के लिये प्रविष्टियाँ आमंत्रित आयोजित
पर्यटन राज्य मंत्री की अध्यक्षता में हुई परामर्शदात्री समिति की बैठक
बिजली के बिल हिन्दी में मिलेंगे : मंत्री श्री पारस जैन
स्थानीय निवासी और आय प्रमाण-पत्र का प्रदाय अब ई-केवायसी के माध्यम से
राजस्व मंत्री द्वारा डॉ. अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण
आपदा प्रभावित लोगों की सहायता राशि में वृद्धि
कल झण्डा दिवस - मुख्य कार्यक्रम 11.30 बजे से
8 दिसंबर को मुख्य सचिव की आमजन से भेंट स्थगित
मुख्य सचिव द्वारा समाधान ऑनलाइन में कई समस्याओं का निराकरण
महिला सशक्तीकरण की प्रतीक थी अम्मा-मुख्यमंत्री श्री चौहान
जनसुनवाई में 104 आवेदकों ने दिए आवेदन
रूक जाना नहीं योजना
अल्पसंख्यक छात्रवृति योजनाओं के ऑनलाइन आवेदन फारवर्ड करने की तिथि निर्धारित
मध्यप्रदेश व्यापार संवर्धन सलाहकार मण्डल का पुनर्गठन
उद्यम विभाग की जानकारी वेबसाईट पर
श्रमिक जीरो बैंलेस पर अपना खाता खुलवाएं
समस्त कर्मचारी यूनिकोड का प्रशिक्षण प्राप्त करें
1