social media accounts

आज के समाचार

पिछला पृष्ठ

तीसरे चरण के संसदीय क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने हों उपाय

श्री जयदीप गोविंद द्वारा वीडियो कान्फ्रेंसिंग में कलेक्टरों को निर्देश 

भोपाल : मंगलवार, अप्रैल 22, 2014, 19:57 IST
 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री जयदीप गोविन्द ने आज हुई वीडियो कान्फ्रेंसिंग में तीसरे चरण में 10 संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले 20 जिले के कलेक्टर से मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिये सार्थक उपाय करने को कहा। उन्होंने कहा कि मतदान के पूर्व शेष बची एक दिन की अवधि में मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने की दिशा में बेहतर उपाय किये जायें। संचार माध्यमों सहित स्वीप की गतिविधियों के जरिये मतदाताओं तक यह संदेश पहुँचाया जाये कि उनका एक-एक वोट अमूल्य है। श्री गोविंद ने कहा कि मतदान के दिन मतदान संबंधी जानकारी लोगों तक लगातार पहुँचाई जाये। मतदान का जो समय सुबह 7 से शाम 6 बजे तक निर्धारित है, उसमें कोई कमी न होने दी जाये। मतदान में यदि मौसम बाधा बनता है, तो उसकी सूचना तत्काल निर्वाचन आयोग को दी जाये।

श्री गोविन्द ने जिलों में वोटर स्लिप के वितरण की समीक्षा भी की। उन्होंने सभी कलेक्टर से कहा कि वे सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र में मतदाता पर्ची का वितरण पूर्ण हो गया है। अलीराजपुर, झाबुआ, जोबट, रतलाम में शेष रह गई मतदाता पर्चियों का वितरण आज ही किया जाये। शेष बची पर्चियों को लेकर बीएलओ मतदान के दिन मतदान केन्द्रों पर मौजूद रहें। उन्होंने जिलों में कंट्रोल रूम को प्रभावी बनाने को कहा। सभी जिले मतदान के दिन निर्वाचन संबंधी प्रत्येक गतिविधि की जानकारी निर्धारित समय पर भेजें। मतदान के प्रतिशत की जानकारी भी प्रत्येक दो घंटे में अनिवार्य रूप से भेजी जाये। उन्होंने एक-एक जिले के कलेक्टर से मतदान दिवस की तैयारियों की विस्तृत जानकारी ली।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग में संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री एस.एस. बंसल ने निर्वाचन संबंधी तैयारियों की जानकारी जिला कलेक्टर से ली। उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री एस.एस. रावत ने मतदान दल की रवानगी और वापसी तथा ईवीएम के संबंध में जिलों को अवगत करवाया। उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुश्री रूही खान ने मतदान के दिन सभी सूचनाएँ समय पर भेजने को कहा। उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री कमल नागर ने जिलों में लंबित शिकायतों के संबंध में प्रतिवेदन भेजने का अनुरोध किया। नोडल अधिकारी श्री संजय सिंह बघेल ने स्वीप गतिविधियों के संबंध में तथा नोडल ऑफिसर मीडिया मैनेजमेंट श्री प्रलय श्रीवास्तव ने जिलों में मीडिया के उपयोग के संबंध में जानकारी दी। उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सी.पी. निगम ने मतदाता पर्ची के वितरण की ताजा स्थिति से अवगत करवाया। इस अवसर पर अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कान्ता राव भी उपस्थित थे।


प्रलय श्रीवास्तव
चरणबद्ध तिथियों में होगा ग्राम सभाओं का आयोजन
बिजली चोरी के 5 प्रकरण में 4.54 लाख रुपये से ज्यादा की बिलिंग
तीसरे चरण के 10 संसदीय क्षेत्र में सवैतनिक अवकाश की सुविधा
मतदाता जान सकते हैं एस.एम.एस. द्वारा वोटर लिस्ट में अपनी स्थिति
मतदान प्रारंभ होने के एक घंटे पहले होगा मॉक पोल
मतदाताओं को लुभाने की फोटो, वीडियो, ऑडियो सीधे अपलोड हो सकेगी
तीसरे चरण के संसदीय क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने हों उपाय
दूसरे चरण के 6 मतदान केन्द्र में 68.56 प्रतिशत मतदान
तीसरे चरण के मतदान के लिये दस संसदीय क्षेत्र में तैयारियाँ पूरी
मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न
मतदान दिवस पर वैकल्पिक दस्तावेज प्रस्तुत करने की सुविधा
1