social media accounts

आज के समाचार

पिछला पृष्ठ

मतगणना में इस्तेमाल होगी तीन हजार से अधिक टेबिल

कड़ी सुरक्षा के बीच 51 जिला मुख्यालय पर होगी मतगणना 

भोपाल : शुक्रवार, मई 2, 2014, 17:23 IST
 

मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव की 29 संसदीय क्षेत्र की मतगणना 16 मई को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में प्रारंभ होगी। मतगणना की तैयारियाँ लगातार की जा रही है। मतगणना में लगने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। 51 जिला मुख्यालय में विधानसभा क्षेत्रवार मतगणना की जायेगी। इसके लिये 3 हजार 303 मतगणना टेबिल लगाई जायेंगीं। मतगणना के लिए एक हाल में 14 अथवा दो हाल/कक्ष में 7-7 टेबिल लगेंगी।

श्योपुर जिला मुख्यालय पर शासकीय डिग्री कॉलेज में श्योपुर और विजयपुर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के लिए 28 टेबिल लगाई जायेंगी। मुरैना जिला मुख्यालय के शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज की सबलगढ़, जौरा, सुमावली, मुरैना, दिमनी और अम्बाह के लिए 84 टेबिल लगाई जायेंगी। कलेक्ट्रेट भिण्ड में अटेर, भिण्ड, लहार, मेहगाँव और गोहद के लिये 70 टेबिल लगाई जायेंगी। ग्वालियर के एम.एल.बी. आर्टस एवं कॉमर्स कॉलेज में ग्वालियर ग्रामीण, ग्वालियर, ग्वालियर-पूर्व, ग्वालियर-दक्षिण, भितरवार और डबरा मतगणना के लिए 84 टेबिल लगाई जायेंगी। दतिया के उत्कृष्ट विद्यालय में सेवढ़ा, भांडेर और दतिया विधान सभा क्षेत्र की मतगणना के लिए 42 टेबिल लगाई जायेंगी। शिवपुरी के एस.पी.एस. कॉलेज में करेरा, पोहरी, शिवपुरी, पिछोर और कोलारस के लिए 70 टेबिल, गुना के स्नातकोत्तर कॉलेज में बमोरी, गुना, चाचौड़ा और राघोगढ़ के लिए 64 टेबिल और अशोकनगर के नेहरू डिग्री कॉलेज में अशोकनगर, चन्देरी और मुंगावली के लिए 42 टेबिल लगाई जाएगी।

सागर के इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज में बीना, खुरई, सुरखी, देवरी, रहली, नरयावली, सागर और बंडा के लिए 112, टीकमगढ़ के शासकीय एग्रीकल्चर कॉलेज में टीकमगढ़, जतारा, पृथ्वीपुर, निवाड़ी और खरगापुर के लिए 70, छतरपुर के शासकीय महाराजा कॉलेज में महाराजपुर, चंदला, राजनगर, छतरपुर, बिजावर, मलेहरा के लिए 84, दमोह के पॉलीटेक्निक कॉलेज में पथरिया, दमोह, जबेरा, हटा के लिए 56 तथा पन्ना के पॉलीटेक्निक कॉलेज में पवई, गुन्नौर और पन्ना के लिए 42 टेबिल लगाई जायेंगी।

सतना के एक्सीलेंस हॉयर सेकेण्डरी स्कूल में चित्रकूट, रैगाँव, सतना, नागौद, मैहर, अमरपाटन और रामपुरबघेलान के लिए 196, रीवा के इंजीनियरिंग कॉलेज में सिरमौर, सेमरिया, त्यौथर, मऊगंज, देवतालाब, मनगवां, रीवा और गुढ़ के लिए 112, सीधी के एस.जी.एस. शासकीय महाविद्यालय में चुरहट, सीधी, सिंहावल और दोहानी के लिए 56, सिंगरौली के पॉलीटेक्निक कॉलेज में चितरंगी, सिंगरौली और देवसर के लिए 42 और शहडोल के इंदिरा गांधी होमसाइंस गर्ल्स कॉलेज में ब्यौहारी, जयसिंहनगर, और जैतपुर के लिए 42 टेबिल लगाई जायेंगी।

अनूपपुर के एकलव्य मॉडल रेसीडेंसियल हॉयर सेकेण्डरी स्कूल में कोतमा, अनूपपुर और पुष्पराजगढ़ के लिए 42, उमरिया के वी.आर.सी. भवन में बांधवगढ़ और मानपुर के लिए 28, कटनी के कृषि उपज मंडी भवन में बड़वारा, विजयराघवगढ़, मुड़वारा और बहोरीबंद के लिए 56, जबलपुर के एम.एल.बी स्कूल में पाटन, बरगी, जबलपुर-पूर्व, जबलपुर-उत्तर, जबलपुर केंट, जबलपुर पश्चिम, पनागर, सीहोरा विधान सभा क्षेत्र की मतगणना के लिए 112, डिण्डोरी के जिला कार्यालय भवन में शाहपुर और डिण्डोरी के लिए 28 एवं मण्डला के पॉलीटेक्निक कॉलेज में बिछिया, निवास और मण्डला की मतगणना के लिए 63 टेबिल लगाई जायेंगी।

बालाघाट के पॉलीटेक्निक कॉलेज में बैहर, लाँजी, परसवाड़ा, बालाघाट और वारासिवनी के लिए 80, सिवनी के पॉलीटेक्निक कॉलेज में बरघाट, सिवनी, केवलारी और लखनादोन के लिए 64, नरसिंहपुर के कृषि उपज मंडी भवन में गोटेगांव, नरसिंहपुर, तेंदूखेड़ा और गाडरवाड़ा के लिए 64, छिंदवाड़ा के स्नातकोत्तर महाविद्यालय में जुन्नारदेव, अमरवाड़ा, चौरई, सौंसर, छिंदवाड़ा, परासिया और पाढुर्ना के लिए 112, बैतूल के जयवंती हक्सर कॉलेज में मुलताई, आमला, बैतूल, घोड़ाडोंगरी और भैंसदेही के लिए 70, हरदा के पॉलीटेक्निक कॉलेज में टिमरनी, हरदा के लिए 28, होशंगाबाद के होमसाइंस कॉलेज में सिवनी-मालवा, होशंगाबाद, सोहागपुर और पिपरिया के लिए 49, रायसेन के पॉलीटेक्निक कॉलेज में उदयपुरा, भोजपुर, साँची और सिलवानी विधान सभा क्षेत्र की मतगणना के लिए 56 टेबिल लगेगीं।

इसी प्रकार विदिशा के एस.एस.एल. जैन कॉलेज में विदिशा, बासौदा, कुरवाई, सिरोंज और शमशाबाद के लिए 70, भोपाल की ओल्ड सेन्ट्रल जेल बिल्डिंग में बैरसिया, भोपाल-उत्तर, नरेला, भोपाल दक्षिण-पश्चिम, भोपाल-मध्य, गोविंदपुरा और हुजूर के लिए 98, सीहोर के आर.ए.के. एग्रीकल्चर कॉलेज में बुधनी, आष्टा, इछावर और सीहोर के लिए 56, राजगढ़ के पी.जी.कॉलेज में नरसिंहगढ़, ब्यावरा, राजगढ़, खिलचीपुर और सारंगपुर विधान सभा क्षेत्र की मतगणना के लिए 70, शाजापुर के आई.टी.आई. में शाजापुर, शुजालपुर और कालापीपल के लिए 42 टेबिल, देवास के सेन्ट्रल स्कूल, बीएनपी में सोनकच्छ, देवास, हाटपिपलिया, खातेगांव और बागली के लिए 70 टेबिल, खण्डवा के बी.ई. सुभाष हायर सेकेण्डरी स्कूल में मांधाता, हरसूद, खण्डवा और पंधाना के लिए 56, बुरहानपुर के न्यू कलेक्टोरेट बिल्डिंग में बुरहानपुर और नेपानगर के लिए 28, खरगोन के स्नातकोत्तर कॉलेज में भीकनगांव, बड़वाह, महेश्वर, कसरावद, खरगोन और भगवानपुरा के लिए 84, बड़वानी के एकलव्य आवासीय स्कूल में सेंधवा, राजपुर, पानसेमल और बड़वानी के लिए 49, अलीराजपुर की डाइट बिल्डिंग में अलीराजपुर और जोबट के लिए 28, झाबुआ के पॉलीटेक्निक कॉलेज में झाबुआ, थांदला और पेटलावद के लिए 42 तथा धार के पॉलीटेक्निक कॉलेज में सरदारपुर, गंधवानी, कुक्षी, मनावर, धरमपुरी, धार और बदनावर के लिए 98 टेबिल लगाई जायेंगी।

इन्दौर जिला मुख्यालय के नेहरू स्टेडियम में देपालपुर, इन्दौर विधान सभा क्षेत्र क्रमांक 1,2,3,4,5, डॉ.अम्बेडकर नगर (महू), राऊ और सांवेर के लिए 126 टेबिल लगाई जायेंगी। उज्जैन के इंजीनियरिंग कॉलेज में नागदा-खाचरोद, महिदपुर, तराना, घटिया, उज्जैन उत्तर, उज्जैन दक्षिण और बड़नगर के लिए 98, रतलाम के गर्ल्स कॉलेज में रतलाम ग्रामीण, रतलाम सिटी, सैलाना, जावरा और आलोट के लिए 70 टेबिल, मन्दसौर के कॉलेज में विधान सभा क्षेत्र मंदसौर, मल्हारगढ़, सुवासरा और गरोठ के लिए 56, नीमच के शासकीय पी.जी. कॉलेज मे मनासा, नीमच और जावद के लिए 42 तथा आगर-मालवा के शासकीय नेहरू स्नातकोत्तर कॉलेज में सुसनेर और आगर के लिए 28 टेबिल लगाई जायेंगी।

प्रदेश में मतगणना कार्य में लगे अधिकारियों और कर्मचारियों के प्रशिक्षण का कार्य भी तैयार किया गया है। यह प्रशिक्षण जिला मुख्यालय पर होगा।


मुकेश मोदी