social media accounts

आज के समाचार

पिछला पृष्ठ

डाक-मतपत्र के संबंध में निर्देश

एक टेबिल पर अधिकतम 500 डाक-मतपत्र की गिनती होगी 

भोपाल : रविवार, मई 4, 2014, 17:28 IST
 

प्रदेश में 16 मई को 51 जिला मुख्यालय पर होने वाली मतगणना में डाक-मतपत्रों की गिनती के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिये हैं। निर्देश में कहा गया है कि मतगणना से एक दिन पहले जिला निर्वाचन अधिकारी प्रेक्षक से मुलाकात कर सुविधा केन्द्रों और हाथों-हाथ प्राप्त डाक-मतपत्रों की संख्या से अवगत करवायेंगे। 16 मई को मतगणना शुरू होने के पहले प्राप्त डाक-मतपत्रों की संख्या से भी अवगत करवाया जायेगा।

निर्वाचन आयोग ने कहा है कि एक राउण्ड में एक टेबिल पर 500 से अधिक डाक-मतपत्र की गिनती न की जाये। डाक-मतपत्रों की गणना के लिये मतगणना हाल में उपलब्ध स्थान के हिसाब से टेबिल लगाई जाये। टेबिल की संख्या 4 से अधिक न हों। डाक-मतपत्रों की गणना के लिये प्रत्येक टेबिल पर एक ए.आर.ओ. को उपस्थित होना चाहिए। प्रत्येक मतगणना टेबिल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, दो मतगणना सहायक रहेंगे। मतगणना पर्यवेक्षक तथा मतगणना सहायक राजपत्रित अधिकारी होना चाहिए। प्रत्येक मतगणना टेबिल पर एक अतिरिक्त माइक्रो आब्जर्वर को तैनात किया जाए। माइक्रो आब्जर्वर केन्द्र सरकार अथवा केन्द्रीय सार्वजनिक उपक्रम के अधिकारी होना चाहिए।

डाक-मतपत्रों की गिनती के समय हर पहलू पर ध्यान दिया जाये। जिन डाक-मतपत्र को निरस्त किया जाए, उसकी जानकारी प्रपत्र-13 'अ'' में त्रुटि के कारण सहित उल्लेखित होना चाहिए।


मुकेश मोदी