social media accounts

आज के समाचार

पिछला पृष्ठ

काउंटिंग हाल के फोटोग्राफ लेने की अनुमति नहीं होगी

 

भोपाल : सोमवार, मई 5, 2014, 17:03 IST
 

भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव की 16 मई को होने वाली मतगणना केन्द्र की मीडिया को फोटोग्राफ अथवा वीडियोग्राफी करने की मनाही की है। आयोग ने कहा है कि केवल अधिकारिक रूप से सम्पूर्ण गणना प्रक्रिया की रिकार्डिंग की अनुमति होगी।

आयोग ने यह भी स्पष्ट किया है कि गणना हाल में धूम्रपान की भी अनुमति नहीं होगी। गणना हाल में रिटर्निंग ऑफिसर और आयोग के प्रेक्षकों को छोड़कर किसी को मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

गणना केन्द्र में एसटीडीयुक्त फोन की सुविधा

जिला निर्वाचन अधिकारी को दिये गये निर्देशों में आयोग ने स्पष्ट किया है कि प्रत्येक गणना केन्द्र पर एसटीडी सुविधायुक्त टेलीफोन, फेक्स, कम्प्यूटर (प्रिन्टर, इंटरनेट सहित) से सुसज्जित एक सम्पर्क कक्ष स्थापित होगा। अधिकारियों के लिये टेबल, कुर्सियाँ इस कक्ष में लगाई जायेंगी। आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से सीधी बात करने के लिये हॉट लाइन की सुविधा रखने को कहा है। आयोग ने कहा है कि गणना केन्द्र में एक कक्ष आब्जर्वर के लिये आरक्षित रखा जायेगा। जहाँ से वे गोपनीयता के साथ आयोग से सम्पर्क कर सकें।

मीडिया कक्ष

मतगणना केन्द्र में एक उपयुक्त स्थान पर मीडिया सेन्टर स्थापित किया जायेगा। मीडिया कर्मियों के लिये हर सेन्टर पर पर्याप्त लम्बाई-चौड़ाई का कक्ष मुख्य मतगणना हाल से थोड़ी दूरी पर तथा अलग से एक मीडिया सेन्टर स्थापित किया जायेगा। इसमें फोन, फेक्स, डाटा कम्युनिकेशन की सुविधा उपलब्ध होगी। रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा मीडिया सेन्टर में मीडिया कर्मियों से समन्वय के लिये जनसम्पर्क विभाग के अधिकारी को नियुक्त किया जायेगा। मीडिया सेन्टर में मतगणना की जानकारी देने के लिये पर्याप्त व्यवस्‍था की जायेगी।


मुकेश मोदी
मतगणना में लगे अधिकारियों-कर्मचारियों को छोड़ शेष को कलेक्टर के परमिशन की जरूरत नहीं
मतगणना के लिए निर्वाचक अभिकर्ता और गणना अभिकर्ताओं को प्रशिक्षण
मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को मतगणना संबंधी जानकारी देने बैठक 6 मई को
बुंदेलखंड विशेष पैकेज
16 मई को सुबह आठ बजे से शुरू होगी मतगणना
एस.एस.एल.जैन कॉलेज में होगी विदिशा उप चुनाव की मतगणना
पटाखा फैक्ट्री जैसी दुर्घटना की पुनरावृत्ति न हो
जनसम्पर्क मंत्री श्री शुक्ल द्वारा श्रीमती ज्योत्सना मिलन के निधन पर शोक व्यक्त
आज बिजली बंद रहने वाले क्षेत्र
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा श्रीमती ज्योत्सना मिलन के निधन पर गहरा शोक व्यक्त
काउंटिंग हाल के फोटोग्राफ लेने की अनुमति नहीं होगी
प्रत्येक मतगणना टेबल पर तैनात रहेगा माइक्रो आब्जर्वर
1