social media accounts

आज के समाचार

पिछला पृष्ठ

प्रत्येक मतगणना टेबल पर तैनात रहेगा माइक्रो आब्जर्वर

अधिकृत व्यक्ति के अलावा अन्य को काउंटिंग हाल में प्रवेश की अनुमति नहीं 

भोपाल : सोमवार, मई 5, 2014, 17:12 IST
 

प्रदेश में 16 मई को 29 संसदीय क्षेत्र की मतगणना के लिये प्रत्येक मतगणना टेबल पर एक माइक्रो आब्जर्वर मौजूद रहेगा। माइक्रो आब्जर्वर उस टेबल की गणना के लिये जिम्मेदार होगा। निर्वाचन आयोग ने इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी को दिये गये निर्देश में कहा है कि माइक्रो आब्जर्वर प्रत्येक चरण की गणना के बाद स्टेटमेन्ट पर हस्ताक्षर कर उसकी रिपोर्ट पर्यवेक्षक को देगा। प्रत्येक मतगणना हाल में दो अतिरिक्त माइक्रो आब्जर्वर भी होंगे। इनमें से एक डाटा एन्ट्री पर नजर रखेगा और दूसरा माइक्रो आब्जर्वर प्रत्येक चरण के स्टेटमेन्ट चेक करेगा। जिला निर्वाचन अधिकारियों से कहा गया है कि जिस जिले में केन्द्रीय कर्मचारी पर्याप्त संख्या में नहीं है, तो आसपास के जिले से केन्द्रीय कर्मचारियों की व्यवस्था की जाये।

मतगणना कर्मियों का चयन

प्रत्येक जिले में मतगणना कर्मियों का आकस्मिक चयन तीन चरणों में किया जायेगा। चयनित कर्मचारियों को जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा फोटोयुक्त परिचय-पत्र उपलब्ध करवाया जायेगा। मतगणना कार्य के लिये रिजर्व में रखे गये स्टॉफ के काउंटिंग हाल में पृथक स्थान पर बैठने की व्यवस्था की जायेगी। मतगणना कार्य में लगने वाले समस्त कर्मियों का चयन रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा किया जायेगा। मतगणना कार्य में किसी उम्मीदवार द्वारा नौकरी पर रखे गये या उनके लिये चुनाव कार्य कर रहे किसी व्यक्ति अथवा स्थानीय निकायों के कर्मचारियों को नियुक्त नहीं किया जा सकेगा। निर्वाचन आयोग ने यह स्पष्ट किया है कि मतगणना हाल में केवल अधिकृत व्यक्ति को ही प्रवेश दिया जायेगा। इनमें काउंटिंग सुपरवाइजर और काउंटिंग असिस्‍टेंट, निर्वाचन आयोग द्वारा अधिकृत व्यक्ति, निर्वाचन कार्य से जुड़े लोक सेवक, उम्मीदवार तथा उनके एजेन्ट शामिल रहेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी को मतगणना प्रारंभ होने के पूर्व यह सुनिश्चित करने के लिये कहा गया है कि अधिकृत व्यक्तियों के अलावा अन्य कोई व्यक्ति हाल में प्रवेश न करे।

भारत निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि कर्त्तव्यारूढ़ लोक सेवक के अंतर्गत सामान्य रूप से पुलिस अधिकारी नहीं आते हैं, ऐसे अधिकारी चाहे वे वर्दी में हो अथवा सादे वस्त्र में। सामान्य नियमानुसार पुलिस अधिकारियों को काउंटिंग हाल के अंदर आने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए, जब तक कि उन्हें कानून और व्यवस्था बनाये रखने या अन्य किसी प्रकार के अन्य प्रयोजन से अंदर बुलाने का निर्णय न लिया जाये। इसी तरह केन्द्र और राज्य के मंत्री, राज्य मंत्री और उप मंत्री भी इस श्रेणी में नहीं आते। वे काउंटिंग हाल में केवल उम्मीदवार के रूप में ही आ-जा सकते हैं।


मुकेश मोदी
मतगणना में लगे अधिकारियों-कर्मचारियों को छोड़ शेष को कलेक्टर के परमिशन की जरूरत नहीं
मतगणना के लिए निर्वाचक अभिकर्ता और गणना अभिकर्ताओं को प्रशिक्षण
मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को मतगणना संबंधी जानकारी देने बैठक 6 मई को
बुंदेलखंड विशेष पैकेज
16 मई को सुबह आठ बजे से शुरू होगी मतगणना
एस.एस.एल.जैन कॉलेज में होगी विदिशा उप चुनाव की मतगणना
पटाखा फैक्ट्री जैसी दुर्घटना की पुनरावृत्ति न हो
जनसम्पर्क मंत्री श्री शुक्ल द्वारा श्रीमती ज्योत्सना मिलन के निधन पर शोक व्यक्त
आज बिजली बंद रहने वाले क्षेत्र
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा श्रीमती ज्योत्सना मिलन के निधन पर गहरा शोक व्यक्त
काउंटिंग हाल के फोटोग्राफ लेने की अनुमति नहीं होगी
प्रत्येक मतगणना टेबल पर तैनात रहेगा माइक्रो आब्जर्वर
1