social media accounts

आज के समाचार

पिछला पृष्ठ

डाक-मत पत्र की टेबल पर एआरओ के अलावा काउंटिंग सुपरवाइजर और सहायक भी

डाक-मतपत्र की गणना समाप्त होने के पहले ईवीएम के अंतिम राउंड की गणना प्रारंभ नहीं होगी 

भोपाल : मंगलवार, मई 6, 2014, 12:30 IST
 

मध्यप्रदेश में लोकसभा की 29 सीट के लिये 16 मई को होने वाली मतगणना में डाक-मत पत्र की गिनती के लिये लगाई जाने वाली प्रत्येक टेबल पर एक एआरओ के अलावा एक काउंटिंग सुपरवाइजर और दो काउंटिंग असिस्टेंट भी तैनात होंगे। लोकसभा निर्वाचन एवं विदिशा विधानसभा उपचुनाव के डाक-मत पत्र की गणना के संबंध में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा रिटर्निंग ऑफिसर और जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिये गये हैं।

निर्देशों के अनुसार मतगणना के एक दिन पहले तथा मतगणना के दिन रिटर्निंग ऑफिसर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रेक्षक को फेसिलिटेशन सेंटर तथा डाक द्वारा प्राप्त हुए डाक-मत पत्र की जानकारी देंगे। मतगणना के दिन एक टेबल पर 500 से अधिक डाक-मत पत्र की गणना नहीं की जा सकेगी। डाक-मत पत्र की संख्या तथा स्थान को देखते हुए अधिकतम चार टेबल लगाई जा सकेगी। प्रत्येक टेबल के लिये एक एआरओ के अलावा जिस काउंटिंग सुपरवाइजर की डयूटी लगाई जायेगी, वह राजपत्रित अधिकारी होगा। जिलों को डाक-मत पत्र की गणना के लिये नियुक्त किये जाने वाले स्टॉफ को निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ट्रेनिंग देकर प्रशिक्षित करने को कहा गया है।

डाक-मत पत्र के लिफाफों के वितरण के पहले रिटर्निंग ऑफिसर अथवा एआरओ द्वारा वैध घोषणा के लिये अनिवार्यता के संबंध में काउंटिंग सुपरवाइजर, काउंटिंग सहायक और माइक्रो आब्जर्वर को भी प्रशिक्षित करने के निर्देश दिये गये हैं। डाक-मत पत्रों की गणना की प्रत्येक टेबल पर एक माइक्रो आब्जर्वर की डयूटी अनिवार्य रूप से लगाने के निर्देश दिये गये हैं। माइक्रो आब्जर्वर भारत सरकार अथवा सीपीएसयू का कर्मचारी होगा। फार्म 13-'ए' में की गई घोषणा में कमी के कारण जो डाक-मत पत्र निरस्त किये जायेंगे, उन्हें रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा सत्यापित किया जाना अनिवार्य रहेगा। डाक-मत पत्रों की गणना समाप्त होने के पूर्व ईवीएम में डाले गये वोट की अंतिम राउंड की गणना प्रारंभ नहीं करवाये जाने के निर्देश भी जिलों को दिये गये हैं। चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार को डाक-मतपत्र की गणना के लिये एक काउंटिंग एजेन्ट नियुक्त करने की पात्रता होगी।

जिलों को डाक-मत पत्र की संख्या को दृष्टिगत रखते हुए आवश्यक काउंटिंग टेबल का पूर्व से निर्धारण करने तथा उसकी जानकारी अभ्यर्थियों को देने को कहा गया है, ताकि वे अतिरिक्त काउंटिंग एजेन्ट की नियुक्ति कर सके। प्रेक्षक को डाक-मत पत्रों की गणना विशेष रूप से फार्म 13-'ए' में की गई घोषणा की संवीक्षा को बारीकी से देखना होगा। जिलों को फार्म 17-सी के भाग दो को पर्याप्त मात्रा में मुद्रित करवाने के निर्देश भी दिये गये हैं।


प्रलय श्रीवास्तव
जेल उप महानिरीक्षक श्री गाँधी बहाल
राज्यपाल द्वारा श्री रवीन्द्रनाथ टैगोर के जन्म-दिवस पर श्रद्धांजलि
राज्यपाल द्वारा पं.मोतीलाल नेहरू के जन्म दिवस पर श्रद्धांजलि
बच्चों को स्कूल भेजने के लिये चल रहा है "स्कूल चलें हम अभियान"
डाक-मत पत्र की टेबल पर एआरओ के अलावा काउंटिंग सुपरवाइजर और सहायक भी
जिम्मेदार अधिकारियों को दिए निर्देश
नगर निगम चुनाव की पूर्व तैयारियों के सिलसिले में बैठक आयोजित
मतगणना टेबल की सुरक्षा व्यवस्था
कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगी मतगणना
ईव्हीएम की सुरक्षा एवं स्ट्रांग रूम के संबंध में आयोग के निर्देश
संस्कृति राज्य मंत्री श्री पटवा द्वारा श्रीमती ज्योत्सना मिलन के निधन पर शोक व्यक्त
ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियों की समीक्षा
राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री परशुराम 8 को उज्जैन तथा 9 मई को इंदौर में
1